MP Board Class 9 Questions on Gap Filling with Conjunctions
संयोजक (Conjunctions) से रिक्त स्थान कैसे भरें: एक सरल मार्गदर्शिका
How to Fill Gaps with Conjunctions: A Simple Guide
MP Board Class 9 Questions on Gap Filling with Conjunctions : संयोजक (Conjunctions) वे शब्द होते हैं जो शब्दों, वाक्यांशों या वाक्यों को आपस में जोड़ते हैं। ये वाक्य को अधिक प्रवाहपूर्ण और समझने में आसान बनाते हैं। Gap-filling प्रश्नों में आपको सही संयोजक चुनकर वाक्य के अर्थ और व्याकरणिक संरचना को पूरा करना होता है।
Conjunctions are words that connect words, phrases or clauses. They make sentences flow better and are easier to understand. In gap-filling questions, you need to choose the correct conjunction to complete the sentence’s meaning and grammatical structure.
संयोजक क्यों महत्वपूर्ण हैं? (Why Are Conjunctions Important?)
Imagine writing a story like this: “I went to the market. I bought apples. I bought bananas. I came home.” यह कितना अधूरा और नीरस लगता है, है ना? Conjunctions की मदद से, आप इसे ऐसे लिख सकते हैं: “I went to the market and bought apples and bananas. Then I came home.” यह ज़्यादा प्राकृतिक और प्रभावी लगता है।
Conjunctions help you combine shorter sentences into longer, more complex, and more meaningful ones. They show the relationship between different parts of a sentence.
संयोजक के मुख्य प्रकार (Main Types of Conjunctions)
Conjunctions को उनके कार्य के आधार पर तीन मुख्य प्रकारों में बाँटा जा सकता है:
1. Coordinating Conjunctions (समानाधिकरण संयोजक)
ये ऐसे संयोजक हैं जो समान व्याकरणिक महत्व वाले शब्दों, वाक्यांशों या स्वतंत्र उपवाक्यों (independent clauses) को जोड़ते हैं। एक स्वतंत्र उपवाक्य वह होता है जो अपने आप में एक पूरा वाक्य बन सकता है। इन्हें याद रखने का एक आसान तरीका FANBOYS (For, And, Nor, But, Or, Yet, So) है।
These conjunctions connect words, phrases, or independent clauses that are of equal grammatical importance. An independent clause is one that can stand alone as a complete sentence. An easy way to remember them is FANBOYS (For, And, Nor, But, Or, Yet, So).
- For (क्योंकि/के लिए): कारण बताता है। (Shows reason.)
- I didn’t go, for I was ill. (मैं नहीं गया क्योंकि मैं बीमार था।)
- And (और): अतिरिक्त जानकारी या समानता बताता है। (Adds information or shows similarity.)
- She likes tea and coffee. (उसे चाय और कॉफी पसंद है।)
- Nor (न तो/और न ही): दो नकारात्मक विकल्पों को जोड़ता है। (Connects two negative alternatives.)
- He can nor read nor write. (वह न तो पढ़ सकता है और न लिख सकता है।)
- But (लेकिन/किंतु): विरोधाभास या विपरीत विचार बताता है। (Shows contrast or opposite idea.)
- He is rich, but unhappy. (वह अमीर है लेकिन नाखुश है।)
- Or (या/अथवा): विकल्प बताता है। (Shows choice or alternative.)
- You can stay or leave. (आप रुक सकते हैं या जा सकते हैं।)
- Yet (फिर भी/अभी तक): आश्चर्यजनक विरोधाभास बताता है। (Shows surprising contrast.)
- He worked hard, yet he failed. (उसने कड़ी मेहनत की, फिर भी वह असफल रहा।)
- So (इसलिए/अतः): परिणाम बताता है। (Shows result.)
- It was raining, so I took an umbrella. (बारिश हो रही थी, इसलिए मैंने छाता लिया।)
2. Subordinating Conjunctions (आश्रित संयोजक)
ये ऐसे संयोजक हैं जो एक आश्रित उपवाक्य (dependent clause) को एक स्वतंत्र उपवाक्य (independent clause) से जोड़ते हैं। आश्रित उपवाक्य अपने आप में पूरा वाक्य नहीं होता और मुख्य उपवाक्य पर निर्भर करता है।
These conjunctions connect a dependent clause to an independent clause. A dependent clause cannot stand alone as a complete sentence and relies on the main clause.
ये कई प्रकार के संबंध बताते हैं जैसे: They show various relationships such as:
- समय (Time): when, while, as, before, after, until, since, as soon as.
- I will call you when I reach home. (जब मैं घर पहुँचूँगा तब तुम्हें फोन करूँगा।)
- कारण (Reason): because, since, as.
- She is happy because she passed the exam. (वह खुश है क्योंकि उसने परीक्षा पास कर ली है।)
- उद्देश्य (Purpose): so that, in order that.
- He worked hard so that he could buy a car. (उसने कड़ी मेहनत की ताकि वह कार खरीद सके।)
- शर्त (Condition): if, unless, provided that.
- You will pass if you study hard. (तुम पास हो जाओगे अगर तुम कड़ी मेहनत करोगे।)
- विरोध (Contrast): although, though, even though, while.
- Although it was raining, we went out. (हालांकि बारिश हो रही थी, हम बाहर गए।)
3. Correlative Conjunctions (सहसंबंधी संयोजक)
ये संयोजक जोड़े में प्रयोग होते हैं। वे समान महत्व के दो तत्वों को जोड़ते हैं।
These conjunctions are used in pairs. They connect two elements of equal importance.
- उदाहरण (Examples):
- both…and: Both Ram and Shyam are coming. (राम और श्याम दोनों आ रहे हैं।)
- either…or: You can have either tea or coffee. (आप या तो चाय या कॉफी ले सकते हैं।)
- neither…nor: He is neither rich nor poor. (वह न तो अमीर है और न ही गरीब है।)
- not only…but also: She is not only intelligent but also beautiful. (वह न केवल बुद्धिमान है बल्कि सुंदर भी है।)
Gap Filling में Conjunctions का प्रयोग कैसे करें (How to Use Conjunctions in Gap Filling)
Gap-filling प्रश्नों में सही संयोजक चुनने के लिए इन बातों पर ध्यान दें: To choose the correct conjunction in gap-filling questions, focus on these points:
चरण 1: पूरे वाक्य को ध्यान से पढ़ें (Read the Whole Sentence Carefully)
- सबसे पहले, उस पूरे वाक्य को ध्यान से पढ़ें जिसमें रिक्त स्थान है। वाक्य के समग्र अर्थ (meaning) और संदर्भ (context) को समझने का प्रयास करें। क्या वाक्य के दोनों हिस्से एक साथ चल रहे हैं, या एक दूसरे के विपरीत हैं, या एक दूसरे का कारण/परिणाम हैं?
चरण 2: दोनों हिस्सों के बीच का संबंध पहचानें (Identify the Relationship Between the Two Parts)
- रिक्त स्थान के दोनों ओर के उपवाक्यों या वाक्यांशों के बीच क्या संबंध है?
- जोड़ना/अतिरिक्त जानकारी (Addition): क्या दूसरा हिस्सा पहले की जानकारी को जोड़ रहा है? (जैसे ‘और’)
- कारण/परिणाम (Cause/Effect): क्या एक हिस्सा दूसरे का कारण या परिणाम है? (जैसे ‘क्योंकि’, ‘इसलिए’)
- विरोध/विपरीतता (Contrast): क्या दोनों हिस्से एक-दूसरे के विपरीत या विरोधाभासी हैं? (जैसे ‘लेकिन’, ‘फिर भी’)
- विकल्प (Choice): क्या वे विकल्प प्रस्तुत कर रहे हैं? (जैसे ‘या’)
- समय (Time): क्या एक कार्य दूसरे कार्य के पहले, बाद में या साथ-साथ हो रहा है? (जैसे ‘जब’, ‘पहले’, ‘बाद में’)
- शर्त (Condition): क्या एक कार्य किसी शर्त पर निर्भर करता है? (जैसे ‘अगर’)
- हिंदी में सोचें: कई बार आप वाक्य को हिंदी में अनुवाद करके या उसके संबंध को हिंदी में समझकर सही अंग्रेजी संयोजक का अंदाज़ा लगा सकते हैं। जैसे, अगर हिंदी में ‘लेकिन’ आ रहा है, तो अंग्रेजी में ‘but’ या ‘yet’ आ सकता है।
चरण 3: व्याकरणिक संरचना देखें (Check Grammatical Structure)
- स्वतंत्र उपवाक्य (Independent Clauses) या आश्रित उपवाक्य (Dependent Clauses)?
- अगर रिक्त स्थान के दोनों ओर स्वतंत्र उपवाक्य हैं (जो अपने आप में पूरे वाक्य हैं), तो आपको अक्सर Coordinating Conjunction (FANBOYS) की आवश्यकता होगी।
- अगर एक उपवाक्य प्रधान है और दूसरा उस पर आश्रित है (जो अपने आप में पूरा वाक्य नहीं बन सकता), तो आपको Subordinating Conjunction की आवश्यकता होगी।
- जोड़े वाले संयोजक (Paired Conjunctions)?
- क्या वाक्य में ‘both…and’, ‘either…or’, ‘neither…nor’, ‘not only…but also’ जैसे किसी जोड़े (pair) का दूसरा हिस्सा पहले से मौजूद है? यदि हाँ, तो आपको जोड़ी का पहला या दूसरा भाग भरना होगा।
चरण 4: विकल्पों पर विचार करें (Consider the Options)
- यदि प्रश्न में विकल्प दिए गए हैं, तो एक-एक करके सभी विकल्पों को रिक्त स्थान में रखकर देखें। जो विकल्प वाक्य को सही और तार्किक अर्थ दे, और व्याकरणिक रूप से भी सही हो, उसका चयन करें। गलत विकल्पों को हटा दें।
चरण 5: वाक्य को दोबारा पढ़कर जांचें (Re-read and Check the Sentence)
- रिक्त स्थान भरने के बाद, पूरे वाक्य को एक बार फिर से पढ़ें। सुनिश्चित करें कि भरा गया संयोजक वाक्य को सही अर्थ दे रहा है और व्याकरणिक रूप से भी सही है। वाक्य को स्वाभाविक लगना चाहिए।
उदाहरण के लिए एक प्रश्न (Example Question):
He was ill, __________ he went to school. A) and B) so C) but D) because
हल करने का तरीका (How to Solve):
- वाक्य पढ़ें: “He was ill, __________ he went to school.” (वह बीमार था, __________ वह स्कूल गया।)
- संबंध पहचानें: बीमार होने के बावजूद वह स्कूल गया – यह विरोध का संबंध है।
- विकल्प देखें:
- A) ‘and’ (और): जोड़ता है, विरोध नहीं।
- B) ‘so’ (इसलिए): परिणाम बताता है, विरोध नहीं।
- C) ‘but’ (लेकिन): विरोध बताता है। यह सही लग रहा है।
- D) ‘because’ (क्योंकि): कारण बताता है, विरोध नहीं।
- जाँचें: “He was ill, but he went to school.” (वह बीमार था, लेकिन वह स्कूल गया।) – यह सही है।
इस तरह आप संयोजक वाले gap-filling प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं। निरंतर अभ्यास ही आपको इसमें निपुण बनाएगा!
Conjunctions Practice Questions
निर्देश (Instructions): निम्नलिखित वाक्यों में रिक्त स्थान को सबसे उपयुक्त संयोजक (conjunction) से भरें। Fill in the blanks in the following sentences with the most suitable conjunction.
- He studied hard, __________ he got good marks.
- I waited at the bus stop __________ the bus came.
- She is very kind, __________ everyone likes her.
- You can have __________ the pizza __________ the burger for dinner.
- I couldn’t go to the party __________ I was feeling unwell.
- __________ it was raining, we still went for a walk.
- He is __________ tall __________ strong.
- I will call you __________ I finish my work.
- She ran as fast as she could, __________ she still missed the train.
- He is not only a good student __________ also a talented artist.
उत्तरमाला (Answer Key)
- so (परिणाम / Result: उसने कड़ी मेहनत की, इसलिए उसे अच्छे अंक मिले।)
- until (समय / Time: मैंने बस स्टॉप पर इंतजार किया जब तक बस नहीं आई।)
- and (अतिरिक्त जानकारी / Addition: वह बहुत दयालु है, और हर कोई उसे पसंद करता है।)
- either, or (विकल्प / Choice: आप रात के खाने के लिए या तो पिज्जा या बर्गर ले सकते हैं।)
- because (कारण / Reason: मैं पार्टी में नहीं जा सका क्योंकि मुझे ठीक नहीं लग रहा था।)
- Although / Though / Even though (विरोध / Contrast: हालांकि बारिश हो रही थी, फिर भी हम टहलने गए।)
- neither, nor (नकारात्मक विकल्प / Negative Choice: वह न तो लंबा है और न ही मजबूत है।)
- when / as soon as (समय / Time: मैं अपना काम खत्म करने के बाद जब तुम्हें फोन करूँगा।)
- yet (आश्चर्यजनक विरोधाभास / Surprising Contrast: वह जितनी तेज़ी से दौड़ सकता था, दौड़ा, फिर भी उसकी ट्रेन छूट गई।)
- but also (जोड़ना / Addition: वह न केवल एक अच्छा छात्र है बल्कि एक प्रतिभाशाली कलाकार भी है।)