MP board Class 9 SST Population of India : कक्षा 9वीं सामाजिक विज्ञान की पुस्तक “समकालीन भारत – I” (भूगोल) के अध्याय “जनसंख्या” (MP board Class 9 SST Population of India) पर आधारित एक अद्यतन (updated) और विस्तृत लेख है, जिसमें 2011 की जनगणना के सटीक आंकड़े और जनसंख्या को प्रभावित करने वाले एक अतिरिक्त कारक को शामिल किया गया है।
अध्याय 6: जनसंख्या (Population) MP board Class 9 SST Population of India
1. परिचय (Introduction)
किसी निश्चित क्षेत्र में निश्चित समय पर रहने वाले लोगों की कुल संख्या को जनसंख्या (Population) कहते हैं। यह किसी भी देश का एक अत्यंत महत्वपूर्ण संसाधन (crucial resource) होती है, क्योंकि लोग ही अपने प्रयासों, क्षमताओं और ज्ञान से प्राकृतिक संसाधनों का निर्माण करते हैं और उनका उपभोग भी करते हैं। वे ही संसाधनों को अर्थ और उपयोगिता प्रदान करते हैं। इस अध्याय में, हम भारत की जनसंख्या के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन करेंगे, जिनमें इसका आकार (size), वितरण (distribution), वृद्धि (growth) और विशेषताएँ (characteristics) शामिल हैं।
2. जनसंख्या आकार और वितरण (Population Size and Distribution)
भारत की जनसंख्या का आकार (Size of India’s Population):
- 2011 की जनगणना (Census) के अनुसार, भारत की कुल जनसंख्या 1,210,854,977 (लगभग 1.21 अरब) थी।
- यह विश्व की कुल जनसंख्या का लगभग 17.5% है।
- भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, लेकिन जनसंख्या में दूसरा सबसे बड़ा देश है (वर्तमान में चीन को पीछे छोड़कर सबसे बड़ा)।
जनसंख्या वितरण (Population Distribution): भारत में जनसंख्या का वितरण अत्यंत असमान (uneven) है। देश के कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ जनसंख्या अत्यधिक घनी बसी है, जबकि अन्य क्षेत्र बहुत विरल (sparsely populated) हैं। उदाहरण के लिए, उत्तरी मैदान (Northern Plains), विभिन्न डेल्टा क्षेत्र (Delta Regions) और तटीय मैदान (Coastal Plains) आमतौर पर अत्यधिक घनी आबादी वाले क्षेत्र हैं। उत्तर प्रदेश (भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य), बिहार, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र जैसे राज्य इसकी पुष्टि करते हैं। इसके विपरीत हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र (Mountainous Regions), मरुस्थल (Deserts) और घने वन क्षेत्रों में जनसंख्या का घनत्व काफी कम पाया जाता है, जैसे कि अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर।
यह असमान वितरण कई कारकों से प्रभावित होता है:
- भौगोलिक कारक (Geographical Factors):
- भू-आकृति (Relief/Landforms): समतल मैदानों में कृषि और परिवहन आसान होने के कारण लोग अधिक रहना पसंद करते हैं, जबकि पहाड़ी और पठारी क्षेत्रों में जीवन यापन कठिन होता है, अतः वहाँ कम लोग रहते हैं।
- जलवायु (Climate): मध्यम और अनुकूल जलवायु वाले क्षेत्रों में घनी आबादी पाई जाती है, जबकि अत्यधिक गर्म या ठंडे क्षेत्रों में जनसंख्या विरल होती है।
- मृदा (Soil): उपजाऊ मिट्टी कृषि के लिए आदर्श होती है, जिससे ऐसे क्षेत्रों में जनसंख्या घनत्व अधिक होता है।
- जल (Water): पर्याप्त और मीठे पानी की उपलब्धता वाले क्षेत्र, जैसे नदी घाटियाँ और डेल्टा, हमेशा से मानव बस्तियों के केंद्र रहे हैं।
- खनिज (Minerals): जिन क्षेत्रों में खनिज संसाधन प्रचुर मात्रा में होते हैं, वहाँ खनन और संबंधित उद्योगों के विकास के कारण लोग आकर्षित होते हैं।
- सामाजिक-आर्थिक कारक (Socio-Economic Factors):
- शहरीकरण (Urbanization): शहरों में बेहतर रोजगार के अवसर, उच्च शिक्षा की सुविधाएँ और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों की ओर आकर्षित करती हैं।
- औद्योगीकरण (Industrialization): उद्योगों का विकास रोजगार के नए अवसर पैदा करता है, जिससे औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास जनसंख्या का जमावड़ा होता है।
- परिवहन (Transport): सुविकसित परिवहन नेटवर्क (transport network) वाले क्षेत्र व्यापार और संचार के लिए बेहतर होते हैं, जिससे वे अधिक घनी आबादी वाले बन जाते हैं।
- शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएँ (Education & Health Facilities): जहाँ शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएँ बेहतर होती हैं, लोग वहाँ रहना पसंद करते हैं, जिससे उन क्षेत्रों में जनसंख्या का घनत्व बढ़ता है।
3. जनसंख्या घनत्व (Population Density)
जनसंख्या घनत्व (Population Density) प्रति वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में रहने वाले लोगों की संख्या को संदर्भित करता है। यह किसी क्षेत्र में जनसंख्या वितरण की सघनता को समझने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत का औसत जनसंख्या घनत्व 382 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर था। राज्यों के स्तर पर, बिहार (1102 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी) देश में सबसे अधिक घनत्व वाला राज्य है, इसके बाद पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और केरल जैसे राज्य आते हैं। दूसरी ओर, अरुणाचल प्रदेश (17 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी) सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य है, उसके बाद मिजोरम और सिक्किम का स्थान आता है।
4. जनसंख्या वृद्धि (Population Growth)
जनसंख्या वृद्धि (Population Growth) से तात्पर्य किसी विशेष अवधि के दौरान किसी क्षेत्र के निवासियों की संख्या में होने वाले परिवर्तन से है, चाहे वह वृद्धि हो या कमी। इसे आमतौर पर प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है। जनसंख्या वृद्धि के तीन मुख्य घटक (Components of Population Growth) होते हैं:
- जन्म दर (Birth Rate): प्रति हजार व्यक्तियों पर जीवित जन्मों की संख्या। भारत में ऐतिहासिक रूप से मृत्यु दर की तुलना में जन्म दर हमेशा अधिक रही है।
- मृत्यु दर (Death Rate): प्रति हजार व्यक्तियों पर होने वाली मौतों की संख्या। स्वतंत्रता के बाद से भारत में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के कारण मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आई है, जो जनसंख्या वृद्धि का एक प्रमुख कारण रहा है।
- प्रवास (Migration): लोगों का एक स्थान से दूसरे स्थान पर चले जाना।
- आंतरिक प्रवास (Internal Migration): यह देश की सीमाओं के भीतर होता है (जैसे ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों की ओर)। यह देश की कुल जनसंख्या के आकार को नहीं बदलता, बल्कि केवल उसके वितरण को प्रभावित करता है।
- अंतर्राष्ट्रीय प्रवास (International Migration): यह देशों के बीच होता है (जैसे एक देश से दूसरे देश में)। यह कुल जनसंख्या के आकार को बदल सकता है।
भारत में जनसंख्या वृद्धि के चरण (Phases of Population Growth in India):
- चरण I (1901-1921): यह धीमी वृद्धि का चरण था, जिसमें उच्च जन्म दर और उच्च मृत्यु दर दोनों मौजूद थीं, जिसके परिणामस्वरूप जनसंख्या में थोड़ी या कोई वृद्धि नहीं हुई।
- चरण II (1921-1951): इस अवधि में स्थिर वृद्धि देखी गई, क्योंकि जन्म और मृत्यु दर दोनों में गिरावट शुरू हुई। 1921 को अक्सर भारत के जनसंख्या इतिहास में ‘महान विभाजक वर्ष’ (Great Divide Year) कहा जाता है, क्योंकि इसके बाद जनसंख्या में लगातार वृद्धि देखी गई।
- चरण III (1951-1981): यह जनसंख्या विस्फोट (Population Explosion) का चरण था। इस अवधि में मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आई (बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण), लेकिन जन्म दर उच्च बनी रही, जिससे जनसंख्या में तीव्र वृद्धि हुई।
- चरण IV (1981 के बाद): इस चरण में जनसंख्या वृद्धि दर में धीमी गिरावट देखी गई। जन्म दर धीरे-धीरे कम हुई है, हालांकि जनसंख्या अभी भी बढ़ रही है।
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5. जनसंख्या की विशेषताएँ (Characteristics of Population)
जनसंख्या की संरचना (composition) को समझने के लिए विभिन्न विशेषताओं का अध्ययन किया जाता है:
- आयु संरचना (Age Composition):
- यह किसी देश में विभिन्न आयु समूहों में लोगों की संख्या को दर्शाता है। इसे तीन मुख्य समूहों में बांटा जाता है:
- बच्चे (Children) (0-14 वर्ष): यह आश्रित जनसंख्या (dependent population) का हिस्सा हैं और गैर-उत्पादक (non-productive) माने जाते हैं। इन्हें भोजन, कपड़े, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता होती है।
- कार्यशील आयु (Working Age) (15-59 वर्ष): यह देश की उत्पादक जनसंख्या (productive population) होती है, जो आर्थिक रूप से सक्रिय होती है और देश की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण होती है।
- वृद्ध (Aged) (59 वर्ष से ऊपर): ये आश्रित या अर्ध-आश्रित (semi-dependent) हो सकते हैं। वे सेवानिवृत्त (retired) हो सकते हैं या कुछ उत्पादक कार्यों में लगे हो सकते हैं।
- यह किसी देश में विभिन्न आयु समूहों में लोगों की संख्या को दर्शाता है। इसे तीन मुख्य समूहों में बांटा जाता है:
- लिंग अनुपात (Sex Ratio):
- यह प्रति हजार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या को दर्शाता है। यह जनसंख्या में महिला-पुरुष संतुलन का एक महत्वपूर्ण सामाजिक संकेतक (social indicator) है। भारत में, लिंग अनुपात चिंता का विषय रहा है क्योंकि महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में कम रही है। 2011 की जनगणना के अनुसार, यह 943 महिलाएं प्रति 1000 पुरुष था।
- साक्षरता दर (Literacy Rate):
- साक्षरता दर (Literacy Rate) से तात्पर्य 7 वर्ष या उससे अधिक आयु के उस व्यक्ति से है जो किसी भी भाषा में समझ के साथ पढ़ और लिख सकता है। साक्षरता दर किसी भी देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को जानकारी प्राप्त करने, शिक्षा प्राप्त करने, बेहतर स्वास्थ्य और कौशल विकसित करने में मदद करती है। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की साक्षरता दर 74.04% थी (पुरुषों में 82.14% और महिलाओं में 65.46%)।
- व्यावसायिक संरचना (Occupational Structure):
- यह जनसंख्या का विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में वितरण को दर्शाता है। मुख्य रूप से इन्हें तीन प्रकार की गतिविधियों में बांटा जाता है:
- प्राथमिक गतिविधियाँ (Primary Activities): कृषि (agriculture), पशुपालन (animal husbandry), वानिकी (forestry), मत्स्य पालन (fishing), खनन (mining)।
- द्वितीयक गतिविधियाँ (Secondary Activities): विनिर्माण (manufacturing) (उद्योग)।
- तृतीयक गतिविधियाँ (Tertiary Activities): परिवहन (transport), संचार (communication), बैंकिंग (banking), शिक्षा (education), स्वास्थ्य (health) और अन्य सेवाएँ (services)।
- विकसित देशों (developed countries) में द्वितीयक और तृतीयक गतिविधियों में अधिक लोग लगे होते हैं, जबकि विकासशील देशों (developing countries) में अभी भी बड़ी संख्या में लोग प्राथमिक गतिविधियों में लगे होते हैं। भारत में भी अभी भी एक बड़ा वर्ग प्राथमिक क्षेत्र में कार्यरत है।
- यह जनसंख्या का विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में वितरण को दर्शाता है। मुख्य रूप से इन्हें तीन प्रकार की गतिविधियों में बांटा जाता है:
- स्वास्थ्य (Health):
- जनसंख्या की गुणवत्ता में स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण घटक है। पिछले कुछ दशकों में भारत में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हुआ है, जिससे मृत्यु दर में कमी, शिशु मृत्यु दर (infant mortality rate) में कमी और जीवन प्रत्याशा (life expectancy) में वृद्धि हुई है। हालांकि, अभी भी कुछ चुनौतियाँ बनी हुई हैं, जैसे प्रति व्यक्ति कैलोरी की खपत कम है, कुपोषण (malnutrition), पीने के साफ पानी और बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी।
6. जनसंख्या को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक: सरकारी नीतियाँ और योजनाएँ (Another Factor Affecting Population: Government Policies and Schemes)
सरकारी नीतियाँ और योजनाएँ भी जनसंख्या के आकार, वृद्धि और विशेषताओं को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती हैं:
- जनसंख्या नियंत्रण नीतियाँ (Population Control Policies): परिवार नियोजन कार्यक्रम, जागरूकता अभियान और प्रोत्साहन योजनाएँ जन्म दर को कम करने में सहायक होती हैं।
- स्वास्थ्य और शिक्षा नीतियाँ (Health and Education Policies): सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवाएँ, टीकाकरण कार्यक्रम, बाल मृत्यु दर को कम करते हैं और जीवन प्रत्याशा बढ़ाते हैं। शिक्षा के प्रसार से साक्षरता दर बढ़ती है और छोटे परिवार के मानदंडों को अपनाने में मदद मिलती है।
- विकास योजनाएँ (Development Schemes): ग्रामीण विकास, रोजगार सृजन और शहरीकरण को बढ़ावा देने वाली योजनाएँ आंतरिक प्रवास के पैटर्न को प्रभावित करती हैं, जिससे शहरी क्षेत्रों में जनसंख्या घनत्व बढ़ सकता है।
- प्रवास नीतियाँ (Migration Policies): अंतर्राष्ट्रीय प्रवास पर सरकार की नीतियाँ देश की कुल जनसंख्या के आकार को सीधे प्रभावित कर सकती हैं।
- महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment): महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने वाली नीतियाँ प्रजनन दर और लिंग अनुपात पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं।
इन नीतियों का उद्देश्य न केवल जनसंख्या की संख्या को प्रबंधित करना है, बल्कि मानव संसाधन की गुणवत्ता में सुधार करना भी है, जैसा कि राष्ट्रीय जनसंख्या नीति 2000 (National Population Policy 2000) में देखा जा सकता है।
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7. राष्ट्रीय जनसंख्या नीति (National Population Policy – NPP)
भारत सरकार ने जनसंख्या को नियंत्रित करने और जनसंख्या की गुणवत्ता में सुधार के लिए विभिन्न नीतियाँ अपनाई हैं।
- NPP 2000: भारत ने 2000 में एक विस्तृत राष्ट्रीय जनसंख्या नीति अपनाई।
- मुख्य उद्देश्य (Key Objectives):
- 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा (free and compulsory education) प्रदान करना।
- शिशु मृत्यु दर को प्रति 1000 में 30 से कम करना (जो 2011 में लगभग 44 थी)।
- सार्वभौमिक टीकाकरण (universal immunization) प्राप्त करना।
- लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाना (कानूनी रूप से 18 वर्ष से कम आयु में विवाह पर रोक)।
- परिवार नियोजन (family planning) को स्वैच्छिक बनाना और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना।
- मुख्य उद्देश्य (Key Objectives):
- किशोरों के लिए नीति (Policy for Adolescents):
- NPP 2000 ने किशोर जनसंख्या (adolescent population) (10-19 वर्ष) के महत्व को पहचाना।
- इस नीति में किशोरों की पोषण संबंधी आवश्यकताएं (nutritional needs) पूरी करने, असुरक्षित यौन संबंध (unprotected sex) से जुड़े जोखिमों (risk) के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बाल विवाह (child marriage) को रोकने और शिक्षा में सुधार पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया।
8. निष्कर्ष (Conclusion)
जनसंख्या एक गतिशील प्रक्रिया (dynamic process) है, जो लगातार बदलती रहती है। किसी भी देश के विकास के लिए मानव संसाधन (human resource) अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं। जनसंख्या की केवल संख्या ही नहीं, बल्कि उसकी गुणवत्ता (quality) भी देश के भविष्य को निर्धारित करती है। एक शिक्षित, स्वस्थ और कुशल जनसंख्या ही देश को प्रगति के पथ पर ले जा सकती है और संसाधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकती है।

परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण बिंदु (Important Points for Exam):
- जनसंख्या वितरण को प्रभावित करने वाले भौगोलिक, सामाजिक-आर्थिक और सरकारी नीतियाँ जैसे कारक।
- जनसंख्या घनत्व की अवधारणा और 2011 के अनुसार भारत का घनत्व।
- जनसंख्या वृद्धि के तीन घटक (जन्म दर, मृत्यु दर, प्रवास)।
- भारत में जनसंख्या वृद्धि के चरण (विशेषकर 1921 का ‘महान विभाजक वर्ष’)।
- आयु संरचना के तीन समूह और उनका महत्व।
- लिंग अनुपात (2011 का आंकड़ा), साक्षरता दर (2011 का आंकड़ा) और व्यावसायिक संरचना की परिभाषा।
- राष्ट्रीय जनसंख्या नीति 2000 के मुख्य उद्देश्य और किशोरों पर केंद्रित प्रावधान।
- मानव संसाधन का महत्व।
अभ्यास:
सही विकल्प चुनिए
निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में प्रवास, आबादी की संख्या, वितरण एवं संरचना में परिवर्तन लाता है?
(क) प्रस्थान करने वाले क्षेत्र में
(ख) आगमन वाले क्षेत्र में
(ग) प्रस्थान एवं आगमन दोनों क्षेत्रों में
(घ) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (ग) प्रस्थान एवं आगमन दोनों क्षेत्रों में
जनसंख्या में बच्चों का एक बहुत बड़ा अनुपात निम्नलिखित में से किसका परिणाम है?
(क) उच्च जन्म दर
(ख) उच्च मृत्यु दर
(ग) उच्च जीवन दर
(घ) अधिक विवाहित जोड़े
उत्तर: (क) उच्च जन्म दर
निम्नलिखित में से कौन-सा एक जनसंख्या वृद्धि का परिमाण दर्शाता है?
(क) एक क्षेत्र की कुल जनसंख्या
(ख) प्रत्येक वर्ष लोगों की संख्या में होने वाली वृद्धि
(ग) जनसंख्या वृद्धि की दर
(घ) प्रति हजार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या
उत्तर: (ख) प्रत्येक वर्ष लोगों की संख्या में होने वाली वृद्धि
2011 की जनगणना के अनुसार एक “साक्षर’ व्यक्ति वह है
(क) जो अपने नाम को पढ़ एवं लिख सकता है।
(ख) जो किसी भी भाषा में पढ़ एवं लिख सकता है।
(ग) जिसकी उम्र 7 वर्ष है तथा वह किसी भी भाषा को समझ के साथ पढ़ एवं लिख सकता है।
(घ) जो पढ़ना-लिखना एवं अंकगणित, तीनों जानता है।
उत्तर: (ग) जिसकी उम्र 7 वर्ष है तथा वह किसी भी भाषा को समझ के साथ पढ़ एवं लिख सकता है।
2. निम्नलिखित के उत्तर संक्षेप में दें।
- (i) जनसंख्या वृद्धि के महत्त्वपूर्ण घटकों की व्याख्या करें।उत्तर: जनसंख्या वृद्धि के तीन महत्त्वपूर्ण घटक हैं:
- जन्म दर (Birth Rate): प्रति हजार व्यक्तियों पर जीवित जन्मों की संख्या।
- मृत्यु दर (Death Rate): प्रति हजार व्यक्तियों पर होने वाली मौतों की संख्या।
- प्रवास (Migration): लोगों का एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना (आंतरिक या अंतर्राष्ट्रीय)।
- (ii) 1981 से भारत में जनसंख्या की वृद्धि दर क्यों घट रही है? उत्तर: 1981 से भारत में जनसंख्या की वृद्धि दर घट रही है क्योंकि जन्म दर में धीरे-धीरे गिरावट आई है। यह शिक्षा के प्रसार, परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और सरकारी नीतियों के प्रभावी होने के कारण हुआ है, जिससे लोग छोटे परिवार अपनाने लगे हैं।
- (iii) आयु संरचना, जन्म दर एवं मृत्यु दर को परिभाषित करें।उत्तर:
- आयु संरचना (Age Composition): यह किसी देश में विभिन्न आयु समूहों (जैसे बच्चे, कार्यशील आयु, वृद्ध) में लोगों के अनुपात को दर्शाता है।
- जन्म दर (Birth Rate): प्रति हजार व्यक्तियों पर एक वर्ष में पैदा हुए जीवित शिशुओं की संख्या।
- मृत्यु दर (Death Rate): प्रति हजार व्यक्तियों पर एक वर्ष में मरने वाले लोगों की संख्या।
- (iv) प्रवास, जनसंख्या परिवर्तन का एक कारक। उत्तर: प्रवास (Migration) जनसंख्या परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह लोगों के आने (आगमन) और जाने (प्रस्थान) से जनसंख्या के आकार, वितरण और संरचना को प्रभावित करता है। आंतरिक प्रवास वितरण बदलता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय प्रवास कुल जनसंख्या के आकार को प्रभावित कर सकता है।
3. जनसंख्या वृद्धि एवं जनसंख्या परिवर्तन के बीच अंतर स्पष्ट करें।
उत्तर:
- जनसंख्या वृद्धि (Population Growth): यह किसी विशेष अवधि में लोगों की कुल संख्या में होने वाले शुद्ध बदलाव (आमतौर पर वृद्धि) को दर्शाता है। यह केवल संख्यात्मक परिवर्तन पर केंद्रित है।
- जनसंख्या परिवर्तन (Population Change): यह एक व्यापक अवधारणा है जो न केवल जनसंख्या के आकार में बदलाव (वृद्धि/कमी) को संदर्भित करती है, बल्कि इसमें जनसंख्या की संरचना (आयु, लिंग) और वितरण (भौगोलिक फैलाव) में होने वाले सभी बदलाव भी शामिल होते हैं। यह जनसंख्या की गुणवत्ता और विशेषताओं को भी दर्शाता है।
4. व्यावसायिक संरचना एवं विकास के बीच क्या संबंध है?
उत्तर: व्यावसायिक संरचना (Occupational Structure) और विकास के बीच सीधा संबंध है। एक विकसित अर्थव्यवस्था में, जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा द्वितीयक (विनिर्माण) और तृतीयक (सेवा) क्षेत्रों में कार्यरत होता है, क्योंकि ये क्षेत्र उच्च आय और बेहतर जीवन स्तर प्रदान करते हैं। इसके विपरीत, विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में अधिकांश जनसंख्या अभी भी प्राथमिक गतिविधियों (जैसे कृषि) में लगी होती है, जो अक्सर निम्न आय और कम उत्पादकता वाली होती हैं। व्यावसायिक संरचना का यह बदलाव (प्राथमिक से द्वितीयक/तृतीयक की ओर) आर्थिक विकास का सूचक है।
5. स्वस्थ जनसंख्या कैसे लाभकारी है?
उत्तर: एक स्वस्थ जनसंख्या किसी भी देश के लिए अत्यंत लाभकारी होती है:
- उत्पादकता में वृद्धि: स्वस्थ लोग अधिक ऊर्जावान और उत्पादक होते हैं, जिससे राष्ट्रीय उत्पादन बढ़ता है।
- आर्थिक विकास: स्वास्थ्य पर कम खर्च और उच्च उत्पादकता से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है।
- मानव संसाधन का विकास: स्वस्थ नागरिक शिक्षा और कौशल विकास में बेहतर ढंग से भाग ले सकते हैं।
- बोझ में कमी: बीमारियों और अक्षमताओं के कारण होने वाले सामाजिक और आर्थिक बोझ में कमी आती है।
- जीवन की गुणवत्ता: स्वस्थ जनसंख्या का जीवन स्तर बेहतर होता है और वे अधिक सक्रिय और खुशहाल जीवन जीते हैं।
6. राष्ट्रीय जनसंख्या नीति की मुख्य विशेषताएँ क्या हैं?
उत्तर: भारत की राष्ट्रीय जनसंख्या नीति (विशेषकर NPP 2000) की मुख्य विशेषताएँ निम्नलिखित हैं:
- 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करना।
- शिशु मृत्यु दर को प्रति 1000 में 30 से कम करना।
- सार्वभौमिक टीकाकरण प्राप्त करना और मातृ मृत्यु दर को कम करना।
- लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाना।
- परिवार नियोजन को स्वैच्छिक बनाना और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देना।
- किशोरों के स्वास्थ्य और विकास पर विशेष ध्यान देना, जिसमें पोषण और असुरक्षित यौन संबंध के जोखिमों के बारे में जागरूकता शामिल है।
आपके परियोजना कार्य (Project Work) के लिए एक प्रश्नावली (Questionnaire), डेटा संग्रह (Data Collection) और प्रदर्शन (Presentation) के तरीके का विस्तृत विवरण:
परियोजना कार्य: कक्षा की जनगणना
उद्देश्य: इस परियोजना का उद्देश्य कक्षा के विद्यार्थियों के परिवारजनों, उनकी शैक्षिक उपलब्धि और स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी एकत्र करना, उसे संख्यात्मक रूप से विश्लेषित करना और विभिन्न आरेखों के माध्यम से प्रस्तुत करना है।
चरण 1: प्रश्नावली का निर्माण (Creation of Questionnaire)
आप नीचे दी गई प्रश्नावली का उपयोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास कम से कम पाँच प्रश्न हैं जो विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं।
कक्षा जनगणना प्रश्नावली
विद्यार्थी का नाम: _________________________________ कक्षा: 9वीं
कृपया नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर ईमानदारी से दें:
1. आपके परिवार में कुल कितने सदस्य हैं (आपको मिलाकर)? (क) 2-3 सदस्य (ख) 4-5 सदस्य (ग) 6-7 सदस्य (घ) 8 या अधिक सदस्य
2. पिछले शैक्षणिक वर्ष (आठवीं कक्षा) में आपकी वार्षिक परीक्षा में अनुमानित प्रतिशत श्रेणी क्या थी? (क) 60% से कम (ख) 60% – 75% (ग) 75% – 90% (घ) 90% से अधिक
3. पिछले एक वर्ष में आप कितनी बार किसी बीमारी के कारण स्कूल से अनुपस्थित रहे/रहीं? (क) 0 बार (ख) 1-2 बार (ग) 3-5 बार (घ) 5 से अधिक बार
4. आपके परिवार में कितने सदस्य (आपको मिलाकर) नियमित रूप से सुबह का नाश्ता (Breakfast) करते हैं? (क) सभी सदस्य (ख) अधिकांश सदस्य (ग) कुछ सदस्य (घ) कोई नहीं
5. आपके घर से स्कूल तक आने-जाने का मुख्य साधन क्या है? (क) पैदल (ख) साइकिल (ग) सार्वजनिक परिवहन (बस/ऑटो) (घ) निजी वाहन (कार/बाइक)
चरण 2: सूचना का संग्रह (Data Collection)
- प्रश्नावली का वितरण: अपनी कक्षा के प्रत्येक विद्यार्थी को यह प्रश्नावली दें।
- भरना और एकत्र करना: विद्यार्थियों को प्रश्नावली भरने के लिए पर्याप्त समय दें। सुनिश्चित करें कि वे प्रश्नों को समझते हैं। भरी हुई प्रश्नावली वापस एकत्र करें।
चरण 3: सूचना का संग्रहण और विश्लेषण (Data Compilation and Analysis)
एक बार जब आप सभी प्रश्नावली एकत्र कर लेते हैं, तो आपको जानकारी को व्यवस्थित करने और विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी।
- गिनती (Counting): प्रत्येक प्रश्न के प्रत्येक विकल्प (क, ख, ग, घ) को चुनने वाले विद्यार्थियों की संख्या गिनें।
- उदाहरण के लिए, प्रश्न 1 के लिए:
- 2-3 सदस्य वाले परिवार: ____ विद्यार्थी
- 4-5 सदस्य वाले परिवार: ____ विद्यार्थी
- आदि।
- उदाहरण के लिए, प्रश्न 1 के लिए:
- प्रतिशत की गणना (Percentage Calculation): प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रतिशत की गणना करें।
- सूत्र: (किसी श्रेणी में विद्यार्थियों की संख्या / कक्षा में कुल विद्यार्थियों की संख्या) x 100
- उदाहरण: यदि कक्षा में 30 विद्यार्थी हैं और 10 विद्यार्थियों ने ‘2-3 सदस्य’ विकल्प चुना, तो प्रतिशत होगा: (10/30)times100=33.33
- सारणीकरण (Tabulation): प्राप्त परिणामों को एक सारणी (Table) के रूप में व्यवस्थित करें।उदाहरण सारणी: प्रश्न 1 – परिवार के सदस्यों की संख्या
परिवार में सदस्यों की संख्या | विद्यार्थियों की संख्या | प्रतिशत (%) |
2-3 सदस्य | _____ | _____ |
4-5 सदस्य | _____ | _____ |
6-7 सदस्य | _____ | _____ |
8 या अधिक सदस्य | _____ | _____ |
कुल | कक्षा में कुल विद्यार्थी | 100% |
इसी तरह की सारणियाँ प्रत्येक प्रश्न के लिए बनाएँ।
चरण 4: सूचना का प्रदर्शन (Data Presentation)
आप अपनी जानकारी को प्रस्तुत करने के लिए विभिन्न प्रकार के ग्राफ (Graph) या आरेख (Diagram) का उपयोग कर सकते हैं। यह जानकारी को दृश्य रूप में समझने में आसान बनाता है।
- वृत्त आरेख (Pie Chart / Circle Graph):
- उपयोग: यह किसी पूर्ण (जैसे कुल कक्षा) के विभिन्न भागों (प्रतिशत) को दिखाने के लिए सबसे अच्छा है। यह प्रतिशत में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।
- कैसे बनाएँ: प्रत्येक प्रतिशत को वृत्त के अंश (degree) में बदलें (प्रतिशत times3.6)। उदाहरण: 33.33% =
। फिर एक कम्पास और प्रोटेक्टर का उपयोग करके वृत्त में अलग-अलग सेक्टर बनाएँ।
- दंड आरेख (Bar Graph):
- उपयोग: यह विभिन्न श्रेणियों (जैसे परिवार के सदस्यों की संख्या के विभिन्न विकल्प) के बीच तुलना दिखाने के लिए सबसे अच्छा है। आप प्रत्येक विकल्प के लिए विद्यार्थियों की संख्या या प्रतिशत को दर्शाने वाले अलग-अलग बार बना सकते हैं।
- कैसे बनाएँ: एक X-अक्ष पर श्रेणियाँ (जैसे ‘2-3 सदस्य’, ‘4-5 सदस्य’) और Y-अक्ष पर संख्या या प्रतिशत दर्शाएँ। प्रत्येक श्रेणी के लिए एक आयताकार दंड बनाएँ जिसकी ऊँचाई उस श्रेणी के मान के समानुपाती हो।
- अन्य प्रकार (Other Types):
- स्तंभ आरेख (Histogram): यदि डेटा लगातार अंतराल में है (जैसे आयु समूह, हालांकि यहाँ आपकी प्रश्नावली में सीधे लागू नहीं)।
- रेखा आरेख (Line Graph): यदि आप समय के साथ बदलाव दिखाना चाहते हैं (जो इस परियोजना में सीधे लागू नहीं होता)।
परियोजना रिपोर्ट तैयार करना:
अपनी अंतिम परियोजना रिपोर्ट में निम्नलिखित बिंदु शामिल करें:
- परियोजना का उद्देश्य।
- प्रयुक्त प्रश्नावली।
- प्रत्येक प्रश्न के लिए सारणियाँ (संख्या और प्रतिशत सहित)।
- प्रत्येक प्रश्न के लिए उपयुक्त आरेख (वृत्त या दंड आरेख)।
- अपने निष्कर्ष (उदाहरण: कक्षा में सबसे सामान्य परिवार का आकार क्या है? कितने विद्यार्थी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं? आदि)।
यह परियोजना आपको सर्वेक्षण, डेटा विश्लेषण और ग्राफिक प्रस्तुति के महत्वपूर्ण कौशल सिखाएगी।
यहाँ “जनसंख्या” अध्याय पर आधारित 20 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) उनके उत्तरों के साथ दिए गए हैं, जो जानकारीपूर्ण और परीक्षा के लिए उपयोगी हैं:
अध्याय 6: जनसंख्या – बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs)
- 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की कुल जनसंख्या लगभग कितनी थी? a) 1.02 अरब b) 1.21 अरब c) 1.35 अरब d) 1.40 अरब उत्तर: b) 1.21 अरब
- क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व का कौन सा सबसे बड़ा देश है, जबकि जनसंख्या में यह दूसरे (या वर्तमान में पहले) स्थान पर है? a) पाँचवाँ b) छठा c) सातवाँ d) आठवाँ उत्तर: c) सातवाँ
- जनसंख्या के असमान वितरण को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण भौगोलिक कारक कौन सा है? a) शहरीकरण b) औद्योगीकरण c) मृदा का उपजाऊपन d) शिक्षा का स्तर उत्तर: c) मृदा का उपजाऊपन
- 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत का औसत जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर कितना था? a) 282 व्यक्ति b) 325 व्यक्ति c) 382 व्यक्ति d) 420 व्यक्ति उत्तर: c) 382 व्यक्ति
- 2011 के आंकड़ों के अनुसार, भारत में सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य कौन सा है? a) सिक्किम b) मिजोरम c) अरुणाचल प्रदेश d) गोवा उत्तर: c) अरुणाचल प्रदेश
- जनसंख्या वृद्धि के तीन मुख्य घटकों में से कौन सा एक देश की कुल जनसंख्या के आकार को नहीं बदलता, बल्कि केवल उसके वितरण को प्रभावित करता है? a) जन्म दर b) मृत्यु दर c) आंतरिक प्रवास d) अंतर्राष्ट्रीय प्रवास उत्तर: c) आंतरिक प्रवास
- भारतीय जनसंख्या के इतिहास में किस वर्ष को ‘महान विभाजक वर्ष’ (Great Divide Year) कहा जाता है, जिसके बाद से जनसंख्या में तीव्र और लगातार वृद्धि देखी गई? a) 1901 b) 1921 c) 1951 d) 1981 उत्तर: b) 1921
- जन्म दर को कैसे परिभाषित किया जाता है? a) प्रति हजार पुरुषों पर जीवित जन्मों की संख्या b) प्रति हजार व्यक्तियों पर जीवित जन्मों की संख्या c) प्रति सौ व्यक्तियों पर जीवित जन्मों की संख्या d) प्रति वर्ग किलोमीटर पर जीवित जन्मों की संख्या उत्तर: b) प्रति हजार व्यक्तियों पर जीवित जन्मों की संख्या
- आयु संरचना में ‘कार्यशील आयु’ वर्ग में कौन से लोग शामिल होते हैं? a) 0-14 वर्ष b) 15-59 वर्ष c) 60 वर्ष से ऊपर d) 10-19 वर्ष उत्तर: b) 15-59 वर्ष
- 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में लिंग अनुपात (प्रति 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या) क्या था? a) 919 b) 933 c) 943 d) 950 उत्तर: c) 943
- 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की कुल साक्षरता दर क्या थी? a) 65.46% b) 73.0% c) 74.04% d) 82.14% उत्तर: c) 74.04%
- निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक आर्थिक गतिविधि का उदाहरण नहीं है? a) कृषि b) खनन c) विनिर्माण d) मछली पालन उत्तर: c) विनिर्माण
- विकसित देशों में अधिकांश जनसंख्या किस आर्थिक गतिविधि में संलग्न होती है? a) प्राथमिक गतिविधियाँ b) द्वितीयक और तृतीयक गतिविधियाँ c) केवल द्वितीयक गतिविधियाँ d) केवल तृतीयक गतिविधियाँ उत्तर: b) द्वितीयक और तृतीयक गतिविधियाँ
- राष्ट्रीय जनसंख्या नीति 2000 का एक मुख्य उद्देश्य क्या था? a) 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को मुफ्त शिक्षा b) 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा c) शिशु मृत्यु दर को प्रति 1000 में 50 से कम करना d) केवल पुरुषों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करना उत्तर: b) 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा
- राष्ट्रीय जनसंख्या नीति 2000 ने किशोर जनसंख्या पर विशेष ध्यान क्यों दिया? a) उन्हें अधिक नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए b) उनके पोषण, असुरक्षित यौन संबंध के जोखिम और बाल विवाह जैसे मुद्दों को संबोधित करने के लिए c) उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए d) उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों में स्थानांतरित करने के लिए उत्तर: b) उनके पोषण, असुरक्षित यौन संबंध के जोखिम और बाल विवाह जैसे मुद्दों को संबोधित करने के लिए
- किस कारक के कारण शहरी क्षेत्रों में जनसंख्या का घनत्व अधिक पाया जाता है? a) ठंडा मौसम b) कृषि के अधिक अवसर c) बेहतर रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएँ d) कम प्रदूषण उत्तर: c) बेहतर रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएँ
- जनसंख्या विस्फोट (Population Explosion) किस अवधि में हुआ, जब मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आई लेकिन जन्म दर उच्च बनी रही? a) 1901-1921 b) 1921-1951 c) 1951-1981 d) 1981 के बाद उत्तर: c) 1951-1981
- एक ‘साक्षर’ व्यक्ति के लिए 2011 की जनगणना के अनुसार न्यूनतम आयु सीमा क्या निर्धारित की गई थी? a) 5 वर्ष b) 6 वर्ष c) 7 वर्ष d) 10 वर्ष उत्तर: c) 7 वर्ष
- निम्नलिखित में से कौन सा राज्य 2011 के अनुसार भारत में उच्चतम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य था? a) उत्तर प्रदेश b) पश्चिम बंगाल c) बिहार d) केरल उत्तर: c) बिहार
- किसी देश के विकास के लिए जनसंख्या की केवल संख्या ही नहीं, बल्कि क्या भी महत्वपूर्ण है? a) उसका रंग b) उसका धर्म c) उसकी गुणवत्ता (जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा) d) उसकी भाषा उत्तर: c) उसकी गुणवत्ता (जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा)