MP Board Class 11th Question Bank Aaroh Part 1 Kavya Khand : प्रश्न बैंक आरोह भाग -1, काव्य खंड

MP Board Class 11th Question Bank Aaroh Part 1 Kavya Khand : प्रश्न बैंक आरोह भाग -1, काव्य खंड : पद्य साहित्य का इतिहास एवं प्रवृत्तियाँ, कवि परिचय, भावार्थ : (संदर्भ, प्रसंग ,भावार्थ, काव्य सौन्दर्य), सौंदर्य बोध तथा भाव एवं विषय वस्तु आधारित प्रश्न

प्रश्न बैंक आरोह भाग -1, काव्य खंड

वस्तुनिष्ठ प्रश्न (01 अंक)

सही विकल्प चुनकर लिखिए:

  1. कबीर ने ईश्वर के कितने रूप माने हैं?
    (अ) एक (ब) दो (स) तीन (द) अनंत
    उत्तर: (द) अनंत
  2. मीराबाई के आराध्य देव कौन थे?
    (अ) श्री राम (ब) श्री शिव (स) श्री राधा (द) श्री कृष्ण
    उत्तर: (द) श्री कृष्ण
  3. मीराबाई की भक्ति है:
    (अ) दास्य भाव की (ब) साख्य भाव की (स) दाम्पत्य भाव की (द) उपर्युक्त सभी
    उत्तर: (स) दाम्पत्य भाव की
  4. मीराबाई ने कौन सी बेल बोयी है?
    (अ) दया की (ब) प्रेम की (स) भक्ति की (द) माया की
    उत्तर: (ब) प्रेम की
  5. मीरा ने श्री कृष्ण को किस रूप में स्वीकार किया है?
    (अ) ईश्वर के रूप में (ब) पति के रूप में (स) आराध्य के रूप में (द) सखा के रूप में
    उत्तर: (ब) पति के रूप में
  6. त्रिलोचन लिखित कविता में लड़की का नाम है:
    (अ) चमेली (ब) चंपा (स) निर्मला (द) महादेवी
    उत्तर: (ब) चंपा
  7. चंपा लड़की है:
    (अ) त्रिलोचन की (ब) गांधी बाबा की (स) सुंदर की (द) बालम की
    उत्तर: (द) बालम की
  8. चिरागा किसके लिए तय थे?
    (अ) शहर के लिए (ब) देश के लिए (स) हर एक घर के लिए (द) जनता के लिए
    उत्तर: (स) हर एक घर के लिए
  9. चिराग किसे मयस्सर नहीं है?
    (अ) शहर को (ब) देश को (स) हर घर को (द) जनता को
    उत्तर: (द) जनता को
  10. चंद मलिकार्जुन का अर्थ है:
    (अ) शिव (ब) ब्रह्मा (स) विष्णु (द) पुराण
    उत्तर: (अ) शिव
  11. अक्कमहादेवी किस भाषा की कवयित्री हैं?
    (अ) संस्कृत (ब) कन्नड़ (स) हिंदी (द) तमिल
    उत्तर: (ब) कन्नड़
  12. सबसे खतरनाक कौन सी दिशा है?
    (अ) जिसमें आत्मा का सूरज डूब जाए (ब) उत्तर (स) दक्षिण (द) पूरब
    उत्तर: (अ) जिसमें आत्मा का सूरज डूब जाए
  13. निम्न में से सबसे खतरनाक है:
    (अ) पुलिस की मार (ब) मेहनत की लूट (स) सपनों का मर जाना (द) गद्दारी लोग की
    उत्तर: (स) सपनों का मर जाना
  14. मुट्ठी कविता में किसे बचाने की बात की गई है?
    (अ) शहरों को (ब) बस्तियों को (स) लहरों को (द) देश को
    उत्तर: (ब) बस्तियों को
  15. कवयित्री बच्चों के लिए बचाना चाहती हैं:
    (अ) आँगन (ब) स्कूल (स) घर (द) मैदान
    उत्तर: (अ) आँगन
  16. संथाली आदिवासियों का हथियार नहीं है:
    (अ) कुल्हाड़ी (ब) धनुष (स) तीर (द) पिस्तौल
    उत्तर: (द) पिस्तौल
  17. कवयित्री विश्वास से भरे इस दौर में क्या बचाना चाहती है?
    (अ) विश्वास (ब) उम्मीद (स) सपने (द) उपर्युक्त सभी
    उत्तर: (द) उपर्युक्त सभी
  18. हिन्दी साहित्य का स्वर्णयुग कहलाता है:
    (अ) आदिकाल (ब) भक्तिकाल (स) रीतिकाल (द) आधुनिककाल
    उत्तर: (ब) भक्तिकाल
  19. हिन्दी पद्य साहित्य को कितने कालों में बाँटा गया है?
    (अ) चार (ब) पाँच (स) छह (द) आठ
    उत्तर: (अ) चार
  20. प्रयोगवाद का समय है:
    (अ) सन 1900 से सन 1920 (ब) सन 1920 से सन 1936 (स) सन 1936 से सन 1943 (द) सन 1943 से सन 1950
    उत्तर: (स) सन 1936 से सन 1943
  21. रामभक्ति शाखा के प्रमुख कवि हैं:
    (अ) मलिक मुहम्मद जायसी (ब) भारतेंदु (स) तुलसीदास (द) कबीरदास
    उत्तर: (स) तुलसीदास
  22. छायावाद काल किस काल को कहा जाता है?
    (अ) आदिकाल (ब) भक्तिकाल (स) रीतिकाल (द) आधुनिक काल
    उत्तर: (द) आधुनिक काल

रिक्त स्थान में सही शब्द चुनकर लिखिए:

  1. वाणी का डिक्टेटर कबीर को कहा जाता है। (मीराबाई/कबीर)
  2. कबीर भक्ति काल की निर्गुण काव्य धारा के कवि हैं। (सगुण/निर्गुण)
  3. मीरा की भाषा राजस्थानी है। (बुंदेली/राजस्थानी)
  4. मीरा ने प्रेम बेलि में आँसुओं का जल सींचा है। (आँसुओं का जल/गंगाजल)
  5. कवि के पिता को बुढ़ापा व्याप्त नहीं हुआ। (दुख/बुढ़ापा)
  6. घर की याद कविता वर्षा ऋतु में लिखी गई है। (वर्षा/ग्रीष्म)
  7. चंपा काले अक्षर नहीं चीन्हती। (पुस्तकें/काले अक्षर)
  8. चंपा चरवाही का काम करती है। (चरवाही का काम/मजदूरी)
  9. कवि हाथों से पेट ढकने की बात करता है। (हाथों से/पैरों से)
  10. दुष्यंत कुमार के अनुसार दरख़्तों के साए में धूप लगती है। (दरख़्तों के साए में/पिता के साए में)
  11. हे भूख मचल मत। (मचल/सता)
  12. अक्क का अर्थ माता होता है। (बहन/माता)
  13. मरसिया का अर्थ शोक गीत होता है। (लोकगीत/शोक गीत)
  14. तड़प का सबसे खतरनाक होना होता है। (खतरनाक/सबसे खतरनाक)
  15. कवयित्री नाचने के लिए आँगन बचाना चाहती है। (आँगन/मैदान)
  16. बस्तियों को शहर के आवो हवा से बचाने की बात की गई है। (प्रदूषण से/शहर के आवो हवा से)
  17. जयशंकर प्रसाद छायावादी कवि हैं। (छायावादी/प्रयोगवादी)
  18. निर्गुण काव्यधारा के प्रमुख कवि कबीर हैं। (जायसी/कबीर)
  19. रीतिकाल का प्रमुख रस शृंगार है। (शृंगार/वीर)
  20. संवत 1950 के बाद की कविता को नई कविता कहा जाता है। (नई कविता/छायावादी कविता)
  21. छायावाद के प्रमुख स्तंभ चार हैं। (चार/पाँच)

सही जोड़ी बनाकर लिखिए:

कॉलम I

कॉलम Iकॉलम II
1. हम तौ एक एक करि जांनांस. कबीर
2. मेरे तो गिरधर गोपाल दूसरा न कोईद. मीराबाई
3. परितापअ. अत्यधिक दुख
4. सोने पर सुहागाफ़. भवानी प्रसाद मिश्र
5. मुतमइनइ. आश्वस्त
6. नभ मेंब. चंपा

कॉलम II

कॉलम Iकॉलम II
1. चंपा काले अक्षर नहीं चीन्हतीद. त्रिलोचन
2. कहां तो तय था चिराग हर एक घर के लिएइ. भवानी प्रसाद मिश्र
3. हे भूख मत मचलस. दुष्यंत कुमार
4. सबसे खतरनाकब. पाश
5. आओ मिलकर बचाएंफ़. निर्मला पुतुल

कॉलम III

कॉलम Iकॉलम II
1. निरगे भया कछू नहिं ब्यापैद. कबीर
2. कविता का गांधीअ. भवानी प्रसाद मिश्र
3. प्राण मन घिरता रहा हैस. अक्कमहादेवी
4. कलकाते पर नजर गिरेइ. घर की याद
5. हे मेरे जूही के फूल जैसे ईश्वरब. चंपा काले अक्षर नहीं चीन्हती

कॉलम IV

कॉलम Iकॉलम II
1. मीरा के प्रभुस. गिरधर नागर
2. रतनाकर ने निर्मित कर दीद. स्वर्ण सड़क
3. कुल की कानिअ. परिवार की मर्यादा
4. धनुष तीर और कुल्हाड़ीब. आदिवासियों की दिलचस्पी के प्रतीक

कॉलम V

कॉलम Iकॉलम II
1. हिंदी कविता का जागरण कालफ़. भारतेंदु युग
2. कृष्ण भक्ति शाखा के प्रमुख कविअ. सूरदास
3. द्विवेदी युग के प्रवर्तकइ. महावीर प्रसाद द्विवेदी
4. आदिकाल का अन्य नामब. वीरगाथा काल
5. तार सप्तकस. प्रयोगवाद

एक वाक्य में उत्तर लिखिए:

  1. मानव शरीर का निर्माण किन पंचतत्व से हुआ है?
    मानव शरीर का निर्माण पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश इन पंचतत्वों से हुआ है।
  2. जगत क्या देखकर मोहित हो रहा है?
    जगत चंपा की सादगी और सुंदरता को देखकर मोहित हो रहा है।
  3. कवि पांचवा (अभागा) किसे कहते हैं?
    कवि पांचवा (अभागा) उस व्यक्ति को कहते हैं जो अपने जीवन में सुख-दुख का संतुलन नहीं पाता।
  4. कवि किसमें व्यस्त है?
    कवि अपनी कविता और विचारों को व्यक्त करने में व्यस्त है।
  5. चंपा क्या छुपा देती है?
    चंपा अपनी गरीबी और अभावों को अपनी सादगी के पीछे छुपा देती है।
  6. चंपा कवि से क्या कहती है?
    चंपा कवि से कहती है कि वह अपने सपनों को जीवित रखे और निराश न हो।
  7. कवि दुष्यंत कुमार किसका बात के लिए बेकरार है?
    कवि दुष्यंत कुमार समाज में बदलाव और जागरूकता लाने की बात के लिए बेकरार है।
  8. चिराग का किस प्राप्त का प्रतीक है?
    चिराग हर घर में ज्ञान और समृद्धि प्राप्त करने का प्रतीक है।
  9. अक्कमहादेवी किससे अपने पाश ढीलने के लिए कहती है?
    अक्कमहादेवी अपने मन के बंधनों से अपने पाश ढीलने के लिए ईश्वर से कहती है।
  10. अक्कमहादेवी ईश्वर को क्या कहकर संबोधित करती है?
    अक्कमहादेवी ईश्वर को “चन्नमल्लिकार्जुन” कहकर संबोधित करती है।
  11. सबसे खतरनाक कौन सा गीत होता है?
    सबसे खतरनाक वह गीत होता है जो सपनों को मार देता है।
  12. कौन सी दिशा सबसे खतरनाक होती है?
    सबसे खतरनाक वह दिशा होती है जिसमें आत्मा का सूरज डूब जाए।
  13. कवयित्री पूरी बस्ती को किस में डूबने से बचाना चाहती है?
    कवयित्री पूरी बस्ती को शहर की अंधी दौड़ और प्रदूषण में डूबने से बचाना चाहती है।
  14. कवयित्री रोने के लिए क्या बचाना चाहती है?
    कवयित्री रोने के लिए आँगन बचाना चाहती है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

सत्य / असत्य लिखिए:

  1. सधुक्कड़ी भाषा का प्रयोग कबीर ने किया।
    उत्तर: सत्य
  2. कबीर ने ईश्वर को एक ही माना है।
    उत्तर: असत्य
  3. कवि भवानी प्रसाद मिश्र की माता बहुत पढ़ी लिखी थी।
    उत्तर: असत्य
  4. कवि भवानी प्रसाद मिश्र दो सौ साठ दंड लगाते हैं।
    उत्तर: असत्य
  5. चंपा का पिता मिस्त्री है।
    उत्तर: असत्य
  6. चंपा चंचल और नटखट है।
    उत्तर: सत्य
  7. दुष्यंत कुमार अपने बगीचे में गुलमोहर के तले जीना चाहते हैं।
    उत्तर: असत्य
  8. आज हर घर और शहर के लिए चिराग मयस्सर है।
    उत्तर: असत्य
  9. अक्कमहादेवी शैव परंपरा की कवयित्री है।
    उत्तर: सत्य
  10. अक्कमहादेवी स्वयं का घर पूरी तरह भूल जाना चाहती है।
    उत्तर: सत्य
  11. पाश पंजाबी साहित्य के कवि हैं।
    उत्तर: सत्य
  12. बैठे-बिठाए पकड़े जाना सबसे खतरनाक है।
    उत्तर: सत्य
  13. निर्मला पुतुल का जन्म आदिवासी परिवार में हुआ।
    उत्तर: सत्य
  14. इस दौर में हमारे पास बचाने को कुछ नहीं बचा है।
    उत्तर: असत्य
  15. छायावादी कवियों ने प्रकृति का मानवीकरण किया है।
    उत्तर: सत्य
  16. शोषकों के प्रति घृणा और शोषितों के प्रति करुणा प्रगतिवाद है।
    उत्तर: सत्य
  17. तार सप्तक में 70 कवि सम्मिलित थे।
    उत्तर: असत्य
  18. मीराबाई भक्ति काल की कवयित्री थी।
    उत्तर: सत्य

लघु उत्तरीय प्रश्न (02 अंक)

  1. कबीर की दृष्टि में ईश्वर एक है। इसके समर्थन में उन्होंने क्या तर्क दिए हैं?
    कबीर ने कहा कि ईश्वर एक ही है, जो सर्वव्यापी और निराकार है, क्योंकि वह सभी प्राणियों में समान रूप से निवास करता है, और भेदभाव केवल माया का भ्रम है।
  2. कबीर ने अपने आपको दीवाना क्यों कहा है?
    कबीर ने खुद को दीवाना कहा क्योंकि वे संसारिक बंधनों को त्यागकर ईश्वर की भक्ति में लीन रहते हैं, जिसे लोग पागलपन समझते हैं।
  3. मीरा कृष्ण की उपासना किस रूप में करती हैं? वह रूप कैसा है?
    मीरा कृष्ण की उपासना पति के रूप में करती हैं, जो दाम्पत्य भाव की भक्ति है, जिसमें प्रेम, समर्पण और आत्मिक एकता की तीव्रता झलकती है।
  4. मायके आई बहन के लिए कवि ने घर को परिताप का घर क्यों कहा है?
    कवि ने घर को परिताप का घर कहा क्योंकि बहन की अनुपस्थिति में घर में दुख और उदासी छा जाती है, जो परिवार की मर्यादा और स्नेह के अभाव को दर्शाती है।
  5. पिता के व्यक्तित्व में किन विशेषताओं को उकेरा गया है?
    पिता के व्यक्तित्व में मेहनत, सादगी, और बुढ़ापे को न मानने वाली जीवटता को उकेरा गया है, जो उनकी दृढ़ता और आत्मनिर्भरता को दर्शाता है।
  6. चंपा को किस बात पर अचरज होता है? और क्यों?
    चंपा को कवि के पढ़े-लिखे होने पर अचरज होता है क्योंकि वह स्वयं अनपढ़ है और पढ़ाई-लिखाई को एक आश्चर्यजनक और दूर की चीज मानती है।
  7. कवि उम्र भर के लिए पलायन क्यों करना चाहता है?
    कवि उम्र भर के लिए पलायन करना चाहता है क्योंकि वह सामाजिक अन्याय, शोषण और निराशा से मुक्त होकर शांत और सार्थक जीवन जीना चाहता है।
  8. अपना घर से क्या तात्पर्य है? इसे भूलने की बात क्यों कही गई है?
    अपना घर से तात्पर्य सांसारिक बंधनों और माया से है; अक्कमहादेवी इसे भूलने की बात कहती हैं ताकि ईश्वर की भक्ति में पूर्ण समर्पण हो सके।
  9. कवि ने किस आशय से मेहनत की लूट, पुलिस की मार, गद्दारी लोग को सबसे खतरनाक नहीं माना?
    दुष्यंत कुमार ने मेहनत की लूट, पुलिस की मार और गद्दारी को सबसे खतरनाक नहीं माना क्योंकि सपनों का मर जाना सबसे बड़ा खतरा है, जो जीवन की आशा को नष्ट करता है।
  10. बस्तियों को शहर की आबोहवा से बचाने की आवश्यकता क्यों है?
    बस्तियों को शहर की आबोहवा से बचाने की आवश्यकता है क्योंकि शहरीकरण की अंधी दौड़ और प्रदूषण ग्रामीण संस्कृति, सादगी और पर्यावरण को नष्ट करते हैं।
  11. भाषा में झारखंडीपन से क्या अभिप्राय है?
    भाषा में झारखंडीपन से तात्पर्य निर्मला पुतुल की कविता में आदिवासी संस्कृति, स्थानीय बोली और ग्रामीण जीवन की सादगी को दर्शाने वाली शैली से है।
  12. भक्ति काल को हिंदी साहित्य का स्वर्ण युग क्यों कहा गया है?
    भक्ति काल को हिंदी साहित्य का स्वर्ण युग कहा जाता है क्योंकि इस काल में कबीर, तुलसीदास, मीराबाई जैसे कवियों ने भक्ति, समरसता और सामाजिक सुधार को बढ़ावा दिया।
  13. निर्गुण भक्ति धारा की दो विशेषताएँ बताते हुए दो कवियों के नाम लिखिए।
    निर्गुण भक्ति धारा की विशेषताएँ हैं: निराकार ईश्वर की उपासना और माया-मोह का विरोध; प्रमुख कवि हैं कबीर और रैदास।
  14. सगुण भक्ति धारा की दो विशेषताएँ बताते हुए दो कवियों के नाम लिखिए।
    सगुण भक्ति धारा की विशेषताएँ हैं: साकार ईश्वर (राम, कृष्ण) की भक्ति और भावनात्मक समर्पण; प्रमुख कवि हैं तुलसीदास और सूरदास।
  15. रीतिकाल की प्रमुख विशेषताएँ लिखिए।
    रीतिकाल की विशेषताएँ हैं: शृंगार रस की प्रधानता, अलंकृत भाषा, और नायिका-नायक भेद पर आधारित काव्य रचना।
  16. छायावादी कविता की विशेषताएँ लिखिए।
    छायावादी कविता की विशेषताएँ हैं: प्रकृति का मानवीकरण, रहस्यमयी भावना, और व्यक्तिगत भावनाओं का चित्रण।
  17. प्रगतिवादी कविता की विशेषताएँ लिखिए।
    प्रगतिवादी कविता की विशेषताएँ हैं: शोषकों के प्रति घृणा, शोषितों के प्रति करुणा, और सामाजिक क्रांति का आह्वान।
  18. प्रयोगवादी कविताओं की विशेषताएँ लिखिए।
    प्रयोगवादी कविताओं की विशेषताएँ हैं: नवीन शैली का प्रयोग, व्यक्तिवादी दृष्टिकोण, और परंपरागत काव्य नियमों का उल्लंघन।
  19. नई कविता की विशेषताएँ लिखिए।
    नई कविता की विशेषताएँ हैं: आधुनिक जीवन की जटिलताओं का चित्रण और बौद्धिकता के साथ सरल भाषा का प्रयोग।
  20. रहस्यवाद कविता की विशेषताएँ लिखिए।
    रहस्यवाद कविता की विशेषताएँ हैं: आत्मिक अनुभूति का चित्रण और ईश्वर के साथ एकरूपता की खोज।

कवि परिचय (03 अंक)

  1. कबीर अथवा मीरा का काव्य परिचय निम्न बिंदुओं के आधार पर दीजिए।
    कबीर:
    (अ) दो रचनाएँ: साखी, सबद।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में निर्गुण भक्ति, सामाजिक समरसता और माया-मोह का विरोध है; कला पक्ष में सधुक्कड़ी भाषा, दोहे और उलटबांसियों का सरल, प्रभावशाली प्रयोग है।
    (स) साहित्य में स्थान: कबीर भक्ति काल के निर्गुण धारा के प्रमुख कवि हैं, जिन्होंने अपनी साखियों और सबदों से हिंदी साहित्य को सामाजिक जागरूकता और आध्यात्मिकता से समृद्ध किया। मीरा:
    (अ) दो रचनाएँ: पदावली, भजन।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में कृष्ण के प्रति दाम्पत्य भाव की भक्ति और प्रेम की तीव्रता है; कला पक्ष में राजस्थानी मिश्रित ब्रज भाषा, सरल शब्दावली और संगीतमय भजनों का प्रयोग है।
    (स) साहित्य में स्थान: मीराबाई भक्ति काल की सगुण कृष्ण भक्ति धारा की प्रमुख कवयित्री हैं, जिन्होंने अपनी भक्ति और प्रेम से हिंदी साहित्य को भावनात्मक गहराई प्रदान की।
  2. भवानी प्रसाद मिश्र अथवा त्रिलोचन का काव्यगत परिचय निम्न बिंदुओं के आधार पर दीजिए।
    भवानी प्रसाद मिश्र:
    (अ) दो रचनाएँ: घर की याद, सतपुड़ा के जंगल।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में ग्रामीण जीवन, प्रकृति प्रेम और सामाजिक चेतना है; कला पक्ष में सरल, सहज भाषा और छंदमुक्त कविता का प्रयोग है।
    (स) साहित्य में स्थान: भवानी प्रसाद मिश्र को “कविता का गांधी” कहा जाता है, जिन्होंने आधुनिक हिंदी कविता में सादगी और सामाजिक सरोकारों को स्थापित किया। त्रिलोचन:
    (अ) दो रचनाएँ: चंपाकली, नगरी-नगरी द्वारे-द्वारे।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में ग्रामीण जीवन, सामाजिक असमानता और मानवीय संवेदना है; कला पक्ष में अवधी और ब्रज भाषा का सरल, चित्रात्मक प्रयोग है।
    (स) साहित्य में स्थान: त्रिलोचन आधुनिक हिंदी कविता में ग्रामीण जीवन के यथार्थवादी चित्रण के लिए प्रसिद्ध हैं, जिन्होंने सामाजिक मुद्दों को काव्य में उभारा।
  3. दुष्यंत कुमार अथवा अक्कमहादेवी का काव्यगत परिचय निम्न बिंदुओं के आधार पर दीजिए।
    दुष्यंत कुमार:
    (अ) दो रचनाएँ: साये में धूप, हो भूख मत मचल।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में सामाजिक अन्याय, शोषण के प्रति आक्रोश और क्रांतिकारी चेतना है; कला पक्ष में ग़ज़ल शैली, सरल भाषा और प्रतीकात्मक अभिव्यक्ति है।
    (स) साहित्य में स्थान: दुष्यंत कुमार आधुनिक हिंदी कविता में ग़ज़ल को नए सामाजिक आयाम देने वाले कवि हैं, जिन्होंने युवा चेतना को प्रेरित किया। अक्कमहादेवी:
    (अ) दो रचनाएँ: वचन (कन्नड़), चन्नमल्लिकार्जुन भक्ति भजन।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में शैव भक्ति, सांसारिक बंधनों से मुक्ति और ईश्वर से एकरूपता है; कला पक्ष में कन्नड़ भाषा में सरल, गहन और आध्यात्मिक वचन शैली है।
    (स) साहित्य में स्थान: अक्कमहादेवी कन्नड़ साहित्य की शैव परंपरा की प्रमुख वचनकार कवयित्री हैं, जिनकी रचनाएँ हिंदी साहित्य में अनुवाद के माध्यम से प्रभावशाली हैं।
  4. अवतार सिंह पाश अथवा निर्मला पुतुल का काव्यगत परिचय निम्न बिंदुओं के आधार पर दीजिए।
    अवतार सिंह पाश:
    (अ) दो रचनाएँ: सबसे खतरनाक, हम लड़ेंगे साथी।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में शोषण के खिलाफ विद्रोह, क्रांतिकारी चेतना और सामाजिक जागरूकता है; कला पक्ष में पंजाबी में लिखी गहन, सरल और प्रेरक शैली है, जो हिंदी अनुवाद में प्रभावी है।
    (स) साहित्य में स्थान: पाश पंजाबी और हिंदी साहित्य में क्रांतिकारी कविता के प्रमुख कवि हैं, जिन्होंने शोषित वर्ग की आवाज को सशक्त किया। निर्मला पुतुल:
    (अ) दो रचनाएँ: मुट्ठी, आओ मिलकर बचाएँ।
    (ब) भाव पक्ष – कला पक्ष: भाव पक्ष में आदिवासी जीवन, पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक असमानता के प्रति चिंता है; कला पक्ष में झारखंडी बोली और सरल, चित्रात्मक भाषा का प्रयोग है।
    (स) साहित्य में स्थान: निर्मला पुतुल आधुनिक हिंदी कविता में आदिवासी दृष्टिकोण और पर्यावरणीय चेतना को प्रस्तुत करने वाली प्रमुख कवयित्री हैं।

Remaining coming soon

Leave a Comment