Type of Unseen Passges : factual, descriptive, literary or case-based
Type of Unseen Passges : factual, descriptive, literary or case-based : एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की अंग्रेजी परीक्षा में अनदेखे गद्यांश (Unseen Passages) एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। ये गद्यांश छात्रों की पढ़ने की समझ, शब्दावली और विश्लेषणात्मक कौशल का आकलन करते हैं। इन गद्यांशों को हल करने के लिए, यह समझना ज़रूरी है कि वे कितने प्रकार के होते हैं और हर प्रकार को कैसे हल किया जाए। मुख्य रूप से चार प्रकार के अनदेखे गद्यांश होते हैं: तथ्यात्मक (Factual), वर्णनात्मक (Descriptive), साहित्यिक (Literary) और केस-आधारित (Case-based)।
1. तथ्यात्मक गद्यांश (Factual Passages)
परिभाषा: तथ्यात्मक गद्यांश वे होते हैं जो तथ्यों (facts), डेटा (data), आँकड़ों (statistics), जानकारी (information), या निर्देशों (instructions) पर आधारित होते हैं। इनमें आमतौर पर किसी विशेष विषय, घटना, या प्रक्रिया के बारे में सीधी और स्पष्ट जानकारी दी जाती है।
उदाहरण: वैज्ञानिक खोजों, ऐतिहासिक घटनाओं, रिपोर्टों, समाचार लेखों या किसी प्रक्रिया के चरणों का वर्णन करने वाले गद्यांश।
पहचान कैसे करें:
- सीधी और स्पष्ट भाषा का प्रयोग होता है।
- तारीखें, स्थान, नाम, संख्याएँ अक्सर दी होती हैं।
- कोई व्यक्तिगत राय (personal opinion) या भावनाएँ (emotions) शामिल नहीं होतीं।
- उद्देश्य जानकारी देना या शिक्षित करना होता है।
हल करने की रणनीति:
- तेजी से पढ़ें (Skim): पहले गद्यांश को जल्दी से पढ़ें ताकि उसका मुख्य विषय समझ में आ जाए।
- मुख्य जानकारी को रेखांकित करें (Underline Key Information): तारीखों, नामों, महत्वपूर्ण संख्याओं और परिभाषाओं को रेखांकित करें।
- प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें (Read Questions Carefully): प्रश्न अक्सर सीधे गद्यांश से ही उत्तर मांगते हैं।
- सीधा उत्तर दें (Answer Directly): उत्तर गद्यांश में दिए गए तथ्यों पर आधारित होने चाहिए। अपनी राय या अतिरिक्त जानकारी न जोड़ें।
2. वर्णनात्मक गद्यांश (Descriptive Passages)
परिभाषा: वर्णनात्मक गद्यांश किसी व्यक्ति (person), स्थान (place), वस्तु (thing), भावना (emotion) या अनुभव (experience) का विस्तृत और जीवंत वर्णन (description) करते हैं। इनका उद्देश्य पाठक के मन में एक स्पष्ट और विस्तृत चित्र बनाना होता है।
उदाहरण: किसी सुंदर दृश्य का वर्णन, किसी प्रसिद्ध इमारत का विवरण, किसी व्यक्ति के गुणों का वर्णन, या किसी अनुभव को व्यक्त करना।
पहचान कैसे करें:
- संवेदी विवरणों (sensory details) का भरपूर उपयोग (जैसे देखना, सुनना, सूंघना, छूना, स्वाद)।
- विशेषणों (adjectives) और क्रियाविशेषणों (adverbs) का अधिक प्रयोग।
- अक्सर पाठक की कल्पना को उत्तेजित करने का प्रयास किया जाता है।
- कभी-कभी रूपक (metaphors) और उपमाओं (similes) का भी उपयोग होता है।
हल करने की रणनीति:
- भावनात्मक स्वर पर ध्यान दें (Pay Attention to Tone/Mood): लेखक किस तरह की भावनाएं व्यक्त कर रहा है या पैदा करने की कोशिश कर रहा है?
- कल्पना करें (Visualize): पढ़ते समय अपने मन में गद्यांश में वर्णित चीज़ों की तस्वीर बनाने की कोशिश करें।
- विवरणों को पहचानें (Identify Details): कौन से विशेषण या क्रियाविशेषण वर्णन को जीवंत बनाते हैं?
- लेखक के दृष्टिकोण को समझें (Understand Author’s Perspective): लेखक किस कोण से वर्णन कर रहा है?
3. साहित्यिक गद्यांश (Literary Passages)
परिभाषा: साहित्यिक गद्यांश अक्सर कहानियों (stories), कविताओं (poems), नाटकों (plays), या उपन्यासों (novels) के अंश होते हैं। इनका उद्देश्य केवल जानकारी देना नहीं, बल्कि पाठक को मनोरंजन (entertain) करना, प्रेरित (inspire) करना, या सोचने पर मजबूर (provoke thought) करना होता है। इनमें अक्सर प्रतीकवाद (symbolism), रूपक (metaphor) और गहन अर्थ (deeper meaning) छिपे होते हैं।
उदाहरण: किसी प्रसिद्ध लेखक की कहानी का एक अंश, एक कविता का भाग या किसी नाटक का संवाद।
पहचान कैसे करें:
- अक्सर काल्पनिक (fictional) पात्र और घटनाएँ होती हैं।
- भावनात्मक गहराई और जटिल भाषा का प्रयोग हो सकता है।
- अप्रत्यक्ष अर्थ (implied meanings) या निहितार्थ (implications) हो सकते हैं।
- लेखक का उद्देश्य अक्सर कलात्मक या भावात्मक होता है।
हल करने की रणनीति:
- निष्कर्ष निकालें (Infer): जो सीधे तौर पर नहीं कहा गया है, उसे समझने की कोशिश करें (reading between the lines)।
- लेखक के इरादे को समझें (Understand Author’s Intent): लेखक इस अंश के माध्यम से क्या संदेश देना चाहता है या क्या भावना जगाना चाहता है?
- प्रतीकों और रूपकों को पहचानें (Identify Symbols and Metaphors): यदि कोई विशेष शब्द या वाक्यांश सामान्य से हटकर अर्थ रखता है, तो उसके पीछे के विचार को समझने की कोशिश करें।
- विषय-वस्तु और मनोदशा (Theme and Mood): कहानी का मुख्य विषय क्या है? गद्यांश का समग्र मनोदशा (mood) क्या है?
4. केस-आधारित गद्यांश (Case-based Passages)
परिभाषा: केस-आधारित गद्यांश किसी वास्तविक या काल्पनिक स्थिति (real or hypothetical situation), समस्या (problem) या मामले (case) का वर्णन करते हैं। इनमें अक्सर एक विशिष्ट परिदृश्य (scenario) प्रस्तुत किया जाता है और छात्रों से उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर देने की अपेक्षा की जाती है, जिसमें अक्सर विश्लेषण (analysis) और समस्या-समाधान (problem-solving) शामिल होता है।
उदाहरण: किसी कंपनी की चुनौती, एक सामाजिक समस्या का विवरण, एक कानूनी मामला, या एक व्यक्तिगत दुविधा।
पहचान कैसे करें:
- एक विशिष्ट घटना या स्थिति का वर्णन होता है।
- पात्र (characters), परिस्थितियाँ (circumstances) और अक्सर एक अंतर्निहित समस्या होती है।
- निर्णय लेने (decision-making) या समाधान खोजने (finding solutions) से संबंधित प्रश्न हो सकते हैं।
- यह तथ्यात्मक और वर्णनात्मक तत्वों का मिश्रण हो सकता है, लेकिन इसका मुख्य ध्यान एक विशिष्ट “मामले” पर होता है।
हल करने की रणनीति:
- समस्या को पहचानें (Identify the Problem): गद्यांश में वर्णित मुख्य समस्या या चुनौती क्या है?
- मुख्य तत्वों को समझें (Understand Key Elements): इसमें कौन से पात्र शामिल हैं? परिस्थितियाँ क्या हैं?
- जानकारी का विश्लेषण करें (Analyze Information): गद्यांश में दी गई जानकारी का उपयोग करके संभावित समाधान या अगले कदम के बारे में सोचें।
- कारण और परिणाम पर ध्यान दें (Focus on Cause and Effect): क्या किसी क्रिया का कोई विशिष्ट परिणाम है?
- तार्किक निष्कर्ष निकालें (Draw Logical Conclusions): दिए गए मामले के आधार पर सबसे उपयुक्त या तार्किक निष्कर्ष क्या है?
परीक्षा की तैयारी के लिए सुझाव:
- नियमित अभ्यास: हर प्रकार के गद्यांश का नियमित अभ्यास करें।
- शब्दों का अर्थ समझें: नए शब्दों के अर्थ और उनके संदर्भ में उपयोग को समझें।
- प्रश्न के प्रकार पहचानें: यह समझें कि कौन सा प्रश्न किस प्रकार के गद्यांश से संबंधित है।
- समय प्रबंधन: परीक्षा में समय सीमा का ध्यान रखते हुए गद्यांश हल करने का अभ्यास करें।
इन विभिन्न प्रकार के गद्यांशों को समझकर और उनका अभ्यास करके कक्षा 10वीं के छात्र अपनी अंग्रेजी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। शुभकामनाएँ!