MP Board Class 9 English How to Infer in Unseen Passages

MP Board Class 9 English How to Infer in Unseen Passages

अपठित गद्यांशों में ‘निष्कर्ष’ (Inference) कैसे निकालें। यह अपठित गद्यांश को समझने और व्याख्या करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। निष्कर्ष निकालना (Inferring) का मतलब है पैसेज में जो सीधे नहीं कहा गया है, उसे दी गई जानकारी और सुरागों के आधार पर समझना या अनुमान लगाना।

अपठित गद्यांशों में ‘निष्कर्ष’ (Inference) कैसे निकालें

MP Board Class 9 English How to Infer in Unseen Passages : अपठित गद्यांशों में ‘निष्कर्ष’ (Inference) निकालना एक ऐसा कौशल है जहाँ आप ‘पंक्तियों के बीच पढ़ते हैं’ (read between the lines)। इसका मतलब है कि आप लेखक द्वारा दिए गए सभी सुरागों (clues) और जानकारी को एक साथ जोड़ते हैं ताकि एक ऐसा विचार या तथ्य समझ सकें जो पैसेज में स्पष्ट रूप से नहीं लिखा गया है। यह आपकी गहरी समझ का परीक्षण करता है।

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Inferring in unseen passages is a skill where you ‘read between the lines’. It means you piece together all the clues and information provided by the author to understand an idea or fact that is not explicitly stated in the passage. This tests your deeper comprehension.

आइए समझते हैं कि आप अपठित गद्यांशों में निष्कर्ष कैसे निकाल सकते हैं:

Let’s understand how you can infer in unseen passages:

अपठित गद्यांशों में निष्कर्ष निकालने के चरण (Steps to Infer in Unseen Passages)

चरण 1: सक्रिय रूप से पढ़ें (Read Actively)

  • केवल शब्दों को न पढ़ें, बल्कि एक जासूस की तरह पढ़ें।
  • अपने आप से सवाल पूछें जैसे: “लेखक ऐसा क्यों कह रहा है?”, “इस शब्द का यह अर्थ क्यों चुना गया?”, “इस घटना का क्या परिणाम हो सकता है?”
  • पैसेज में कही गई बातों की कल्पना करें।

चरण 2: ‘सुराग’ इकट्ठा करें (Gather ‘Clues’)

लेखक हमेशा आपको कुछ संकेत (hints) या सुराग देता है। आपको उन पर ध्यान देना होगा:

  • विवरण (Details): लेखक लोगों, स्थानों, वस्तुओं या भावनाओं का वर्णन कैसे करता है?
  • क्रियाएं (Actions): पात्र क्या करते हैं? उनकी क्रियाएं उनके विचारों या भावनाओं के बारे में क्या बताती हैं?
  • बातचीत (Dialogue): पात्र क्या कहते हैं? वे इसे कैसे कहते हैं (जैसे स्वर, भावना)? और वे क्या नहीं कहते हैं?
  • कारण और प्रभाव (Cause and Effect): क्या कोई घटना या स्थिति किसी अन्य घटना का कारण बनती है, भले ही सीधे न बताया गया हो?
  • शब्दों का चुनाव (Word Choice): लेखक किस प्रकार के शब्दों का उपयोग करता है? सकारात्मक, नकारात्मक, भावनात्मक? उनके निहितार्थ क्या हैं?

चरण 3: सुरागों को जोड़ें (Connect the Clues)

एक बार जब आप सुराग इकट्ठा कर लेते हैं, तो उन्हें एक साथ जोड़ें:

  • सोचें कि सभी सुराग एक साथ मिलकर क्या कहानी या विचार बता रहे हैं।
  • यह एक पहेली के टुकड़ों को जोड़ने जैसा है। प्रत्येक सुराग एक टुकड़ा है जो आपको बड़ी तस्वीर को समझने में मदद करता है।
  • उदाहरण: यदि पैसेज कहता है कि “She wore a thick coat, pulled her hat low, and hurried through the deserted streets.” (उसने एक मोटा कोट पहना, अपनी टोपी नीचे खींच ली, और सुनसान सड़कों से तेजी से गुजरी।)
    • सुराग: thick coat, hat low, hurried, deserted streets.
    • जोड़ना: ये सभी सुराग बताते हैं कि बाहर ठंड थी (‘thick coat’, ‘hat low’) और शायद अंधेरा या खतरनाक था (‘hurried’, ‘deserted streets’).

चरण 4: अपने ज्ञान का सावधानी से उपयोग करें (Use Your Own Knowledge Carefully)

  • आप अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब वह पैसेज में दी गई जानकारी से स्पष्ट रूप से समर्थित हो।
  • बहुत महत्वपूर्ण: ऐसे निष्कर्ष न निकालें जो पैसेज में दी गई जानकारी पर आधारित न हों। अपनी खुद की कल्पना या बाहरी जानकारी को आधार न बनाएं जो पैसेज से संबंधित न हो।

चरण 5: अपने निष्कर्ष का परीक्षण करें (Test Your Inference)

एक बार जब आप एक निष्कर्ष पर पहुँच जाएं, तो खुद से पूछें:

  • “क्या यह निष्कर्ष पैसेज में दी गई सभी जानकारी के साथ मेल खाता है?”
  • “क्या यह सबसे तार्किक निष्कर्ष है?”
  • “क्या पैसेज में कुछ ऐसा है जो मेरे निष्कर्ष का खंडन करता है?” (यदि हाँ, तो आपका निष्कर्ष गलत हो सकता है।)

निष्कर्ष निकालने में सहायक संकेत (Clues that Help in Inference)

कुछ विशेष प्रकार के संकेत जो आपको निष्कर्ष निकालने में मदद करते हैं:

  1. पात्रों की क्रियाएं और प्रतिक्रियाएं (Character Actions and Reactions):
    • यदि कोई व्यक्ति अपना सिर हिलाता है (shakes head) जब उसे कुछ करने को कहा जाता है, तो निष्कर्ष यह हो सकता है कि वह सहमत नहीं है।
  2. विवरण और वर्णन (Descriptions):
    • यदि एक कमरे को “dimly lit, with dust covering everything and spiderwebs in the corners” (मंद रोशनी वाला, सब कुछ धूल से ढका हुआ और कोनों में जाले) बताया गया है, तो निष्कर्ष यह हो सकता है कि कमरा परित्यक्त या बहुत समय से इस्तेमाल नहीं हुआ है।
  3. बातचीत (Dialogue):
    • जब कोई कहता है “I’m fine” (मैं ठीक हूँ) लेकिन उसकी आवाज काँप रही हो (trembling voice), तो निष्कर्ष यह हो सकता है कि वह वास्तव में ठीक नहीं है।
  4. लेखक के शब्दों का चुनाव (Author’s Word Choice/Connotation):
    • यदि लेखक किसी व्यक्ति को “cunning” (चालाक) या “sly” (धूर्त) कहता है, तो निष्कर्ष यह हो सकता है कि वह व्यक्ति अविश्वसनीय या धोखेबाज है।
  5. कारण और प्रभाव (Cause and Effect – Implied):
    • यदि बच्चे दौड़कर घर के अंदर चले जाते हैं और कुछ ही मिनटों में तेज़ बारिश शुरू हो जाती है, तो निष्कर्ष यह है कि बच्चों ने बारिश आने का अनुमान लगा लिया था।

उदाहरण (Examples):

कथन (Statement): “The old house stood silent, its windows boarded up and paint peeling.” (पुराना घर चुपचाप खड़ा था, उसकी खिड़कियाँ तख्ताबंद थीं और पेंट उखड़ रहा था।)

  • निष्कर्ष (Inference): The house is likely abandoned or has not been lived in for a long time. (घर शायद परित्यक्त है या लंबे समय से उसमें कोई नहीं रहा है।)

कथन (Statement): “She carefully avoided eye contact and spoke in a whisper.” (उसने सावधानी से नज़रें मिलाने से परहेज किया और फुसफुसाकर बोली।)

  • निष्कर्ष (Inference): She might be shy, afraid, or hiding something. (वह शायद शर्मीली, डरी हुई हो, या कुछ छिपा रही हो।)

अभ्यास और सुझाव (Practice and Tips):

  • नियमित अभ्यास: अलग-अलग तरह के पैसेज में निष्कर्ष निकालने का अभ्यास करें।
  • आलोचनात्मक सोच: जो लिखा है उसे ज्यों का त्यों स्वीकार न करें; हमेशा ‘क्यों’ और ‘कैसे’ पर सवाल उठाएं।
  • विकल्पों का मूल्यांकन: यदि बहुविकल्पीय प्रश्न हैं, तो प्रत्येक विकल्प को पैसेज में दी गई जानकारी के खिलाफ जांचें। जो सबसे तर्कसंगत लगे, उसे चुनें।

निष्कर्ष निकालना एक ऐसा कौशल है जो आपकी पढ़ने की क्षमता को एक नए स्तर पर ले जाता है। अभ्यास से आप इसमें महारत हासिल कर सकते हैं!

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