MP Board Class 12 Mathematics Project List 2025-26 : कक्षा 12 विषय गणित प्रायोजना सूची त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाओं के आधार पर छात्र के द्वारा किए जाने वाले MP Board Class 12 Mathematics Project List 2025-26 के लिए निर्धारित किया गया है ।
माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल
हायर सेकेण्डरी परीक्षा सत्र 2025-26
सुझावात्मक प्रोजेक्ट कार्य
कक्षा 12वीं विषय – गणित
पूर्णांक – 20 अंक
अंक विभाजन-
- अभ्यास पुस्तिका: 05 अंक
- त्रैमासिक परीक्षा पूर्व कोई एक प्रोजेक्ट: 05 अंक
- अर्द्धवार्षिक परीक्षा पूर्व कोई एक प्रोजेक्ट: 05 अंक
- वार्षिक परीक्षा पूर्व कोई एक प्रोजेक्ट: 05 अंक
नोट: उपरोक्त अंक विभाजन केवल वार्षिक परीक्षा के लिये निर्धारित है। त्रैमासिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा में 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर ही किया जायेगा।
प्रोजेक्ट कार्य
- ax□bx का अवकलन गुणांक ज्ञात करते हुए दोनों फलनों के अन्तर को समझाओं।
- वर्धमान (Increasing) और हासमान (decreasing) फलन का ग्राफ बनाकर स्पष्ट करो।
- दो आव्यूहों के गुणनफल की शर्त को स्पष्ट करते हुए दो आव्यूहों का गुणनफल समझाइये।
- किन परिस्थितियों में सारणिक का मान शून्य होता है। उदाहरण सहित स्पष्ट करें।
- sin−1x का आलेख बनाते हुए डोमेन एवं रेंज को अंकित कीजिए।
- f(x)=eg(x) का प्रथम सिद्धान्त से अवकल गुणांक ज्ञात करो।
- निश्चित समाकलन के प्रगुणों को लिखकर किन्ही चार प्रगुणों को सत्यापित कीजिये।
- दो बिन्दुओ को मिलाने वाली रेखा की दिक्कोज्याये ज्ञात करना तथा इसके समान्तर रेखाओं की दिक्कोज्याये ज्ञात करना।
- तीन सिक्के उछाल कर प्रतिदर्श समष्टि समझाइये।
- दो संदिशों के अदिश गुणनफल एवं सदिश गुणनफल की परिभाषा व गुणधर्म लिखो। चित्र का भी उल्लेख करें।
- फलनों के प्रकारों को चित्र और उदाहरण सहित समझाइये।
- निम्न फलनों को चित्र सहित परिभाषित कीजिए। चरघातांकी फलन, लागेरिथ्म फलन, मापांक फलन।
- दो सदिशों के अदिश गुणन एवं सदिश गुणन की परिभाषा, प्रेक्षण एवं महत्वपूर्ण गुणधर्म लिखिये।
- आव्यूह की परिभाषा लिखते हुये उसके विभिन्न प्रकारों को उदाहरण सहित समझाइये।
- सिद्ध कीजिए की वृत्त के अन्र्तगत सभी आयतों में वर्ग का क्षेत्रफल उच्चतम होता है।
- दो बिन्दुओं को मिलाने वाले रेखा की दिक् कोसाइन ज्ञात करना।
- प्रायिकता का गुणन नियम उदाहरण सहित समझाना।
- सिद्ध कीजिए यदि फलन किसी बिन्दु पर अवकलनीय है तो उस बिन्दु पर वह सतत् भी है। उदाहरण द्वारा स्पष्ट करना।
- A(adjA)=∣A∣I को उदाहरण द्वारा सत्यापित करना।
- निश्चित समाकलन के प्रगुणों को लिखकर किन्हीं दो को सत्यापित करना।
नोट – शिक्षक द्वारा कक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार उपरोक्त के अतिरिक्त भी प्रोजेक्ट कार्य तैयार कराये जा सकते है।