MP Board Class 9 English Do As Directed Questions

MP Board Class 9 English Do As Directed Questions

Do as Directed प्रश्नों को कैसे हल करें: एक स्मार्ट रणनीति

How to Solve ‘Do as Directed’ Questions: A Smart Strategy

MP Board Class 9 English Do As Directed Questions : MP बोर्ड कक्षा 9वीं अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में खंड ‘C’ व्याकरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ‘निर्देशानुसार करें’ (Do as Directed) प्रश्न होते हैं। ये प्रश्न आपकी व्याकरणिक समझ और वाक्यों को विभिन्न तरीकों से बदलने की क्षमता का परीक्षण करते हैं। आपको 7 वाक्य दिए जाते हैं जिनमें से किन्हीं 5 को निर्देशानुसार बदलना होता है और यह खंड कुल 5 अंकों का होता है।

In the MP Board Class 9 English question paper, ‘Do as Directed’ questions form a crucial part of Section ‘C’ Grammar. These questions test your grammatical understanding and ability to transform sentences in various ways. You are given 7 sentences, out of which you have to transform any 5 as directed, and this section carries a total of 5 marks.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यह समझना कि इन प्रश्नों को प्रभावी ढंग से कैसे हल किया जाए, आपको पूरे अंक प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आइए, प्रत्येक प्रकार के प्रश्न और उन्हें हल करने की रणनीति को विस्तार से समझते हैं:

Understanding how to solve these questions effectively can help you score full marks. Let’s understand each type of question and the strategy to solve them in detail:

सामान्य रणनीति (General Strategy)

  1. निर्देश ध्यान से पढ़ें (Read Instructions Carefully): यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। जल्दबाजी न करें; ठीक से समझें कि आपको वाक्य में क्या परिवर्तन करना है।
  2. मूल वाक्य को समझें (Understand the Original Sentence): वाक्य का मूल अर्थ और उसकी व्याकरणिक संरचना को समझें।
  3. नियमों को याद करें (Recall the Rules): संबंधित व्याकरणिक अवधारणा (जैसे Voice, Tense, Degree) के नियमों को याद करें।
  4. अर्थ न बदलें (Don’t Change Meaning): वाक्य का व्याकरणिक रूप बदलने के बाद भी उसका मूल अर्थ नहीं बदलना चाहिए।
  5. सही विकल्पों का चुनाव (Choose Wisely): आपको 7 में से 5 प्रश्न करने होते हैं। उन 5 प्रश्नों का चयन करें जिनके नियम आपको सबसे अच्छे से आते हैं और जिनमें आप सबसे अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

विभिन्न प्रकार के ‘निर्देशानुसार करें’ प्रश्न (Different Types of ‘Do as Directed’ Questions)

इस खंड में आमतौर पर तीन मुख्य प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं:

1. वाच्य (Voices: Active / Passive)

क्या है (What it is): वाच्य हमें बताता है कि वाक्य का कर्ता (subject) कार्य कर रहा है (Active Voice) या उस पर कार्य हो रहा है (Passive Voice)। Voice tells us whether the subject of the sentence is performing the action (Active Voice) or is being acted upon (Passive Voice).

उदाहरण प्रश्न और हल (Example Question and Solution):

  • Active Voice: He writes a letter. (वह एक पत्र लिखता है।)
  • Instruction: Change into Passive Voice. (पैसिव वॉइस में बदलें।)
  • Solution: A letter is written by him. (एक पत्र उसके द्वारा लिखा जाता है।)

हल करने की रणनीति (Strategy to Solve):

  1. कर्ता, क्रिया, कर्म पहचानें (Identify Subject, Verb, Object): एक्टिव वॉइस वाक्य में कर्ता (कौन काम कर रहा है), क्रिया (क्या काम हो रहा है), और कर्म (किस पर काम हो रहा है) को पहचानें।
  2. कर्ता को कर्म और कर्म को कर्ता बनाएं (Make Object the Subject, and Subject the Object): पैसिव वॉइस में, एक्टिव वॉइस का कर्म नया कर्ता बन जाता है, और कर्ता ‘by’ के साथ कर्म की जगह लेता है।
  3. क्रिया का तीसरा रूप (V3) लगाएं (Use Verb’s Third Form – V3): मुख्य क्रिया को हमेशा उसके तीसरे रूप (Past Participle) में बदलें।
  4. सहायक क्रिया (Helping Verb) का प्रयोग करें: नए कर्ता और काल (tense) के अनुसार उचित ‘be’ रूप (is, am, are, was, were, been, being) का प्रयोग करें।
    • कुछ उदाहरण (Some Examples):
      • Present Simple: is/am/are + V3
      • Present Continuous: is/am/are + being + V3
      • Past Simple: was/were + V3
      • Modals: Modal + be + V3

2. वाक्य परिवर्तन (Transformation of Sentences)

क्या है (What it is): इसमें वाक्य को व्याकरणिक रूप से बदलकर दूसरे रूप में प्रस्तुत करना होता है, लेकिन उसका मूल अर्थ नहीं बदलना चाहिए। It involves grammatically changing a sentence into another form, but its original meaning should not change.

कुछ सामान्य प्रकार (Some Common Types):

A. सकारात्मक / नकारात्मक / प्रश्नवाचक (Affirmative / Negative / Interrogative)

  • Instruction: Change into Negative. (नकारात्मक में बदलें।)
    • Original: He is a good boy. (वह एक अच्छा लड़का है।)
    • Solution: He is not a bad boy. (वह एक बुरा लड़का नहीं है।) (अर्थ वही रहा)
  • Instruction: Change into Interrogative. (प्रश्नवाचक में बदलें।)
    • Original: She sings a song. (वह एक गाना गाती है।)
    • Solution: Does she sing a song? (क्या वह एक गाना गाती है?)

हल करने की रणनीति (Strategy to Solve):

  • सहायक क्रिया का प्रयोग (Use of Helping Verb): नकारात्मक वाक्यों के लिए सहायक क्रिया के बाद ‘not’ लगाएं। प्रश्नवाचक के लिए सहायक क्रिया को कर्ता से पहले लाएं।
  • अर्थ का ध्यान रखें (Mind the Meaning): ‘He is a good boy’ को ‘He is not a good boy’ में बदलने पर अर्थ बदल जाएगा। सही तरीका है ‘He is not a bad boy’।

B. डिग्री परिवर्तन (Degrees of Comparison: Positive, Comparative, Superlative)

  • Instruction: Change into Comparative Degree. (तुलनात्मक डिग्री में बदलें।)
    • Original (Positive): No other metal is as heavy as lead. (कोई अन्य धातु सीसे जितनी भारी नहीं है।)
    • Solution (Comparative): Lead is heavier than any other metal. (सीसा किसी भी अन्य धातु से भारी है।)
  • Instruction: Change into Superlative Degree. (उत्कृष्ट डिग्री में बदलें।)
    • Original (Comparative): Ram is taller than any other boy in the class. (राम कक्षा के किसी भी अन्य लड़के से लंबा है।)
    • Solution (Superlative): Ram is the tallest boy in the class. (राम कक्षा में सबसे लंबा लड़का है।)

हल करने की रणनीति (Strategy to Solve):

  • विशेषण के नियमों को याद करें (जैसे: tall, taller, tallest)।
  • वाक्य में ‘than’, ‘as…as’, ‘the’ जैसे शब्दों का सही प्रयोग करें।
  • सकारात्मक/नकारात्मक वाक्यों की संरचनाओं को समझें।

C. सरल / संयुक्त / मिश्र वाक्य (Simple / Compound / Complex Sentences)

  • Instruction: Combine using ‘so…that’. (‘so…that’ का उपयोग करके जोड़ें।)
    • Original: He is very weak. He cannot walk. (वह बहुत कमजोर है। वह चल नहीं सकता।)
    • Solution: He is so weak that he cannot walk. (वह इतना कमजोर है कि चल नहीं सकता।)

हल करने की रणनीति (Strategy to Solve):

  • संयोजक (Conjunctions) का सही प्रयोग: Simple, Compound, Complex वाक्यों में संयोजक (and, but, or, so, because, when, if, that, who आदि) का प्रयोग होता है।
  • आश्रित/स्वतंत्र उपवाक्य (Dependent/Independent Clauses): समझें कि कौन सा वाक्य किस प्रकार का है (एक मुख्य क्रिया वाला सरल, दो स्वतंत्र उपवाक्य वाला संयुक्त, एक मुख्य और एक आश्रित उपवाक्य वाला मिश्र)।

3. उपवाक्य (Clauses)

क्या है (What it is): उपवाक्य एक वाक्य का वह हिस्सा होता है जिसमें एक कर्ता (subject) और एक क्रिया (verb) होती है। इन्हें प्रधान (main/independent) या आश्रित (subordinate/dependent) उपवाक्यों में वर्गीकृत किया जाता है। आश्रित उपवाक्य तीन प्रकार के होते हैं: संज्ञा उपवाक्य (Noun Clause), विशेषण उपवाक्य (Adjective Clause), क्रियाविशेषण उपवाक्य (Adverb Clause)। A clause is a part of a sentence that contains a subject and a verb. They are classified into main (independent) or subordinate (dependent) clauses. Subordinate clauses are of three types: Noun Clause, Adjective Clause, Adverb Clause.

उदाहरण प्रश्न और हल (Example Question and Solution):

  • Instruction: Identify the Noun Clause. (संज्ञा उपवाक्य पहचानें।)
    • Original: I know that he is honest. (मैं जानता हूँ कि वह ईमानदार है।)
    • Solution: Noun Clause: that he is honest. (यह क्रिया ‘know’ के कर्म के रूप में कार्य कर रहा है।)
  • Instruction: Combine using an Adjective Clause. (विशेषण उपवाक्य का उपयोग करके जोड़ें।)
    • Original: This is the boy. He helped me. (यह लड़का है। उसने मेरी मदद की।)
    • Solution: This is the boy who helped me. (यह वही लड़का है जिसने मेरी मदद की।)

हल करने की रणनीति (Strategy to Solve):

  • संज्ञा उपवाक्य (Noun Clause): ‘what’, ‘that’, ‘how’, ‘when’, ‘why’ आदि से शुरू होते हैं और वाक्य में कर्ता, कर्म या पूरक (complement) के रूप में कार्य करते हैं। हिंदी में अक्सर ‘कि’ से जुड़ते हैं।
  • विशेषण उपवाक्य (Adjective Clause): ‘who’, ‘whom’, ‘whose’, ‘which’, ‘that’, ‘where’, ‘when’ आदि से शुरू होते हैं और किसी संज्ञा या सर्वनाम का वर्णन करते हैं, ठीक एक विशेषण की तरह।
  • क्रियाविशेषण उपवाक्य (Adverb Clause): ‘when’, ‘where’, ‘how’, ‘because’, ‘if’, ‘although’ आदि से शुरू होते हैं और मुख्य क्रिया के समय, स्थान, तरीका, कारण, शर्त आदि को बताते हैं।

परीक्षा में सफलता के लिए अंतिम सुझाव (Final Tips for Exam Success)

  1. नियमों की सूची बनाएं (Make a List of Rules): प्रत्येक प्रकार के परिवर्तन के मुख्य नियमों को एक जगह लिख लें और उन्हें दोहराते रहें।
  2. अभ्यास ही कुंजी है (Practice is Key): जितना अधिक आप विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करेंगे, उतना ही आप उनमें निपुण होंगे।
  3. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र (Previous Year Papers): पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों से अभ्यास करना आपको परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण विषयों को समझने में मदद करेगा।
  4. आत्मविश्वास रखें (Be Confident): नियमों को समझकर और अभ्यास करके आप इन प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं।

इन रणनीतियों का पालन करके आप ‘Do as Directed’ खंड में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और MP बोर्ड कक्षा 9वीं अंग्रेजी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। By following these strategies, you can perform better in the ‘Do as Directed’ section and score good marks in your MP Board Class 9 English exam.

Leave a Comment