MP Board Class 10 English Grammar Fill in the Blanks

MP Board Class 10 English Grammar Fill in the Blanks : कक्षा 10 के छात्रों के लिए उनकी अंग्रेजी परीक्षा की तैयारी हेतु “Grammar – Fill in the Blanks” पर यह एक अत्यंत विस्तृत और संपूर्ण लेख है। इसमें नवीनतम परीक्षा पैटर्न के अनुसार, व्यक्तिगत वाक्यों (individual sentences) को हल करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह लेख आपको हर महत्वपूर्ण नियम, रणनीति और तकनीक को गहराई से समझने में मदद करेगा।

MP Board Class 10 English Grammar Fill in the Blanks में 100% स्कोर कैसे करें

भूमिका (Introduction)

कक्षा 10 की अंग्रेजी परीक्षा का Grammar Section वह सुनहरा अवसर है जहाँ आप न्यूनतम समय में अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं। इस सेक्शन में पूछे जाने वाले प्रश्नों में “Fill in the Blanks” (रिक्त स्थान भरें) का एक विशेष महत्व है। नवीनतम पैटर्न के अनुसार, अब आपको एक पैराग्राफ के बजाय अलग-अलग वाक्य (individual sentences) दिए जाते हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक खाली स्थान होता है जिसे आपको सबसे उपयुक्त शब्द से भरना होता है।

यह प्रारूप आपके व्याकरण के ज्ञान की सीधी और सटीक जाँच करता है। इसमें सफलता पाने के लिए केवल नियमों को रटना काफी नहीं है, बल्कि यह समझना भी आवश्यक है कि एक वाक्य के भीतर शब्द एक-दूसरे से कैसे जुड़ते हैं और सही संदर्भ (Context) क्या है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यह लेख एक Master Guide है, जो आपको Fill in the Blanks के हर पहलू के लिए तैयार करेगा। हम केवल नियमों पर ही नहीं, बल्कि उन रणनीतियों और तकनीकों पर भी विस्तार से चर्चा करेंगे, जिनका उपयोग करके आप किसी भी वाक्य को आसानी से समझ सकते हैं और सही उत्तर चुन सकते हैं। हम Tenses, Modals, Articles, Determiners, Prepositions, Conjunctions और Relative Pronouns जैसे हर महत्वपूर्ण विषय का गहन विश्लेषण करेंगे, ताकि परीक्षा में कोई भी प्रश्न आपको अपरिचित न लगे।

1. Fill in the Blanks हल करने की अचूक रणनीति (The Infallible Strategy for Solving Fill in the Blanks)

प्रत्येक वाक्य को एक पहेली (puzzle) की तरह देखें। सही शब्द उस पहेली का खोया हुआ टुकड़ा है। इस टुकड़े को खोजने के लिए, एक व्यवस्थित दृष्टिकोण (Systematic Approach) अपनाएं:

Step 1: पूरे वाक्य को ध्यान से पढ़ें (Read the Complete Sentence Carefully)

यह सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। उत्तर देने की जल्दी न करें। पूरे वाक्य को शुरू से अंत तक पढ़ें ताकि आप उसके समग्र अर्थ (overall meaning) और भाव (tone) को समझ सकें।

Step 2: खाली स्थान की स्थिति का विश्लेषण करें (Analyze the Blank’s Position)

खाली स्थान से ठीक पहले और ठीक बाद के शब्दों पर विशेष ध्यान दें। ये शब्द आपको 90% सुराग (clues) देते हैं। खुद से पूछें:

  • खाली स्थान से पहले क्या है? (जैसे, a subject, a preposition, an article?)
  • खाली स्थान के बाद क्या है? (जैसे, a noun, an adjective, the rest of the sentence?)
  • इस वाक्य में किस Part of Speech (जैसे, Verb, Noun, Adjective, Preposition) की कमी है?

Step 3: व्याकरण के नियम को पहचानें (Identify the Grammar Rule)

अपने विश्लेषण के आधार पर, यह निर्धारित करें कि प्रश्न व्याकरण के किस नियम का परीक्षण कर रहा है।

  • क्या वाक्य में क्रिया (Verb) की सही Form (Tense) की आवश्यकता है?
  • क्या यहाँ किसी Modal (can, should, must) की आवश्यकता है जो वाक्य का ‘mood’ बताए?
  • क्या किसी Noun को निर्दिष्ट करने के लिए Article (a, an, the) या Determiner (some, any) की आवश्यकता है?
  • क्या शब्दों के बीच संबंध बताने के लिए Preposition (in, on, at) की आवश्यकता है?
  • क्या दो वाक्यों या शब्दों को जोड़ने के लिए Conjunction (and, but, because) की आवश्यकता है?

Step 4: विकल्पों पर विचार करें और नियम लागू करें (Consider Options and Apply the Rule)

  • यदि विकल्प दिए गए हैं (MCQ): Elimination Method का प्रयोग करें। उन विकल्पों को तुरंत हटा दें जो स्पष्ट रूप से गलत हैं। फिर बचे हुए विकल्पों पर व्याकरण के नियम लागू करके सही उत्तर चुनें।
  • यदि विकल्प नहीं दिए गए हैं: अपने व्याकरण ज्ञान के आधार पर सबसे उपयुक्त शब्द सोचें।

Step 5: वाक्य को फिर से पढ़ें और पुष्टि करें (Reread and Confirm)

अपने चुने हुए शब्द को खाली स्थान में रखकर पूरे वाक्य को फिर से पढ़ें। क्या यह सुनने में सही लगता है? क्या इसका व्याकरण और अर्थ दोनों सही हैं? यदि हाँ, तो आपने सही उत्तर ढूंढ लिया है।

2. Grammar के ब्रह्मास्त्र: हर Topic का विस्तृत विश्लेषण

अब हम उन सभी महत्वपूर्ण Grammar Topics का गहराई से अध्ययन करेंगे जो Fill in the Blanks में पूछे जाते हैं।

A. Tenses (काल) – वाक्य की आत्मा

Tense किसी भी वाक्य की रीढ़ होती है। सही Tense का चुनाव वाक्य के अर्थ को पूरी तरह से बदल सकता है।

  • 1. Present Tense Family:
    • Simple Present (Subject + V1 + s/es):
      • Usage: सार्वभौमिक सत्य (The Earth revolves around the Sun), आदतें (He wakes up at 6 AM daily), वैज्ञानिक तथ्य (Water boils at 100°C), भविष्य की निर्धारित योजनाएं (The match starts at 9 PM).
    • Present Continuous (Subject + is/am/are + V1 + ing):
      • Usage: बोलते समय हो रही क्रिया (She is reading a book now), अस्थायी क्रियाएं (I am living in a rented house these days), निकट भविष्य की योजनाएं (They are coming to our house for dinner tonight).
    • Present Perfect (Subject + has/have + V3):
      • Usage: अभी-अभी समाप्त हुई क्रिया (I have just finished my work), अतीत की क्रिया जिसका वर्तमान में प्रभाव हो (He has broken his leg, so he cannot walk), जीवन के अनुभव (I have seen the Taj Mahal). Just, already, yet जैसे शब्द अक्सर इसके साथ आते हैं।
    • Present Perfect Continuous (Subject + has/have + been + V1 + ing):
      • Usage: अतीत में शुरू हुई और अभी भी जारी क्रिया, जिसमें समय की अवधि पर जोर हो। For (अवधि) और Since (निश्चित समय) का प्रयोग होता है। (She has been studying since morning. They have been playing for two hours).
  • 2. Past Tense Family:
    • Simple Past (Subject + V2):
      • Usage: अतीत में एक निश्चित समय पर समाप्त हुई क्रिया। Yesterday, last week, ago, in 2010 जैसे शब्द इसके सूचक हैं। (I visited my uncle yesterday).
    • Past Continuous (Subject + was/were + V1 + ing):
      • Usage: अतीत में किसी समय पर चल रही क्रिया, खासकर जब कोई दूसरी क्रिया हुई हो। (The lights went out while I was studying).
    • Past Perfect (Subject + had + V3):
      • Usage: “अतीत का अतीत”। अतीत में हुई दो क्रियाओं में से जो क्रिया पहले हुई हो। (The train had left before I reached the station. – ट्रेन पहले गई)।
    • Past Perfect Continuous (Subject + had + been + V1 + ing):
      • Usage: अतीत में किसी दूसरी क्रिया के होने से पहले, कोई क्रिया एक अवधि तक चल रही थी। (He had been working in that company for five years before he resigned).
  • 3. Conditional Sentences (शर्तवाले वाक्य):यह एक बहुत महत्वपूर्ण विषय है।
    • Type 1 (संभावित शर्त):If + Simple Present, ... Simple Future
      • Example: If it rains, I will not go to the park.
    • Type 2 (अवास्तविक या काल्पनिक शर्त):If + Simple Past, ... would + V1
      • Example: If I were a bird, I would fly in the sky. (ध्यान दें: ‘I’ के साथ ‘were’ का प्रयोग होता है, ‘was’ का नहीं)।
    • Type 3 (अतीत की असंभव शर्त):If + Past Perfect, ... would have + V3
      • Example: If you had studied harder, you would have passed the exam. (लेकिन तुमने मेहनत नहीं की)।

B. Modals – वाक्य का भाव व्यक्त करने वाले शब्द

Modals वाक्य में संभावना, क्षमता, सलाह, दायित्व आदि का भाव जोड़ते हैं।

  • Can / Could:
    • Ability (क्षमता): I can speak English. He could run fast in his youth.
    • Permission (अनुमति): Can I use your pen? (informal). Could I talk to the manager? (formal/polite).
    • Possibility (संभावना): Anyone can make a mistake.
  • May / Might:
    • Permission (औपचारिक अनुमति): May I come in, sir?
    • Possibility (संभावना): It may rain today (अधिक संभावना). It might rain today (कम संभावना).
    • Purpose (उद्देश्य): We eat so that we may live.
  • Should / Ought to:
    • Advice (सलाह): You should consult a doctor.
    • Duty (कर्तव्य): We ought to respect our national flag.
  • Must / Have to:
    • Strong Obligation (मजबूत दायित्व): You must submit your project by Monday (आंतरिक या वक्ता का आदेश). You have to wear a uniform at school (बाहरी नियम).
    • Certainty (निश्चितता): He has a big house; he must be rich.
  • Will / Would:
    • Future Action: He will come tomorrow.
    • Request (अनुरोध): Will you please help me? Would you mind closing the door? (अधिक विनम्र).
    • Past Habit (अतीत की आदत): In my childhood, I would go to the park every day.

C. Articles & Determiners – संज्ञा को निर्दिष्ट करने वाले शब्द

  • 1. Articles (A, An, The):
    • A/An:A का प्रयोग व्यंजन ध्वनि (consonant sound) से पहले, An का प्रयोग स्वर ध्वनि (vowel sound) से पहले।
      • Tricky Examples: a university, a one-rupee coin, an honest man, an MBA.
    • The: विशेष (specific), अद्वितीय (unique), या पहले से उल्लेखित (already mentioned) संज्ञाओं के लिए।
    • Zero Article (जहाँ Article नहीं लगता):
      • भाषाओं के नाम से पहले: I speak Hindi, not ~~the Hindi~~.
      • भोजन के नाम से पहले: We have dinner at 8 PM.
      • व्यक्तियों और अधिकांश देशों के नाम से पहले: Ravi is my friend. I live in India. (Exceptions: the USA, the UK, the Netherlands).
  • 2. Other Determiners (अन्य निर्धारक):
    • Some / Any:Some सकारात्मक वाक्यों में, Any नकारात्मक और प्रश्नवाचक वाक्यों में।
      • Exception: अनुरोध या प्रस्ताव वाले प्रश्नों में Some का प्रयोग होता है। (Would you like some tea?).
    • Much / Many: Much अगणनीय (uncountable) के लिए, Many गणनीय (countable) के लिए।
    • Little / A little / The little: अगणनीय संज्ञाओं के लिए।
      • Little: न के बराबर (negative) – There is little hope of his recovery.
      • A little: थोड़ा (positive) – I have a little money; we can buy a coffee.
      • The little: जो थोड़ा है, वह सब (specific) – The little information he had was not enough.
    • Few / A few / The few: गणनीय संज्ञाओं के लिए।
      • Few: न के बराबर (negative) – Few people attended the meeting.
      • A few: कुछ (positive) – I have a few good friends.
      • The few: जो कुछ हैं, वे सब (specific) – The few friends he has are all very loyal.

D. Prepositions – संबंध बताने वाले शब्द

  • 1. Time Prepositions:
    • At: निश्चित समय के लिए (at 5 PM, at sunrise).
    • On: दिनों और तारीखों के लिए (on Sunday, on 26th January).
    • In: महीनों, वर्षों, मौसमों, लंबी अवधियों के लिए (in August, in 2024, in the morning).
  • 2. Place Prepositions:
    • At: एक निश्चित बिंदु के लिए (at the bus stop, at home).
    • On: एक सतह के लिए (on the table, on the wall).
    • In: एक बंद या बड़े क्षेत्र के लिए (in the box, in Mumbai).
  • 3. Fixed Prepositions (निश्चित पूर्वसर्ग):यह परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ शब्दों के बाद हमेशा एक निश्चित preposition ही आता है।
    • Fond of: I am fond of music.
    • Accused of: He was accused of theft.
    • Good at: She is good at mathematics.
    • Agree with (a person): I agree with you.
    • Agree to (a proposal): I agree to your proposal.
    • Look for (खोजना): I am looking for my keys.
    • Look after (देखभाल करना): She looks after her grandmother.

E. Conjunctions & Relative Pronouns – जोड़ने वाले शब्द

  • Conjunctions:
    • And: दो समान विचारों को जोड़ता है।
    • But: दो विपरीत विचारों को जोड़ता है।
    • Because/As/Since: कारण बताता है।
    • If/Unless: शर्त बताता है (Unless = If…not).
    • Although/Though: विरोधाभास दिखाता है। (Although he is rich, he is not happy).
  • Relative Pronouns:
    • Who/Whom: व्यक्तियों के लिए (subject/object)। (The man who is standing there is my teacher. The boy whom I met is a doctor).
    • Whose: अधिकार बताने के लिए। (This is the boy whose father is a pilot).
    • Which: जानवरों और निर्जीव वस्तुओं के लिए। (The book which is on the table is mine).
    • That: व्यक्तियों, जानवरों और वस्तुओं, सभी के लिए।

4. परीक्षा-शैली के हल किए गए प्रश्न (Exam-Style Solved Questions)

  1. If I were you, I _______ not do that.Answer: wouldExplanation: यह Type 2 Conditional Sentence है (If + Simple Past, … would + V1)। ‘I were you’ एक काल्पनिक स्थिति है, इसलिए ‘would’ का प्रयोग होगा।
  2. The patient _______ before the doctor arrived.Answer: had diedExplanation: यह Past Perfect Tense का क्लासिक उदाहरण है। अतीत में दो घटनाएं हुईं: डॉक्टर का आना और मरीज का मरना। मरीज पहले मरा, इसलिए Past Perfect Tense (had died) का प्रयोग होगा।
  3. Each of the students _______ given a certificate.Answer: wasExplanation: Each of, one of, either of के बाद Noun तो plural होता है (students), लेकिन Verb हमेशा singular (was) होता है क्योंकि हम प्रत्येक छात्र की बात व्यक्तिगत रूप से कर रहे हैं।
  4. She has been waiting for you _______ morning.Answer: sinceExplanation: ‘morning’ एक निश्चित समय बिंदु (Point of time) है, समय की अवधि (Period of time) नहीं। इसलिए since का प्रयोग होगा। ‘For’ का प्रयोग ‘for two hours’ जैसी अवधि के लिए होता है।
  5. He is accused _______ copying in the exam.Answer: ofExplanation: यह Fixed Preposition का उदाहरण है। ‘Accused’ के बाद हमेशा of का प्रयोग होता है।
  6. _______ you work hard, you will not pass.Answer: UnlessExplanation: वाक्य का अर्थ है, “जब तक तुम मेहनत नहीं करते, तुम पास नहीं होगे।” Unless का अर्थ है ‘If…not’। If you do not work hard… = Unless you work hard…
  7. This is the university _______ my father studied.Answer: whereExplanation: यहाँ हम एक स्थान (university) की बात कर रहे हैं। स्थान के लिए relative adverb where का प्रयोग होता है।

5. अभ्यास के लिए प्रश्न (Practice Questions)

  1. A lot of people _______ invited to the party, but only a few came.
  2. Bread and butter _______ my favourite breakfast.
  3. He is junior _______ me by three years.
  4. It has been raining _______ the last two days.
  5. Not only the students but also the teacher _______ present in the hall.
  6. The news, though shocking, _______ true.
  7. Neither of the two brothers _______ intelligent.
  8. I would rather die _______ beg.
  9. He deals _______ stationery products.
  10. The police are investigating _______ the matter.

(Answer Key at the end)

6. परीक्षा के लिए अंतिम रणनीति और सुझाव

  1. नियमों को समझें, रटें नहीं: हर नियम के पीछे के तर्क को समझने की कोशिश करें।
  2. Sentence Structure पर ध्यान दें: पहचानें कि वाक्य में Subject, Verb, और Object कहाँ हैं।
  3. Fixed Prepositions की लिस्ट बनाएं: अपनी नोटबुक में आम Fixed Prepositions और Phrasal Verbs की एक सूची बनाएं और उसे नियमित रूप से दोहराएं।
  4. पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र हल करें: इससे आपको प्रश्नों के पैटर्न और कठिनाई के स्तर का अंदाजा हो जाएगा।
  5. शांत रहें और वाक्य को पूरा पढ़ें: परीक्षा में घबराएं नहीं। हर वाक्य को दो बार पढ़ें और अपनी रणनीति का पालन करें।

Practice Questions – Answer Key:

  1. were, 2. is, 3. to, 4. for, 5. was, 6. is, 7. is, 8. than, 9. in, 10. into

Leave a Comment