MP Board Class 10 English Grammar Do as Directed

MP Board Class 10 English Grammar Do as Directed : यह लेख विशेष रूप से MP Board कक्षा 10 के छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उनकी अंग्रेजी परीक्षा के “Do as Directed” सेक्शन की तैयारी में मदद करेगा। इसमें सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स, रणनीतियों और उदाहरणों को विस्तार से समझाया गया है।

MP Board Class 10 English Grammar Do as Directed में 5/5 अंक कैसे प्राप्त करें

भूमिका (Introduction)

कक्षा 10 की अंग्रेजी परीक्षा में, Grammar Section आपके स्कोर को बढ़ाने का सबसे अच्छा अवसर होता है। इस सेक्शन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और स्कोरिंग हिस्सा है “Do as Directed”। इसमें आपको 5 अलग-अलग वाक्य दिए जाते हैं और प्रत्येक के साथ ब्रैकेट (bracket) में एक निर्देश (instruction) होता है, जैसे “Change into Passive Voice,” “Combine using ‘so…that’,” या “Rewrite using ‘Unless’।” प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 1 अंक मिलता है, जिससे यह कुल 5 अंकों का प्रश्न बन जाता है।

यह सेक्शन आपके व्याकरण (Grammar) के ज्ञान का परीक्षण नहीं करता, बल्कि यह जाँचता है कि आप व्याकरण के नियमों का उपयोग करके एक वाक्य को दूसरे रूप में कैसे बदल (transform) सकते हैं, वह भी बिना उसका मूल अर्थ बदले।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यह लेख आपको “Do as Directed” के हर प्रकार के प्रश्न को हल करने के लिए एक संपूर्ण और विस्तृत मार्गदर्शिका (Complete Guide) प्रदान करेगा। हम प्रत्येक टॉपिक के नियमों को गहराई से समझेंगे और एक ऐसी रणनीति (Strategy) सीखेंगे जिससे आप परीक्षा में किसी भी प्रश्न को आत्मविश्वास के साथ हल कर सकें।

1. ‘Do as Directed’ हल करने की गोल्डन स्ट्रेटेजी (The Golden Strategy to Solve ‘Do as Directed’)

किसी भी “Do as Directed” प्रश्न को हल करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण (Systematic Approach) अपनाना सफलता की कुंजी है। नीचे दिए गए 5 स्टेप्स का पालन करें:

Step 1: मूल वाक्य को ध्यान से पढ़ें (Read the Original Sentence Carefully)

सबसे पहले, दिए गए वाक्य को कम से कम दो बार पढ़ें और उसके अर्थ (meaning) को पूरी तरह से समझें। यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि वाक्य क्या कह रहा है।

Step 2: निर्देश को समझें (Understand the Instruction in the Bracket)

ब्रैकेट में दिए गए निर्देश को बहुत ध्यान से पढ़ें। क्या आपको Voice बदलने के लिए कहा गया है? या दो वाक्यों को Clause से जोड़ने के लिए? या Degree of Comparison बदलने के लिए? निर्देश को सही ढंग से समझना आधा काम पूरा करने जैसा है।

Step 3: संबंधित नियम को याद करें (Recall the Relevant Rule)

निर्देश को समझने के बाद, उस विशिष्ट व्याकरणिक परिवर्तन (grammatical transformation) से जुड़े नियम को याद करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको Active से Passive Voice में बदलना है, तो S-V-O की पहचान, V3 का उपयोग, और Tense के अनुसार helping verb के नियम याद करें।

Step 4: नियम को लागू करें और वाक्य को बदलें (Apply the Rule and Transform the Sentence)

अब, याद किए गए नियम को कदम-दर-कदम लागू करें। वाक्य के टुकड़ों को तोड़ें, नियमों के अनुसार उन्हें फिर से व्यवस्थित करें, और एक नया वाक्य बनाएं। इसे जल्दबाजी में न करें।

Step 5: नए वाक्य की जाँच करें (Check the New Sentence)

एक बार जब आप वाक्य को बदल लेते हैं, तो अंतिम उत्तर लिखने से पहले उसे फिर से पढ़ें। दो चीजें जाँचें:

  • क्या नया वाक्य व्याकरण की दृष्टि से सही है? (Is it grammatically correct?)
  • क्या इसका अर्थ मूल वाक्य के समान है? (Does it preserve the original meaning?)यदि दोनों सवालों का जवाब ‘हाँ’ है, तो आपका उत्तर सही है।

2. महत्वपूर्ण टॉपिक्स का विस्तृत विश्लेषण (Detailed Analysis of Important Topics)

MP Board की परीक्षाओं में “Do as Directed” के अंतर्गत कुछ खास तरह के प्रश्न बार-बार पूछे जाते हैं। आइए, हम प्रत्येक को विस्तार से समझते हैं।

A. Change the Voice (Active Voice to Passive Voice)

यह सबसे आम प्रश्नों में से एक है।

  • Active Voice: जब वाक्य का Subject (कर्ता) स्वयं कार्य करता है। (e.g., Ram writes a letter.)
  • Passive Voice: जब वाक्य का Subject कार्य का परिणाम प्राप्त करता है। (e.g., A letter is written by Ram.)

** बदलने के नियम (Rules for Transformation):**

  1. Identify S-V-O: वाक्य में Subject (कर्ता), Verb (क्रिया), और Object (कर्म) को पहचानें।
  2. Swap Subject and Object: Active Voice के Object को Passive Voice का Subject बनाएं, और Active Voice के Subject को Passive Voice का Object बनाएं।
  3. Use Verb’s 3rd Form (V3): Passive Voice में हमेशा मुख्य क्रिया (main verb) का तीसरा रूप (Past Participle) ही प्रयोग होता है।
  4. Use ‘by’: नए Object (जो पहले Subject था) से पहले by लगाएं।
  5. Use the Correct Helping Verb: यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। Helping Verb मूल वाक्य के Tense के अनुसार बदलता है।

Tense-wise Helping Verb Table for Passive Voice:

Tense in Active VoiceHelping Verb in Passive VoiceExample (Active -> Passive)
Simple Present (V1 + s/es)is / am / are + V3He writes a letter. -> A letter is written by him.
Present Continuous (is/am/are + V-ing)is / am / are + being + V3He is writing a letter. -> A letter is being written by him.
Present Perfect (has/have + V3)has / have + been + V3He has written a letter. -> A letter has been written by him.
Simple Past (V2)was / were + V3He wrote a letter. -> A letter was written by him.
Past Continuous (was/were + V-ing)was / were + being + V3He was writing a letter. -> A letter was being written by him.
Past Perfect (had + V3)had + been + V3He had written a letter. -> A letter had been written by him.
Simple Future (will + V1)will be + V3He will write a letter. -> A letter will be written by him.

Example:

  • Q: They are playing cricket. (Change the voice)
    • Step 1 (S-V-O): Subject=They, Verb=are playing, Object=cricket.
    • Step 2 (Swap): Cricket सामने आएगा, they पीछे जाकर by them बनेगा।
    • Step 3 (V3): playing का V3 played होता है।
    • Step 4 (Helping Verb): यह Present Continuous Tense है, इसलिए helping verb is being लगेगा (cricket singular है)।
    • Answer: Cricket is being played by them.

B. Combine Sentences using Clauses (Noun, Adjective)

  • Noun Clause (using ‘that’):
    • Function: यह clause एक Noun (संज्ञा) की तरह काम करता है और “क्या” (what) का जवाब देता है।
    • Technique: दूसरे वाक्य को that से शुरू करके पहले वाक्य के Verb के बाद जोड़ दें।
    • Example:
      • Q: He is a thief. Everyone knows it. (Combine using a Noun Clause)
      • Answer: Everyone knows that he is a thief. (Everyone knows what? -> that he is a thief).
  • Adjective Clause (using ‘who’, ‘which’, ‘that’):
    • Function: यह clause एक Adjective (विशेषण) की तरह काम करता है और किसी Noun का वर्णन करता है।
    • Technique:
      • Who का प्रयोग व्यक्तियों (persons) के लिए करें।
      • Which का प्रयोग जानवरों और निर्जीव वस्तुओं (animals and things) के लिए करें।
      • That का प्रयोग दोनों के लिए किया जा सकता है।
      • इसे उस Noun के ठीक बाद रखें जिसका यह वर्णन कर रहा है।
    • Example:
      • Q: The boy is my cousin. He is wearing a blue cap. (Combine using a Relative Clause)
      • Answer: The boy who is wearing a blue cap is my cousin.

C. Combine Sentences using Specific Structures

ये MP Board के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

  • Using so...that:
    • Function: कारण और परिणाम (cause and effect) दिखाता है।
    • Rule:
      1. पहले वाक्य में very या too को हटाकर so लगाएं।
      2. दूसरे वाक्य को that से जोड़ें।
      3. दूसरा वाक्य पूरा लिखें।
    • Example:
      • Q: He is very weak. He cannot lift this box. (Combine using ‘so…that’)
      • Answer: He is so weak that he cannot lift this box.
  • Using too...to:
    • Function: यह भी कारण और परिणाम दिखाता है, लेकिन एक नकारात्मक (negative) अर्थ में।
    • Rule:
      1. so को हटाकर too लगाएं।
      2. that he/she/it cannot (या could not) को हटाकर to + V1 लगाएं।
    • Example:
      • Q: He is so weak that he cannot walk. (Rewrite using ‘too…to’)
      • Answer: He is too weak to walk.
  • Using As soon as... / No sooner...than...:
    • Function: यह दिखाने के लिए कि एक क्रिया के तुरंत बाद दूसरी क्रिया हुई।
    • As soon as:
      • Rule: बस वाक्य की शुरुआत में As soon as लगाएं और दोनों वाक्यों को अल्पविराम (comma) से जोड़ दें।
      • Example: The thief saw the police. He ran away. -> As soon as the thief saw the police, he ran away.
    • No sooner...than...:
      • Rule (Very Important):
        1. वाक्य की शुरुआत No sooner से करें।
        2. इसके तुरंत बाद Helping Verb (did, had, does) लगाएं। (This is called Inversion).
        3. फिर Subject लगाएं।
        4. दोनों वाक्यों को than से जोड़ें।
      • Example:
        • Q: As soon as the teacher entered the class, the students stood up. (Rewrite using ‘No sooner…than’)
        • Step 1: No sooner से शुरू करें।
        • Step 2: मूल वाक्य Simple Past Tense (entered) में है, इसलिए helping verb did आएगा।
        • Step 3: Subject the teacher आएगा। did के साथ V1 (enter) का प्रयोग होगा।
        • Step 4: than से जोड़ें।
        • Answer: No sooner did the teacher enter the class than the students stood up.

D. Rewrite using ‘Unless’

  • Function: ‘Unless’ का मतलब होता है ‘If…not’ (यदि…नहीं)।
  • Rule:
    1. वाक्य से If को हटाकर Unless लगाएं।
    2. If वाले clause से negative शब्द (not, don't, doesn't) हटा दें।
    3. दूसरा वाक्य वैसा ही रहेगा।
  • Example:
    • Q: If you do not work hard, you will fail. (Rewrite using ‘Unless’)
    • Answer: Unless you work hard, you will fail. (यदि तुम मेहनत नहीं करते, तो तुम फेल हो जाओगे।)

E. Change the Degree of Comparison

  • Concept: Adjectives की तीन डिग्रियाँ होती हैं – Positive, Comparative, Superlative.
  • Superlative to Comparative:
    • Rule: Comparative form + than any other + singular noun.
    • Example:
      • Q: Tulsidas was the greatest poet of Hindi. (Change to Comparative)
      • Answer: Tulsidas was greater than any other poet of Hindi.
  • Superlative to Positive:
    • Rule: No other + singular noun + ... + as + positive form + as ....
    • Example:
      • Q: Iron is the most useful metal. (Change to Positive)
      • Answer: No other metal is as useful as Iron.

F. Change Sentence Types (वाक्य के प्रकार बदलना)

  • Affirmative to Negative (बिना अर्थ बदले):
    • Rule: Negative शब्द (not) का प्रयोग करें और वाक्य में किसी शब्द का विलोम शब्द (antonym) लिखें।
    • Example:
      • Q: He is a rich man. (Change to Negative)
      • Answer: He is not a poor man.
      • Q: I was doubtful about it. (Change to Negative)
      • Answer: I was not sure about it.
  • Assertive to Interrogative:
    • Rule: Helping verb को वाक्य के शुरू में लाएं। यदि वाक्य positive है, तो प्रश्न को negative बनाएं, और यदि वाक्य negative है, तो प्रश्न को positive बनाएं।
    • Example:
      • Q: He plays hockey. (Change to Interrogative)
      • Answer: Does he not play hockey? OR Doesn’t he play hockey?

3. परीक्षा-शैली के हल किए गए प्रश्न (Exam-Style Solved Questions)

  1. Q: He did his work well. (Change into Negative)
    • Explanation: यह Simple Past Tense है। Negative बनाने के लिए did not का प्रयोग होगा और मुख्य क्रिया V1 form में आएगी।
    • Answer: He did not do his work well.
  2. Q: The boy is my nephew. The boy is wearing a red shirt. (Combine using ‘who’)
    • Explanation: who का प्रयोग ‘The boy’ का वर्णन करने के लिए होगा। Adjective Clause को ‘The boy’ के ठीक बाद रखा जाएगा।
    • Answer: The boy who is wearing a red shirt is my nephew.
  3. Q: If she does not take a taxi, she will miss the train. (Rewrite using ‘Unless’)
    • Explanation: If को Unless से बदलें और does not को हटा दें। take में ‘s’ जुड़ जाएगा क्योंकि subject ‘she’ है।
    • Answer: Unless she takes a taxi, she will miss the train.
  4. Q: My friend is very intelligent. He can pass this exam easily. (Combine using ‘so…that’)
    • Explanation: very को so से बदलें और दोनों वाक्यों को that से जोड़ें।
    • Answer: My friend is so intelligent that he can pass this exam easily.
  5. Q: The students were making a noise. (Change the voice)
    • Explanation: यह Past Continuous Tense है। Passive में helping verb was/were + being का प्रयोग होगा। S-V-O = The students – were making – a noise.
    • Answer: A noise was being made by the students.

निष्कर्ष (Conclusion)

“Do as Directed” सेक्शन में सफलता का रहस्य केवल नियमों को जानना नहीं, बल्कि उन्हें सही ढंग से और सटीकता से लागू करने में है। ऊपर दी गई रणनीति और विस्तृत विश्लेषण का पालन करके, आप इस सेक्शन के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकते हैं। नियमित अभ्यास (Regular Practice) करना न भूलें, क्योंकि व्याकरण में अभ्यास ही आपको परिपूर्ण (perfect) बनाता है। परीक्षा में शांत रहें, प्रत्येक प्रश्न को ध्यान से पढ़ें, और आप निश्चित रूप से 5/5 अंक प्राप्त करेंगे।

Leave a Comment