MP Board Class 9 English Transformation of Clauses

MP Board Class 9 English Transformation of Clauses

Clauses: The Building Blocks of Sentences

MP Board Class 9 English Transformation of Clauses : अंग्रेजी व्याकरण में एक उपवाक्य (Clause) शब्दों का एक समूह होता है जिसमें एक कर्ता (Subject) और एक क्रिया (Verb) होती है। यह एक पूर्ण वाक्य (sentence) हो सकता है या किसी बड़े वाक्य का हिस्सा हो सकता है। यह वाक्य के अर्थ को समझने और उसे बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

In English grammar, a Clause is a group of words that contains a Subject and a Verb. It can be a complete sentence on its own or part of a larger sentence. Clauses are very important for understanding and constructing the meaning of a sentence.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

फ्रेज (Phrase) और क्लॉज (Clause) में अंतर समझना महत्वपूर्ण है:

  • फ्रेज (Phrase): शब्दों का एक समूह जिसमें कोई कर्ता-क्रिया संयोजन (subject-verb combination) नहीं होता। यह अकेले पूरा अर्थ नहीं देता।
    • उदाहरण: in the garden (बगीचे में), running fast (तेज दौड़ना)
  • क्लॉज (Clause): शब्दों का एक समूह जिसमें एक कर्ता और एक क्रिया होती है। यह पूरा अर्थ दे भी सकता है और नहीं भी।

उपवाक्य के मुख्य प्रकार (Main Types of Clauses)

उपवाक्य मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं:

1. प्रधान उपवाक्य / स्वतंत्र उपवाक्य (Main Clause / Independent Clause)

  • परिभाषा (Definition): यह एक ऐसा उपवाक्य है जो अकेले एक पूर्ण वाक्य के रूप में खड़ा हो सकता है और पूरा अर्थ देता है। इसे किसी अन्य उपवाक्य की आवश्यकता नहीं होती। (This is a clause that can stand alone as a complete sentence and conveys a full meaning. It does not need any other clause.)
  • पहचान (Identification): इसमें एक कर्ता और एक क्रिया होती है, और यह अपने आप में एक पूरा विचार व्यक्त करता है। (It has a subject and a verb, and it expresses a complete thought on its own.)
  • उदाहरण (Examples):
    • She sings. (वह गाती है।)
    • I read a book. (मैं एक किताब पढ़ता हूँ।)
    • They played football. (उन्होंने फुटबॉल खेला।)
    • The sun shines brightly. (सूरज तेज चमकता है।)

2. आश्रित उपवाक्य / अधीनस्थ उपवाक्य (Dependent Clause / Subordinate Clause)

  • परिभाषा (Definition): यह एक ऐसा उपवाक्य है जिसमें एक कर्ता और एक क्रिया होती है, लेकिन यह अकेले एक पूर्ण वाक्य के रूप में खड़ा नहीं हो सकता। इसे पूरा अर्थ देने के लिए एक प्रधान उपवाक्य पर निर्भर रहना पड़ता है। यह आमतौर पर एक subordinating conjunction (जैसे: because, when, if, although, that, who, which) से शुरू होता है। (This is a clause that has a subject and a verb, but it cannot stand alone as a complete sentence. It depends on a main clause to convey full meaning. It usually begins with a subordinating conjunction.)
  • पहचान (Identification): यह किसी संयोजक (conjunction) या संबंधवाचक सर्वनाम (relative pronoun) से शुरू होता है और अपने आप में एक अधूरा विचार होता है। (It starts with a conjunction or a relative pronoun and is an incomplete thought on its own.)
  • उदाहरण (Examples):
    • When I went to Agra, (जब मैं आगरा गया,) – अधूरा अर्थ
    • Because he was ill, (क्योंकि वह बीमार था,) – अधूरा अर्थ
    • that he is honest (कि वह ईमानदार है) – अधूरा अर्थ

आश्रित उपवाक्य के प्रकार (Types of Dependent Clauses)

आश्रित उपवाक्य तीन मुख्य प्रकार के होते हैं, उनके कार्य के आधार पर:

A. संज्ञा उपवाक्य (Noun Clause)

  • क्या है (What it is): एक संज्ञा उपवाक्य आश्रित उपवाक्य का वह प्रकार है जो एक संज्ञा (Noun) या सर्वनाम (Pronoun) की तरह कार्य करता है। यह वाक्य में कर्ता, कर्म या पूरक (complement) हो सकता है। (A Noun Clause is a type of dependent clause that functions like a Noun or Pronoun. It can be the subject, object, or complement in a sentence.)
  • पहचान (Identification): यह अक्सर ‘that’, ‘what’, ‘whatever’, ‘who’, ‘whom’, ‘whose’, ‘which’, ‘whether’, ‘if’, ‘how’, ‘when’, ‘where’, ‘why’ जैसे शब्दों से शुरू होता है। आप संज्ञा उपवाक्य को वाक्य से हटाकर उसकी जगह ‘something’ या ‘it’ लगाकर देख सकते हैं; यदि वाक्य का व्याकरणिक अर्थ सही रहता है, तो वह एक संज्ञा उपवाक्य है। (It often begins with words like ‘that’, ‘what’, ‘whatever’, ‘who’, ‘whom’, ‘whose’, ‘which’, ‘whether’, ‘if’, ‘how’, ‘when’, ‘where’, ‘why’. You can test a noun clause by replacing it with ‘something’ or ‘it’; if the sentence remains grammatically correct, it’s a noun clause.)
  • उदाहरण (Examples):
    1. I know that he is honest. (मैं जानता हूँ कि वह ईमानदार है।)
      • यहाँ, “that he is honest” क्रिया ‘know’ का कर्म है। (इसे ‘I know something’ से बदल सकते हैं।)
    2. What he said was true. (जो उसने कहा वह सच था।)
      • यहाँ, “What he said” वाक्य का कर्ता है। (इसे ‘Something was true’ से बदल सकते हैं।)
    3. The problem is how we will manage. (समस्या यह है कि हम कैसे प्रबंधन करेंगे।)
      • यहाँ, “how we will manage” ‘is’ क्रिया का पूरक है।
    4. Tell me where you live. (मुझे बताओ कि तुम कहाँ रहते हो।)
      • यहाँ, “where you live” क्रिया ‘tell’ का कर्म है।

B. विशेषण उपवाक्य (Adjective Clause) / संबंधवाचक उपवाक्य (Relative Clause)

  • क्या है (What it is): एक विशेषण उपवाक्य आश्रित उपवाक्य का वह प्रकार है जो एक विशेषण (Adjective) की तरह कार्य करता है। यह वाक्य में किसी संज्ञा या सर्वनाम का वर्णन या उसके बारे में अतिरिक्त जानकारी देता है। (An Adjective Clause is a type of dependent clause that functions like an Adjective. It describes or gives extra information about a noun or pronoun in the sentence.)
  • पहचान (Identification): यह हमेशा किसी संज्ञा या सर्वनाम के तुरंत बाद आता है और ‘who’, ‘whom’, ‘whose’, ‘which’, ‘that’, ‘where’, ‘when’, ‘why’ जैसे संबंधवाचक सर्वनामों या क्रियाविशेषणों से शुरू होता है। (It always follows immediately after a noun or pronoun and begins with relative pronouns or adverbs like ‘who’, ‘whom’, ‘whose’, ‘which’, ‘that’, ‘where’, ‘when’, ‘why’.)
  • उदाहरण (Examples):
    1. This is the boy who won the first prize. (यह वही लड़का है जिसने पहला पुरस्कार जीता।)
      • यहाँ, “who won the first prize” ‘boy’ (संज्ञा) का वर्णन कर रहा है।
    2. I live in a house that has a big garden. (मैं एक घर में रहता हूँ जिसमें एक बड़ा बगीचा है।)
      • यहाँ, “that has a big garden” ‘house’ (संज्ञा) का वर्णन कर रहा है।
    3. The book which I lent you is very interesting. (जो किताब मैंने तुम्हें दी थी, वह बहुत दिलचस्प है।)
      • यहाँ, “which I lent you” ‘book’ (संज्ञा) का वर्णन कर रहा है।
    4. I visited the town where I was born. (मैंने उस शहर का दौरा किया जहाँ मेरा जन्म हुआ था।)
      • यहाँ, “where I was born” ‘town’ (संज्ञा) का वर्णन कर रहा है।

C. क्रियाविशेषण उपवाक्य (Adverb Clause)

  • क्या है (What it is): एक क्रियाविशेषण उपवाक्य आश्रित उपवाक्य का वह प्रकार है जो एक क्रियाविशेषण (Adverb) की तरह कार्य करता है। यह वाक्य में किसी क्रिया (verb), विशेषण (adjective) या किसी अन्य क्रियाविशेषण (adverb) को संशोधित करता है। यह बताता है कि कार्य कब (when), कहाँ (where), कैसे (how), क्यों (why), किस शर्त पर (under what condition), या किस हद तक (to what extent) हुआ। (An Adverb Clause is a type of dependent clause that functions like an Adverb. It modifies a verb, adjective, or another adverb in the sentence. It tells when, where, how, why, under what condition, or to what extent the action happened.)
  • पहचान (Identification): यह ‘when’, ‘while’, ‘as soon as’, ‘before’, ‘after’ (समय); ‘where’, ‘wherever’ (स्थान); ‘because’, ‘since’, ‘as’ (कारण); ‘if’, ‘unless’ (शर्त); ‘though’, ‘although’, ‘even if’ (विरोध); ‘so…that’, ‘such…that’ (परिणाम); ‘as…as’, ‘than’ (तुलना) जैसे subordinating conjunctions से शुरू होता है। (It begins with subordinating conjunctions like ‘when’, ‘while’, ‘as soon as’, ‘before’, ‘after’ (time); ‘where’, ‘wherever’ (place); ‘because’, ‘since’, ‘as’ (reason); ‘if’, ‘unless’ (condition); ‘though’, ‘although’, ‘even if’ (contrast); ‘so…that’, ‘such…that’ (result); ‘as…as’, ‘than’ (comparison).)
  • उदाहरण (Examples):
    1. When the bell rang, the students rushed out. (जब घंटी बजी, छात्र बाहर भागे।)
      • यहाँ, “When the bell rang” बताता है कि छात्र कब बाहर भागे (समय)।
    2. He succeeded because he worked hard. (वह सफल हुआ क्योंकि उसने कड़ी मेहनत की।)
      • यहाँ, “because he worked hard” बताता है कि वह क्यों सफल हुआ (कारण)।
    3. If you work hard, you will pass. (अगर तुम कड़ी मेहनत करोगे, तो तुम पास हो जाओगे।)
      • यहाँ, “If you work hard” पास होने की शर्त बताता है।
    4. He lives where he was born. (वह वहीं रहता है जहाँ उसका जन्म हुआ था।)
      • यहाँ, “where he was born” बताता है कि वह कहाँ रहता है (स्थान)।
    5. Although he is rich, he is not happy. (हालांकि वह अमीर है, वह खुश नहीं है।)
      • यहाँ, “Although he is rich” विरोध बताता है।

अभ्यास प्रश्न (Practice Questions)

निर्देश (Instructions): निम्नलिखित वाक्यों में उपवाक्यों को पहचानें और उनका प्रकार (Main, Noun, Adjective, Adverb) बताएं। Identify the clauses in the following sentences and state their type (Main, Noun, Adjective, Adverb).

  1. I believe that honesty is the best policy.
  2. When I grow up, I want to be a doctor.
  3. This is the girl who stood first in class.
  4. She cried as if her heart would break.
  5. What you do matters a lot.
  6. The dog that barks much seldom bites.
  7. He went to the market after he finished his work.
  8. I don’t know where he lives.
  9. Since it was raining, we stayed indoors.
  10. The boy whose father is a teacher is my friend.

उत्तरमाला (Answer Key)

  1. I believe (Main Clause) / that honesty is the best policy (Noun Clause)
  2. When I grow up (Adverb Clause) / I want to be a doctor (Main Clause)
  3. This is the girl (Main Clause) / who stood first in class (Adjective Clause)
  4. She cried (Main Clause) / as if her heart would break (Adverb Clause)
  5. What you do (Noun Clause) / matters a lot (Main Clause)
  6. The dog (Main Clause) / that barks much (Adjective Clause) / seldom bites (Main Clause – note: ‘seldom bites’ is part of the main clause, ‘that barks much’ modifies ‘dog’)
  7. He went to the market (Main Clause) / after he finished his work (Adverb Clause)
  8. I don’t know (Main Clause) / where he lives (Noun Clause)
  9. Since it was raining (Adverb Clause) / we stayed indoors (Main Clause)
  10. The boy (Main Clause) / whose father is a teacher (Adjective Clause) / is my friend (Main Clause – note: ‘is my friend’ completes the main clause, ‘whose father is a teacher’ modifies ‘boy’)

क्लॉज़ की पहचान और उनके प्रकार को समझना आपके वाक्य बनाने और समझने के कौशल को बहुत मजबूत करेगा। अभ्यास करते रहें! Understanding how to identify clauses and their types will significantly strengthen your sentence construction and comprehension skills. Keep practicing!

Leave a Comment