MP Board Class 9 Grammar Questions on Gap Filling : MP बोर्ड कक्षा 9वीं के अंग्रेजी प्रश्न पत्र का खंड ‘C’ व्याकरण (Grammar) से संबंधित है और यह छात्रों के लिए 10 अंकों का एक महत्वपूर्ण भाग है। यह खंड दो मुख्य भागों में विभाजित है जो आपकी अंग्रेजी भाषा की मूलभूत समझ और प्रयोगिक ज्ञान का परीक्षण करते हैं। हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए, इन अवधारणाओं को हिंदी में समझना और फिर अंग्रेजी में अभ्यास करना बेहद फायदेमंद होता है।
आइए खंड ‘C’ के प्रत्येक भाग और उसके घटकों को विस्तार से समझते हैं:
खंड ‘C’ – व्याकरण (Grammar) (कुल 10 अंक)
Section ‘C’ – Grammar (Total 10 Marks)
इस खंड में 7 प्रश्न रिक्त स्थान भरने वाले और 7 प्रश्न ‘Do as Directed ‘ वाले होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में से 5-5 प्रश्न करने होते हैं, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है।
भाग 1: रिक्त स्थान भरें (Gap Filling) (5 अंक)
Part 1: Fill in the Blanks (5 Marks)
इस भाग में आपको दिए गए वाक्य में उचित शब्द (Tenses, Prepositions, Verbs, Conjunctions, Articles, Modals, Determiners) भरकर रिक्त स्थान पूरा करना होता है।
सामान्य रणनीति (General Strategy):
- पूरा वाक्य पढ़ें (Read the Whole Sentence): सबसे पहले, पूरे वाक्य को ध्यान से पढ़ें ताकि आप संदर्भ और अर्थ को समझ सकें।
- आस-पास के शब्दों को देखें (Look at Surrounding Words): रिक्त स्थान से पहले और बाद के शब्दों पर विशेष ध्यान दें क्योंकि वे अक्सर सही उत्तर का संकेत देते हैं।
- संदर्भ समझें (Understand Context): निर्धारित करें कि वाक्य में किस प्रकार के संबंध (समय, स्थान, कार्य) की आवश्यकता है।
आइए, प्रत्येक घटक को संक्षेप में समझते हैं:
1. काल (Tenses)
क्या है (What it is): क्रिया का वह रूप जो किसी कार्य के होने के समय (वर्तमान, भूत, भविष्य) को दर्शाता है। (The form of a verb that indicates the time an action takes place (present, past, future).) उदाहरण (Example):
- She usually goes to school by bus. (आदत – सामान्य वर्तमान काल)
- They are playing cricket now. (अभी हो रहा कार्य – निरंतर वर्तमान काल)
- I finished my homework yesterday. (बीता हुआ कार्य – सामान्य भूतकाल)
2. पूर्वसर्ग (Prepositions)
क्या है (What it is): वे छोटे शब्द जो संज्ञा/सर्वनाम का वाक्य के अन्य शब्दों से संबंध बताते हैं (स्थान, समय, दिशा आदि)। (Small words that show the relationship of a noun/pronoun to other words in a sentence (place, time, direction, etc.).) उदाहरण (Example):
- The book is on the table. (किताब मेज़ पर है।)
- He lives in Delhi. (वह दिल्ली में रहता है।)
- The meeting starts at 10 AM. (बैठक सुबह 10 बजे शुरू होती है।)
3. क्रियाएँ (Verbs)
क्या है (What it is): वे शब्द जो कार्य (action), अवस्था (state) या अस्तित्व (existence) को दर्शाते हैं। इसमें मुख्य क्रियाओं (main verbs) और सहायक क्रियाओं (auxiliary verbs) दोनों का प्रयोग शामिल है। (Words that show action, state, or existence. This includes the use of both main verbs and auxiliary verbs.) उदाहरण (Example):
- She sings beautifully. (मुख्य क्रिया)
- He has finished his work. (सहायक क्रिया ‘has’ + मुख्य क्रिया ‘finished’)
- They are running in the park. (सहायक क्रिया ‘are’ + मुख्य क्रिया ‘running’)
4. संयोजक (Conjunctions)
क्या है (What it is): वे शब्द जो शब्दों, वाक्यांशों या वाक्यों को जोड़ते हैं। (Words that join words, phrases, or sentences.) सामान्य संयोजक (Common Conjunctions): and, but, or, so, because, although, while, if, when, etc. उदाहरण (Example):
- He is poor but honest. (वह गरीब है लेकिन ईमानदार है।)
- I will come if you invite me. (मैं आऊँगा अगर तुम मुझे बुलाओगे।)
- She studied hard so she passed the exam. (उसने कड़ी मेहनत की इसलिए वह परीक्षा में पास हो गई।)
5. उपपद (Articles)
क्या है (What it is): ‘a’, ‘an’ और ‘the’ को उपपद कहते हैं। ‘a’ और ‘an’ अनिश्चित उपपद हैं, जबकि ‘the’ निश्चित उपपद है। (‘a’, ‘an’, and ‘the’ are called articles. ‘a’ and ‘an’ are indefinite articles, while ‘the’ is a definite article.) उदाहरण (Example):
- She saw a dog. (उसने एक कुत्ता देखा।)
- He ate an apple. (उसने एक सेब खाया।)
- The sun rises in the east. (सूर्य पूरब में उगता है।)
6. मॉडल (Modals)
क्या है (What it is): ये सहायक क्रियाएँ (can, could, may, might, will, would, shall, should, must, ought to) हैं जो क्षमता, संभावना, अनुमति, बाध्यता आदि व्यक्त करती हैं। (These are auxiliary verbs (can, could, may, might, will, would, shall, should, must, ought to) that express ability, possibility, permission, obligation, etc.) उदाहरण (Example):
- I can swim. (मैं तैर सकता हूँ।)
- You should respect your elders. (तुम्हें अपने बड़ों का सम्मान करना चाहिए।)
- It may rain today. (आज बारिश हो सकती है।)
7. निर्धारक (Determiners)
क्या है (What it is): वे शब्द जो संज्ञा से पहले आते हैं और उसे निर्धारित करते हैं (कितनी, कौन सी, आदि)। उपपद (Articles) भी निर्धारक होते हैं, लेकिन इनके अलावा संख्यावाचक (numerals), मात्रावाचक (quantifiers), प्रदर्शनवाचक (demonstratives) आदि भी निर्धारक होते हैं। (Words that come before a noun and specify it (how much, which one, etc.). Articles are also determiners, but other types include numerals, quantifiers, demonstratives, etc.) उदाहरण (Example):
- Many students passed the exam. (कई छात्रों ने परीक्षा पास की।)
- I have some money. (मेरे पास कुछ पैसे हैं।)
- This book is mine. (यह किताब मेरी है।)
- He has two pens. (उसके पास दो पेन हैं।)
भाग 2: निर्देशानुसार करें (Do as Directed) (5 अंक)
Part 2: Do as Directed (5 Marks)
इस भाग में आपको दिए गए निर्देशों के अनुसार वाक्य को बदलना होता है। यहाँ भी प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है।
सामान्य रणनीति (General Strategy):
- निर्देश ध्यान से पढ़ें (Read Instructions Carefully): सबसे महत्वपूर्ण है कि आप दिए गए निर्देश को पूरी तरह समझें कि आपको वाक्य में क्या परिवर्तन करना है।
- नियमों को याद करें (Recall Rules): प्रत्येक प्रकार के वाक्य परिवर्तन के अपने नियम होते हैं। उन्हें याद करें और लागू करें।
- अर्थ न बदलें (Don’t Change Meaning): वाक्य का व्याकरणिक रूप बदलने के बाद भी उसका मूल अर्थ नहीं बदलना चाहिए।
आइए, प्रत्येक घटक को संक्षेप में समझते हैं:
1. वाच्य (Voices: Active / Passive)
क्या है (What it is): वाक्य में क्रिया का वह रूप जो बताता है कि कर्ता (subject) कार्य कर रहा है (Active Voice) या उस पर कार्य हो रहा है (Passive Voice)। (The form of a verb in a sentence that indicates whether the subject is performing the action (Active Voice) or is being acted upon (Passive Voice).) नियम (Rules): Active से Passive में बदलने के लिए कर्ता को कर्म और कर्म को कर्ता बनाते हैं, ‘by’ का प्रयोग करते हैं और क्रिया का तीसरा रूप (V3) लगाते हैं, साथ ही उचित सहायक क्रिया (be forms) का प्रयोग करते हैं। उदाहरण (Example):
- Active Voice: He writes a letter. (वह एक पत्र लिखता है।)
- Passive Voice: A letter is written by him. (एक पत्र उसके द्वारा लिखा जाता है।)
2. वाक्य परिवर्तन (Transformation of Sentences)
क्या है (What it is): यह एक वाक्य को व्याकरणिक रूप से बदलकर दूसरे रूप में प्रस्तुत करना है, जबकि उसका मूल अर्थ वही रहे। (It’s changing a sentence grammatically into another form while keeping its original meaning intact.) सामान्य प्रकार (Common Types):
- सकारात्मक से नकारात्मक/प्रश्नवाचक (Affirmative to Negative/Interrogative):
- Affirmative: He is honest. (वह ईमानदार है।)
- Negative: He is not dishonest. (वह बेईमान नहीं है।)
- Interrogative: Is he honest? (क्या वह ईमानदार है?)
- डिग्री परिवर्तन (Degrees of Comparison: Positive, Comparative, Superlative):
- Positive: No other boy is as tall as Ram. (कोई अन्य लड़का राम जितना लंबा नहीं है।)
- Comparative: Ram is taller than any other boy. (राम किसी भी अन्य लड़के से लंबा है।)
- Superlative: Ram is the tallest boy. (राम सबसे लंबा लड़का है।)
- सरल, संयुक्त, मिश्र वाक्य (Simple, Compound, Complex Sentences):
- Simple: He bought a pen. (उसने एक पेन खरीदा।)
- Compound: He went to the market and he bought a pen. (वह बाज़ार गया और उसने एक पेन खरीदा।)
- Complex: He went to the market so that he could buy a pen. (वह बाज़ार गया ताकि वह एक पेन खरीद सके।)
3. उपवाक्य (Clauses)
क्या है (What it is): उपवाक्य एक वाक्य का वह हिस्सा होता है जिसमें एक कर्ता (subject) और एक क्रिया (verb) होती है। उपवाक्य प्रधान (main/independent) या आश्रित (subordinate/dependent) हो सकते हैं। आश्रित उपवाक्य तीन प्रकार के होते हैं। (A clause is a part of a sentence that contains a subject and a verb. Clauses can be main (independent) or subordinate (dependent). Subordinate clauses are of three types.)
- संज्ञा उपवाक्य (Noun Clause): यह वाक्य में संज्ञा की तरह कार्य करता है। (‘what’, ‘that’, ‘how’, ‘when’, ‘why’ आदि से शुरू होता है) (Functions as a noun in the sentence. Starts with ‘what’, ‘that’, ‘how’, ‘when’, ‘why’, etc.)
- उदाहरण: I know that he is honest. (मैं जानता हूँ कि वह ईमानदार है।)
- विशेषण उपवाक्य (Adjective Clause): यह वाक्य में विशेषण की तरह कार्य करता है और संज्ञा या सर्वनाम का वर्णन करता है। (‘who’, ‘whom’, ‘whose’, ‘which’, ‘that’, ‘where’, ‘when’, ‘why’ आदि से शुरू होता) (Functions as an adjective in the sentence and describes a noun or pronoun. Starts with ‘who’, ‘whom’, ‘whose’, ‘which’, ‘that’, ‘where’, ‘when’, ‘why’, etc.)
- उदाहरण: This is the boy who helped me. (यह वही लड़का है जिसने मेरी मदद की।)
- क्रियाविशेषण उपवाक्य (Adverb Clause): यह वाक्य में क्रियाविशेषण की तरह कार्य करता है और मुख्य उपवाक्य की क्रिया के समय, स्थान, तरीका, कारण, शर्त आदि को बताता है। (‘when’, ‘where’, ‘how’, ‘because’, ‘if’, ‘although’ आदि से शुरू होता) (Functions as an adverb in the sentence and tells about the time, place, manner, reason, condition, etc., of the main clause’s verb. Starts with ‘when’, ‘where’, ‘how’, ‘because’, ‘if’, ‘although’, etc.)
- उदाहरण: He ran as fast as he could. (वह उतनी तेज़ी से दौड़ा जितनी तेज़ी से वह दौड़ सकता था।)
सामान्य तैयारी के सुझाव (General Preparation Tips):
- नियमों को समझें, रटें नहीं (Understand Rules, Don’t Just Memorize): प्रत्येक व्याकरणिक अवधारणा के पीछे के तर्क और नियमों को समझें। केवल रटने से आप भ्रमित हो सकते हैं।
- नियमित अभ्यास करें (Practice Regularly): व्याकरण केवल पढ़कर नहीं सीखा जा सकता। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का नियमित रूप से अभ्यास करें।
- अंग्रेजी पढ़ें (Read English Texts): पाठ्यपुस्तकों, कहानियों, समाचार पत्रों आदि को पढ़ने से आपको व्याकरणिक संरचनाओं का स्वाभाविक प्रयोग समझने में मदद मिलेगी।
- पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें (Solve Previous Year Question Papers): इससे आपको परीक्षा के पैटर्न और महत्वपूर्ण प्रश्नों का अंदाजा लगेगा।
- गलतियों से सीखें (Learn from Mistakes): अपनी गलतियों का विश्लेषण करें और समझें कि आपने कहाँ गलती की, ताकि भविष्य में उसे दोहराएँ नहीं।
यह विस्तृत जानकारी आपको MP बोर्ड कक्षा 9वीं के अंग्रेजी प्रश्न पत्र के खंड ‘C’ की तैयारी में सहायक होगी। शुभ कामनाएँ!