MP Board Class 10 High School Examination Subject Hindi PYQs 2022 :
क्रमांक: 1102425 रोल नंबर: ________ प्रश्नों की कुल संख्या: 23 मुद्रित पृष्ठों की कुल संख्या: 8
प्रश्नपत्र क्रमांक: S-101
हाईस्कूल मुख्य परीक्षा वर्ष 2022
High School Examination (Main) – 2022
विषय: हिन्दी (HINDI)
समय: 3 घंटे
पूर्णांक: 80 अंक
निर्देश:
सभी प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
(ii) प्रश्न क्रमांक 01 से 05 वस्तुनिष्ठ प्रश्न हैं। प्रत्येक उपप्रश्न के लिए 1 अंक, कुल 32 अंक निर्धारित हैं।
(iii) प्रश्न क्रमांक 06 से 15 अतिलघुउत्तरीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं।
(उत्तर सीमा: लगभग 30 शब्द)
(iv) प्रश्न क्रमांक 16 से 19 लघुउत्तरीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 अंक निर्धारित हैं।
(उत्तर सीमा: लगभग 75 शब्द)
(v) प्रश्न क्रमांक 20 से 23 विश्लेषणात्मक प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित हैं।
(उत्तर सीमा: लगभग 120 शब्द)
प्रश्न 1 सही विकल्प चुनकर लिखिए :
(प्रत्येक उपप्रश्न 1 अंक का है)
(अ) ‘सूरसागर‘ के रचनाकार हैं–
(i) तुलसीदास
(ii) कबीरदास
(iii) सूरदास
(iv) रहीमदास
(ब) ‘प्रवंचना‘ का शाब्दिक अर्थ है–
(i) प्रेम
(ii) घृणा
(iii) वात्सल्य
(iv) धोखा
(स) करुण रस का स्थायी भाव है–
(i) श्रृंगार
(ii) रौद्र
(iii) शोक
(iv) भय
(द) शहर के मुख्य चौराहे पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की प्रतिमा लगवा दी गई।
यह कार्य किसके द्वारा किया गया?
(i) व्यापारी द्वारा
(ii) प्रशासनिक अधिकारी द्वारा
(iii) किसान द्वारा
(iv) वकील द्वारा
(इ) ‘दशानन’ में समास है–
(i) द्वन्द्व
(ii) कर्मधारय
(iii) तत्पुरुष
(iv) बहुव्रीहि
(ई) ‘भोलानाथ’ का असल नाम था–
(i) तारकेश्वरनाथ
(ii) त्र्यंबकेश्वरनाथ
(iii) नागेश्वरनाथ
(iv) धनेश्वरनाथ
प्रश्न 2: सही जोड़ी मिलाकर लिखिए :
(प्रत्येक सही जोड़ी 1 अंक, कुल 6 अंक)
स्तंभ ‘क‘ | स्तंभ ‘ख‘ |
(अ) संस्कृति | ऋतुराज |
(ब) कन्यादान | भवंत आनंद कौसल्यायन |
(स) मैं क्यों लिखता हूँ | अज्ञेय |
(द) अधिक बोलने वाला | वाचाल |
(इ) प्रत्येक चरण में 16-16 मात्राएँ | चौपाई छंद |
(ई) नाच न जाने आँगन टेढ़ा | लोकोक्ति |
प्रश्न 3: सत्य / असत्य लिखिए :
(प्रत्येक कथन 1 अंक, कुल 6 अंक)
(अ) सूरदास वल्लभाचार्य जी के शिष्य थे। — ___________
(ब) ‘मूरत मधुर मनोहर देखी’ पंक्ति में यमक अलंकार है। — ___________
(स) भगवान शाक्यमुनि अपना धर्मोपदेश प्राकृत भाषा में देते थे। — ___________
(द) न्याय के अनुसार आचरण करना न्यायशीलता है। — ___________
(इ) मृदंग एक तरह का वाद्य यंत्र है। — ___________
(ई) एलिजाबेथ द्वितीय ‘जापान’ की रानी थी। — ___________
प्रश्न 4: रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए :
(प्रत्येक रिक्त स्थान 1 अंक, कुल 7 अंक)
(अ) दुख है न चाँद खिला ___________ । (शरद / बसंत)
(ब) लेखक स्वयंप्रकाश जी का जन्म ___________ में हुआ। (भोपाल / इंदौर)
(स) फादर कामिल बुल्के की जन्मभूमि ___________ थी। (भारत / बेल्जियम)
(द) लेखिका मन्नू भंडारी का जन्म ___________ गाँव में हुआ था। (रामपुरा / भानपुरा)
(इ) ‘सोलह छतों वाला घर’ रचना ___________ की है। (कमलेश्वर / शिवपूजन सहाय)
(उ) समास ___________ प्रकार के होते हैं। (तीन / छह)
(ऊ) सोरठा छंद में ___________ चरण होते हैं। (तीन / चार)
प्रश्न 5: एक वाक्य में उत्तर लिखिए :
(प्रत्येक प्रश्न 1 अंक, कुल 7 अंक)
(अ) भगवान शंकर का धनुष किसने तोड़ा था?
(ब) कवि के अनुसार किस ऋतु की आभा ‘अट’ नहीं रही है?
(स) उपमा अलंकार के कितने अंग होते हैं?
(द) ‘खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी’ — इसमें कौन सा रस है?
(इ) जो शब्द सबसे कम समझ में आते हैं और जिनका उपयोग सबसे अधिक होता है, उन्हें क्या कहते हैं?
(ई) जापान के हिरोशिमा में कौन सा बम गिराया गया था?
(उ) ‘अब चला जाए’ किस प्रकार का वाक्य है?
प्रश्न 6 प्रश्न: छायावादी काव्य की कोई दो विशेषताएँ लिखिए।
अथवा
प्रश्न: भक्तिकालीन काव्य की कोई दो विशेषताएँ लिखिए।
प्रश्न 7 प्रश्न: उद्धव के व्यवहार की तुलना किन-किन से की गई है?
अथवा
प्रश्न: लक्ष्मण द्वारा वीर योद्धा के संबंध में बताई गई दो विशेषताएँ लिखिए।
प्रश्न 8 प्रश्न: ‘तुलसीदास’ अथवा ‘जयशंकर प्रसाद’ जी की काव्यगत विशेषताएँ निम्न बिन्दुओं पर लिखिए :
(i) दो रचनाएँ
(ii) काव्यगत विशेषता
प्रश्न 9 प्रश्न: महाकाव्य एवं खण्डकाव्य में कोई दो अन्तर लिखिए।
अथवा
आचार्य विश्वनाथ के अनुसार काव्य की परिभाषा लिखिए।
(प्रश्नांक: 2)
प्रश्न 10 प्रश्न: अनुप्रास अलंकार की परिभाषा लिखिए।
(प्रश्नांक: 2)
प्रश्न 11 प्रश्न: हास्य रस का एक उदाहरण लिखिए।
अथवा
नाटक एवं एकांकी में कोई दो अन्तर लिखिए।
अथवा
आत्मकथा एवं जीवनी में कोई दो अन्तर लिखिए।
(प्रश्नांक: 2)
प्रश्न 12 प्रश्न: नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की मूर्ति को देखकर लेखक के मन में कौन सी कमी खटकी?
अथवा
भगत की पुत्रवधू उन्हें अकेले क्यों नहीं छोड़ना चाहती थी?
(प्रश्नांक: 2)
प्रश्न 13 प्रश्न: ‘रामवृक्ष बेनीपुरी’ अथवा ‘महावीर प्रसाद द्विवेदी’ जी का साहित्यिक परिचय निम्न बिन्दुओं पर लिखिए :
(i) दो रचनाएँ
(ii) भाषा-शैली
(प्रश्नांक: 2)
प्रश्न 14 प्रश्न: भोलानाथ अपने साथियों को देखकर सिसकना क्यों भूल जाता है?
अथवा
रानी एलिजाबेथ के दरजी की परेशानी का कारण क्या था?
(प्रश्नांक: 2)
प्रश्न 15 (क) निम्नलिखित मुहावरों का अर्थ लिखकर वाक्य में प्रयोग कीजिए:
(प्रत्येक 1 अंक: 1×2 = 2 अंक)
(i) नौ दो ग्यारह होना
(ii) आँखों का तारा
अथवा
(ख) निम्नलिखित शब्दों का समास विग्रह कर समास का नाम लिखिए:
(i) प्रतिदिन
(ii) राजपुत्र
प्रश्न 16 (क) अतिशयोक्ति अलंकार की परिभाषा एवं उदाहरण लिखिए।
अथवा
(ख) गीतिका छंद का लक्षण एवं उदाहरण लिखिए।
(प्रश्नांक: 2 अंक)
प्रश्न 17 संधि एवं समास में कोई तीन अन्तर लिखिए।
अथवा
वाच्य की परिभाषा एवं वाच्य के प्रकार लिखिए।
(प्रश्नांक: 2 अंक)
प्रश्न 18 निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए :
गद्यांश:
सामाजिक जीवन के अन्तर्विरोधों को समाप्त करने का लक्ष्य ही सामाजिक समरसता का आधार है। समाज एक सम्पूर्ण इकाई है, जिसमें मनुष्य की शक्तियों के विकास की सभी संभावनाएँ निहित हैं। व्यक्ति की शक्तियाँ जीवन की विभिन्न दिशाओं को उद्घाटित करने वाली भले हों, किन्तु समष्टि के साथ वह अपनी संवेदना में एक हृदय बनकर स्पंदित हों, पारस्परिक सहयोग और समन्वय के साथ सहानुभूति तो सामाजिक समरसता के लिए अनिवार्य शर्त है।
प्रश्न:
(i) गद्यांश का शीर्षक लिखिए।
(ii) सामाजिक समरसता का क्या आधार है?
(iii) सामाजिक समरसता के लिए अनिवार्य शर्त क्या है?
(प्रत्येक प्रश्न 2/3 अंक अनुसार)
अथवा
प्रश्न 19 निम्नांकित अपठित पद्यांश को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए :
पद्यांश :
कल हमारी कुटिया में बिन पूछे
तूफान दाखिल हो जाते थे
आज हमारे घरों में बिन दरवाजा खटखटाए
जो चले आ रहे हैं
उनसे हमारी दीवारें और छतें नहीं
हमारी बुनियाद चरमरा रही है ।
प्रश्न :
(i) कल हमारी कुटिया में बिन पूछे कौन दाखिल हो जाते थे?
(ii) हमारी बुनियाद क्यों चरमरा रही है?
(iii) ‘बुनियाद चरमराने’ से कवि का क्या तात्पर्य है?
(प्रत्येक प्रश्न का उत्तर 1 अंक, कुल 3 अंक)
प्रश्न 20 निम्नांकित विषयों में से किसी एक विषय पर संवाद लेखन कीजिए :
(i) कोविड-19
(ii) पर्यावरण सुरक्षा
(प्रश्नांक: 4 अंक)
प्रश्न 21 निम्नलिखित पद्यांश की सप्रसंग व्याख्या कीजिए :
पद्यांश :
माँ ने कहा पानी में झाँककर
अपने चेहरे पर मत रीझना
आग रोटियाँ सेकने के लिए हैं
जलने के लिए नहीं
वस्त्र और आभूषण शाब्दिक भ्रमों की तरह
बंधन है स्त्री जीवन के
माँ ने कहा लड़की होना
पर लड़की जैसी दिखाई मत देना।
अथवा
पद्यांश :
सूर समर करनी करहिं, कहि न जनावहिं आपु।
विद्यमान रन पाइ रिपु, कायर कथहिं प्रतापु॥
निर्देश:
– सप्रसंग व्याख्या में पंक्तियों का संदर्भ, भावार्थ तथा भाषिक सौंदर्य या संदर्भित विचार स्पष्ट करें।
(प्रश्नांक: 4 अंक)
प्रश्न 19 अपठित पद्यांश आधारित प्रश्नों के उत्तर :
(i) कल हमारी कुटिया में बिन पूछे कौन दाखिल हो जाते थे?
(ii) हमारी बुनियाद क्यों चरमरा रही है?
(iii) ‘बुनियाद चरमराने’ से कवि का क्या तात्पर्य है?
प्रश्न 20 विषय: कोविड-19 पर संवाद लेखन
प्रश्न 21 सप्रसंग व्याख्या
पद्यांश : माँ ने कहा पानी में झाँककर
अपने चेहरे पर मत रीझना
आग रोटियाँ सेकने के लिए हैं
जलने के लिए नहीं
वस्त्र और आभूषण शाब्दिक भ्रमों की तरह
बंधन है स्त्री जीवन के
माँ ने कहा लड़की होना
पर लड़की जैसी दिखाई मत देना ।
अथवा
पद्यांश व्याख्या :
सूर समर करनी करहिं, कहि न जनावहिं आपु ।
विद्यमान रन पाइ रिपु, कायर कथहिं प्रतापु ॥
प्रश्न 21 गद्यांश की सप्रसंग व्याख्या
पंक्तियाँ:
“नाटकों में स्त्रियों का प्राकृत बोलना उनके अपढ़ होने का प्रमाण नहीं । अधिक से अधिक इतना ही कहा जा सकता है कि वे संस्कृत न बोल सकती थी । संस्कृत न बोल सकना न अपढ़ होने का सबूत है और न गँवार होने का ।”
अथवा
गद्यांश व्याख्या:
“संस्कृति के नाम से जिस कूड़े-करकट के ढेर का बोध होता है, वह न संस्कृति है न रक्षणीय वस्तु…”
प्रश्न 22 लाउड स्पीकर बंद कराने हेतु जिलाधिकारी को आवेदन पत्र
अथवा
मित्र को बड़े भाई के विवाह में आमंत्रण हेतु पत्र
प्रश्न 23 विषय: विज्ञान : वरदान भी अभिशाप भी (अनुच्छेद – लगभग 120 शब्दों में)