MP Board Class 9 Questions on Gap Filling with Verb
क्रियाएँ (Verbs): वाक्य का दिल
Verbs: The Heart of the Sentence
MP Board Class 9 Questions on Gap Filling with Verb : अंग्रेजी व्याकरण में क्रियाएँ (Verbs) वे शब्द हैं जो वाक्य में किसी कार्य (action) का होना, किसी अवस्था (state) का होना या किसी अस्तित्व (existence) को दर्शाते हैं। क्रिया किसी भी वाक्य का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है, क्योंकि इसके बिना कोई भी वाक्य पूरा नहीं हो सकता। इसे ‘वाक्य का दिल’ कहा जा सकता है।
क्रियाएँ वाक्य में कर्ता (subject) के बारे में बताती हैं कि वह क्या कर रहा है, क्या है या उसका क्या अस्तित्व है।
I. क्रिया के प्रकार (Types of Verbs)
क्रियाओं को मुख्य रूप से दो बड़े वर्गों में बाँटा जा सकता है:
A. मुख्य क्रियाएँ (Main Verbs / Lexical Verbs)
ये वे क्रियाएँ होती हैं जो वाक्य में मुख्य कार्य को दर्शाती हैं। (These are the verbs that show the main action in a sentence.)
- सकर्मक क्रिया (Transitive Verb):
- परिभाषा (Definition): वे क्रियाएँ जिनके कार्य का प्रभाव किसी कर्म (Object) पर पड़ता है। इन क्रियाओं के बाद हमेशा एक कर्म आता है। आप ‘क्या’ या ‘किसको’ का प्रश्न पूछकर कर्म का पता लगा सकते हैं। (Verbs whose action affects an Object. These verbs always require an object after them. You can identify the object by asking ‘what’ or ‘whom’.)
- उदाहरण (Examples):
- She eats an apple. (वह सेब खाती है।) – ‘eats’ (खाती है) क्या खाती है? ‘an apple’ (सेब)।
- He reads a book. (वह किताब पढ़ता है।) – ‘reads’ (पढ़ता है) क्या पढ़ता है? ‘a book’ (किताब)।
- अकर्मक क्रिया (Intransitive Verb):
- परिभाषा (Definition): वे क्रियाएँ जिनके कार्य का प्रभाव कर्ता तक ही सीमित रहता है और उन्हें किसी कर्म की आवश्यकता नहीं होती। इन क्रियाओं के बाद ‘क्या’ या ‘किसको’ का उत्तर नहीं मिलता। (Verbs whose action is limited to the subject and do not require an object. You don’t get an answer to ‘what’ or ‘whom’ after these verbs.)
- उदाहरण (Examples):
- He sleeps. (वह सोता है।) – ‘sleeps’ (सोता है) क्या सोता है? कोई उत्तर नहीं।
- Birds fly. (पक्षी उड़ते हैं।) – ‘fly’ (उड़ते हैं) क्या उड़ते हैं? कोई उत्तर नहीं।
B. सहायक क्रियाएँ (Auxiliary Verbs / Helping Verbs)
ये क्रियाएँ मुख्य क्रिया के साथ आकर काल (tenses), वाच्य (voice) या मनोदशा (mood) बनाने में मदद करती हैं। इनका अपना कोई स्वतंत्र अर्थ नहीं होता। (These verbs come with main verbs to help form tenses, voice, or mood. They do not have an independent meaning.)
- प्राथमिक सहायक क्रियाएँ (Primary Auxiliaries):
- be (is, am, are, was, were, been, being): निरंतर काल (Continuous tenses) और पैसिव वॉइस (Passive Voice) बनाने में मदद करते हैं। (Help form continuous tenses and passive voice.)
- He is reading. (वह पढ़ रहा है।)
- The book was written. (किताब लिखी गई थी।)
- have (has, have, had): पूर्ण काल (Perfect tenses) बनाने में मदद करते हैं। (Help form perfect tenses.)
- They have finished. (उन्होंने खत्म कर लिया है।)
- She had gone. (वह जा चुकी थी।)
- do (do, does, did): नकारात्मक (negative) और प्रश्नवाचक (interrogative) वाक्य बनाने में, और ज़ोर देने के लिए प्रयोग होते हैं। (Used to form negative and interrogative sentences, and for emphasis.)
- I do not like it. (मुझे यह पसंद नहीं।)
- Did you go? (क्या तुम गए थे?)
- be (is, am, are, was, were, been, being): निरंतर काल (Continuous tenses) और पैसिव वॉइस (Passive Voice) बनाने में मदद करते हैं। (Help form continuous tenses and passive voice.)
- मॉडल सहायक क्रियाएँ (Modal Auxiliaries):
- ये क्रियाएँ संभावना (possibility), क्षमता (ability), अनुमति (permission), बाध्यता (obligation) आदि व्यक्त करती हैं। (These verbs express possibility, ability, permission, obligation, etc.)
- उदाहरण (Examples): can, could, may, might, will, would, shall, should, must, ought to.
- I can swim. (मैं तैर सकता हूँ।)
- You should study hard. (तुम्हें कड़ी मेहनत करनी चाहिए।)
II. क्रिया के रूप (Verb Forms)
क्रियाओं के विभिन्न रूप होते हैं जिनका प्रयोग अलग-अलग कालों और व्याकरणिक संरचनाओं में किया जाता है: (Verbs have different forms used in various tenses and grammatical structures:)
- V1 (Base Form / Present Form): क्रिया का मूल रूप। (The base form of the verb.)
- उदाहरण (Examples): go, eat, play, write.
- V2 (Past Form): भूतकाल में साधारण क्रियाओं के लिए। (Used for simple past actions.)
- उदाहरण (Examples): went, ate, played, wrote.
- V3 (Past Participle Form): पूर्ण कालों (Perfect Tenses) और पैसिव वॉइस (Passive Voice) में प्रयोग होता है। (Used in Perfect Tenses and Passive Voice.)
- उदाहरण (Examples): gone, eaten, played, written.
- V-ing (Present Participle / Continuous Form): निरंतर कालों (Continuous Tenses) में प्रयोग होता है। (Used in Continuous Tenses.)
- उदाहरण (Examples): going, eating, playing, writing.
- Vs/Ves (Singular Present Form): सामान्य वर्तमान काल में तीसरे पुरुष एकवचन कर्ता (he, she, it) के साथ। (Used in Simple Present Tense with third person singular subjects (he, she, it).)
- उदाहरण (Examples): goes, eats, plays, writes.
III. रिक्त स्थान भरने में क्रियाओं का महत्व (Importance of Verbs in Gap Filling)
रिक्त स्थान भरने के प्रश्नों को हल करते समय क्रियाओं की सही पहचान और उनके उचित रूप का प्रयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए: (Identifying the correct verb and using its proper form is crucial when solving gap-filling exercises. For this:)
- काल पहचानें (Identify the Tense): वाक्य में समय सूचक शब्दों (time markers) को देखकर सही काल का पता लगाएँ।
- कर्ता-क्रिया मेल (Subject-Verb Agreement): कर्ता (subject) एकवचन है या बहुवचन, और वह कौन सा पुरुष है (पहला, दूसरा या तीसरा), उसके अनुसार क्रिया का रूप बदलता है।
- अर्थ और संदर्भ (Meaning and Context): वाक्य के अर्थ और संदर्भ को समझें ताकि आप सकर्मक/अकर्मक क्रिया या सहायक क्रिया के सही उपयोग का निर्धारण कर सकें।
IV. अभ्यास प्रश्न (Practice Exercises)
निर्देश (Instructions): निम्नलिखित वाक्यों में रिक्त स्थान को कोष्ठक में दी गई क्रिया के सही रूप से भरें। Fill in the blanks in the following sentences with the correct form of the verb given in brackets.
- She usually __________ (go) to bed early.
- They __________ (play) football right now.
- I __________ (finish) my homework just now.
- My brother __________ (live) in London since 2018.
- Last night, I __________ (watch) a great movie.
- The children __________ (sleep) when I entered the room.
- By next year, he __________ (complete) his degree.
- If you __________ (study) hard, you will pass the exam.
- He __________ (not come) to school yesterday.
- Birds __________ (sing) beautifully in the morning.
- She __________ (be) a doctor.
- We __________ (visit) Paris next summer.
- The cake __________ (bake) by my mother. (Passive Voice)
- You __________ (must obey) your elders. (Modal Auxiliary)
- I __________ (read) this book for two hours now.
उत्तरमाला (Answer Key)
- goes
- are playing
- have finished
- has been living
- watched
- were sleeping
- will have completed
- study
- did not come
- sing
- is
- will visit
- was baked
- must obey
- have been reading