Class 9 Hindi Rachana ke adhar par Vakya Parichay evam Bhed :
रचना के आधार पर वाक्य: परिभाषा और भेद
Class 9 Hindi Rachana ke adhar par Vakya Parichay evam Bhed: हिंदी व्याकरण में वाक्य, भाषा की सबसे महत्वपूर्ण इकाई है जिसके माध्यम से हम अपने विचारों और भावों को पूर्णता के साथ व्यक्त करते हैं। वाक्य शब्दों का ऐसा सार्थक समूह होता है जो एक पूरा विचार या संदेश व्यक्त करता है। वाक्य को समझने के लिए उसके घटकों और संरचना को समझना बहुत ज़रूरी है।
रचना के आधार पर वाक्यों को मुख्यतः तीन भेदों में बाँटा गया है, जो उनकी आंतरिक बनावट और क्रियाओं के संयोजन पर आधारित होते हैं। आइए, इन्हें विस्तार से समझते हैं:
वाक्य क्या है? (What is a Sentence?)
वाक्य शब्दों का वह व्यवस्थित और सार्थक समूह है, जो किसी भाव या विचार को पूर्ण रूप से प्रकट करता है। उदाहरण:
- बच्चे खेल रहे हैं।
- सूर्य पूर्व दिशा से निकलता है।
- वह कल दिल्ली जाएगा।
रचना के आधार पर वाक्य के भेद (Types of Sentences Based on Structure)
रचना या बनावट के आधार पर वाक्य के तीन प्रमुख भेद होते हैं:
1. सरल वाक्य (Simple Sentence)
परिभाषा: सरल वाक्य वह होता है जिसमें एक मुख्य क्रिया (समापिका क्रिया) और एक ही कर्ता (या एक से अधिक कर्ता जो एक ही कार्य कर रहे हों) होता है। इसमें कोई उपवाक्य नहीं होता। इसे ‘साधारण वाक्य’ भी कहते हैं।
पहचान:
- एक ही कर्ता और एक ही क्रिया।
- कोई भी आश्रित उपवाक्य नहीं होता।
- वाक्य में एक ही क्रियापद होता है जो कार्य के समाप्त होने का बोध कराता है।
उदाहरण:
- मोहन पढ़ता है। (एक कर्ता ‘मोहन’, एक क्रिया ‘पढ़ता है’)
- वर्षा हो रही है। (एक कर्ता ‘वर्षा’, एक क्रिया ‘हो रही है’)
- बच्चे मैदान में खेल रहे हैं। (एक कर्ता ‘बच्चे’, एक क्रिया ‘खेल रहे हैं’)
- वह सुबह उठकर दौड़ता है। (यहाँ ‘उठकर’ पूर्वकालिक क्रिया है, मुख्य क्रिया ‘दौड़ता है’ ही है)
2. संयुक्त वाक्य (Compound Sentence)
परिभाषा: संयुक्त वाक्य वह होता है जिसमें दो या दो से अधिक स्वतंत्र (प्रधान) उपवाक्य होते हैं। ये उपवाक्य किसी समानाधिकरण योजक शब्द (जैसे और, एवं, तथा, या, अथवा, किंतु, परंतु, बल्कि, इसलिए, अतः, फिर भी आदि) से जुड़े होते हैं। प्रत्येक उपवाक्य अपना पूर्ण अर्थ देने में सक्षम होता है।
पहचान:
- दो या दो से अधिक प्रधान उपवाक्य।
- ये उपवाक्य स्वतंत्र होते हैं और अकेले भी पूर्ण अर्थ दे सकते हैं।
- योजक शब्दों (संयोजक या विभाजक) द्वारा जुड़े होते हैं।
उदाहरण:
- वह बाजार गया और फल खरीद लाया। (दो स्वतंत्र वाक्य: ‘वह बाजार गया’ और ‘फल खरीद लाया’)
- तुम पढ़ लो या टीवी देख लो। (दो स्वतंत्र वाक्य: ‘तुम पढ़ लो’ और ‘टीवी देख लो’)
- मैंने बहुत मेहनत की, परंतु सफल नहीं हो पाया। (दो स्वतंत्र वाक्य: ‘मैंने बहुत मेहनत की’ और ‘सफल नहीं हो पाया’)
- वह बीमार था, इसलिए स्कूल नहीं आया। (दो स्वतंत्र वाक्य: ‘वह बीमार था’ और ‘स्कूल नहीं आया’)
3. मिश्र वाक्य (Complex Sentence)
परिभाषा: मिश्र वाक्य वह होता है जिसमें एक प्रधान (मुख्य) उपवाक्य होता है और एक या एक से अधिक आश्रित (गौण) उपवाक्य होते हैं। आश्रित उपवाक्य अपने अर्थ की पूर्णता के लिए प्रधान उपवाक्य पर निर्भर रहते हैं। ये उपवाक्य आपस में व्यधिकरण योजक शब्दों (जैसे कि, क्योंकि, यदि…तो, जैसा…वैसा, जब…तब, जहाँ…वहाँ, जो…सो, जितना…उतना आदि) से जुड़े होते हैं।
पहचान:
- एक प्रधान उपवाक्य और एक या अधिक आश्रित उपवाक्य।
- आश्रित उपवाक्य अकेले पूर्ण अर्थ नहीं दे पाते।
- व्यधिकरण योजक शब्दों से जुड़े होते हैं।
उदाहरण:
- जो परिश्रम करता है, वह अवश्य सफल होता है। (‘वह अवश्य सफल होता है’ – प्रधान, ‘जो परिश्रम करता है’ – आश्रित)
- अध्यापक ने कहा कि कल छुट्टी रहेगी। (‘अध्यापक ने कहा’ – प्रधान, ‘कल छुट्टी रहेगी’ – आश्रित)
- जब मैं घर पहुँचा, तब वर्षा हो रही थी। (‘तब वर्षा हो रही थी’ – प्रधान, ‘जब मैं घर पहुँचा’ – आश्रित)
- यदि तुम आओगे, तो मैं चलूँगा। (‘मैं चलूँगा’ – प्रधान, ‘यदि तुम आओगे’ – आश्रित)
आश्रित उपवाक्यों के भेद (Types of Dependent Clauses):
मिश्र वाक्य में आश्रित उपवाक्य तीन प्रकार के होते हैं:
- संज्ञा आश्रित उपवाक्य: जो उपवाक्य प्रधान उपवाक्य की किसी संज्ञा या क्रिया के पूरक के रूप में आता है। यह अक्सर ‘कि’ से शुरू होता है।
- उदाहरण: मैं जानता हूँ कि वह ईमानदार है।
- विशेषण आश्रित उपवाक्य: जो उपवाक्य प्रधान उपवाक्य की किसी संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता बताता है। यह ‘जो’, ‘जिसे’, ‘जिसने’, ‘जिसका’, ‘जिसमें’ आदि से शुरू होता है।
- उदाहरण: यह वही लड़का है जो कल अनुपस्थित था।
- क्रियाविशेषण आश्रित उपवाक्य: जो उपवाक्य प्रधान उपवाक्य की क्रिया की विशेषता बताता है (जैसे कब, कहाँ, कैसे, कितना आदि)। यह ‘जब-तब’, ‘जहाँ-वहाँ’, ‘जैसा-वैसा’, ‘यदि-तो’, ‘जितना-उतना’ आदि से शुरू होता है।
- उदाहरण: जब वर्षा हो रही थी, तब मैं घर में था।
सारांश में अंतर (Differences at a Glance):
विशेषता | सरल वाक्य | संयुक्त वाक्य | मिश्र वाक्य |
---|---|---|---|
मुख्य क्रिया | एक मुख्य क्रिया | दो या अधिक प्रधान क्रियाएँ | एक प्रधान क्रिया |
उपवाक्य | कोई उपवाक्य नहीं | दो या अधिक प्रधान उपवाक्य | एक प्रधान + एक या अधिक आश्रित |
स्वतंत्रता | पूर्णतः स्वतंत्र वाक्य | प्रधान उपवाक्य स्वतंत्र | आश्रित उपवाक्य प्रधान पर निर्भर |
योजक शब्द | कोई योजक नहीं | समानाधिकरण योजक (‘और’, ‘या’) | व्यधिकरण योजक (‘कि’, ‘जब’, ‘जो’) |
उदाहरण | राम पढ़ता है। | राम पढ़ता है और श्याम खेलता है। | राम ने कहा कि वह पढ़ेगा। |
रचना के आधार पर वाक्यों के इन भेदों को समझना हिंदी भाषा पर आपकी पकड़ को मज़बूत करेगा। यह न केवल व्याकरणिक शुद्धता के लिए ज़रूरी है, बल्कि आपको अपनी बात को प्रभावी और विविध तरीकों से कहने में भी मदद करेगा।
अभ्यास: रचना के आधार पर वाक्य – ‘निर्देशानुसार बदलिए’
नीचे दिए गए वाक्यों को कोष्ठक में दिए गए निर्देश के अनुसार बदलें:
- वह पढ़कर चला गया। (इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए)
- मैंने एक बहुत लंबा आदमी देखा। (इसे मिश्र वाक्य में बदलिए)
- मोहन ने खाना खाकर पढ़ाई की। (इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए)
- सूर्योदय होने पर पक्षी चहचहाने लगे। (इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए)
- वह ईमानदार और परिश्रमी है। (इसे मिश्र वाक्य में बदलिए)
- शिक्षक ने बताया कि हमें ईमानदारी से काम करना चाहिए। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- वह इतना थक गया था कि चल भी नहीं पा रहा था। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- जैसे ही वर्षा रुकी, वैसे ही हम घर से निकल पड़े। (इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए)
- तुम घर आओ और मुझसे मिलो। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- जो लड़का रो रहा था, वह मेरा भाई है। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- मैंने उसे बुलाया और वह आ गया। (इसे मिश्र वाक्य में बदलिए)
- वह गरीब है, पर ईमानदार है। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- तुम पुस्तक खरीदो या बाजार से लौट आओ। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- जब राम आता है, तब श्याम चला जाता है। (इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए)
- मैंने एक भिखारी को देखा जो सड़क पर बैठा था। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- मेहनत करो तो सफल हो जाओगे। (इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए)
- वह खेलने के लिए मैदान गया। (इसे मिश्र वाक्य में बदलिए)
- बादल गरजे और वर्षा होने लगी। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- वह बीमार था, इसलिए स्कूल नहीं जा सका। (इसे सरल वाक्य में बदलिए)
- जो छात्र परिश्रम करते हैं, वे सफल होते हैं। (इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए)
उत्तरमाला (Answer Key)
- वह पढ़ा और चला गया।
- मैंने एक आदमी देखा जो बहुत लंबा था।
- मोहन ने खाना खाया और पढ़ाई की।
- सूर्योदय हुआ और पक्षी चहचहाने लगे।
- जो व्यक्ति ईमानदार है, वह परिश्रमी भी है।
- शिक्षक ने हमें ईमानदारी से काम करने को कहा।
- वह चलने में भी इतना थक गया था। / वह चलने में असमर्थ होने तक थक गया था।
- वर्षा रुकी और हम घर से निकल पड़े।
- तुम घर आकर मुझसे मिलो।
- रोता हुआ लड़का मेरा भाई है।
- जब मैंने उसे बुलाया, तब वह आ गया।
- वह गरीब होने पर भी ईमानदार है।
- तुम पुस्तक खरीदकर या बाजार से लौट आओ।
- राम आता है और श्याम चला जाता है।
- मैंने सड़क पर बैठे हुए भिखारी को देखा।
- मेहनत करो और सफल हो जाओगे।
- वह मैदान गया ताकि खेल सके।
- बादल गरजते ही वर्षा होने लगी।
- वह बीमार होने के कारण स्कूल नहीं जा सका।
- छात्र परिश्रम करते हैं और वे सफल होते हैं।
वाक्य भेद पहचानिए (Identify the Sentence Type)
यहाँ कुछ वाक्य दिए गए हैं। आपको बताना है कि प्रत्येक वाक्य रचना के आधार पर किस प्रकार का है:
- बच्चे मैदान में क्रिकेट खेल रहे हैं। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) प्रश्नवाचक वाक्य उत्तर: (अ) सरल वाक्य
- वह परिश्रमी ही नहीं, बल्कि ईमानदार भी है। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) विस्मयादिबोधक वाक्य उत्तर: (ब) संयुक्त वाक्य
- अध्यापक ने बताया कि कल अवकाश रहेगा। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) आज्ञावाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- राम ने खाना खाया और सो गया। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) इच्छावाचक वाक्य उत्तर: (ब) संयुक्त वाक्य
- जब वह आया, तब मैं चला गया। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) निषेधवाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- सूर्योदय होने पर अँधेरा दूर हो गया। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) संकेतवाचक वाक्य उत्तर: (अ) सरल वाक्य
- जो परिश्रम करता है, वह सफल होता है। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) विधानवाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- मोहन पढ़ रहा है और सोहन खेल रहा है। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) विस्मयादिबोधक वाक्य उत्तर: (ब) संयुक्त वाक्य
- वह खाना खाकर विद्यालय गया। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) आज्ञावाचक वाक्य उत्तर: (अ) सरल वाक्य
- यदि वर्षा होती तो फसल अच्छी होती। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) संदेहवाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- तुम पढ़ लो या टीवी देख लो। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) निषेधवाचक वाक्य उत्तर: (ब) संयुक्त वाक्य
- मैंने एक ऐसा व्यक्ति देखा जो बहुत लंबा था। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) प्रश्नवाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- गीता नाचती है। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) विस्मयादिबोधक वाक्य उत्तर: (अ) सरल वाक्य
- वह ईमानदार है, अतः सबका प्रिय है। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) संदेहवाचक वाक्य उत्तर: (ब) संयुक्त वाक्य
- जैसे ही वह आया, वैसे ही सभी चुप हो गए। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) आज्ञावाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- मुझे पता है कि तुम आज नहीं आओगे। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) इच्छावाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- वह खेलने के बाद सो गया। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) विधानवाचक वाक्य उत्तर: (अ) सरल वाक्य
- मैं स्कूल गया और मैंने अपनी किताब ले ली। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) निषेधवाचक वाक्य उत्तर: (ब) संयुक्त वाक्य
- यह वही कलम है जो मैंने तुम्हें दी थी। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) प्रश्नवाचक वाक्य उत्तर: (स) मिश्र वाक्य
- गाड़ी धीमी चलती है। (अ) सरल वाक्य (ब) संयुक्त वाक्य (स) मिश्र वाक्य (द) आज्ञावाचक वाक्य उत्तर: (अ) सरल वाक्य