MP Board 11th English Section C Questions on Gap Fillings
MP Board 11th English Section C Questions on Gap Fillings : MP Board 11th English Section C Questions on Gap Fillings आपकी भाषा की नींव की गहराई और सटीकता का परीक्षण करता है। यह सेक्शन विशेष रूप से गैप-फिलिंग (Gap Filling), वाक्य पुनर्व्यवस्था (Sentence Reordering) और संपादन (Editing) के माध्यम से छात्रों के लिए अक्सर चुनौतीपूर्ण होता है। हालाँकि, सही दृष्टिकोण, नियमों की स्पष्ट समझ और निरंतर अभ्यास के साथ यह सबसे अधिक स्कोरिंग भी हो सकता है।
यह विस्तृत गाइड आपको गैप-फिलिंग में पूछे जाने वाले प्रत्येक महत्वपूर्ण व्याकरणिक विषय को शून्य से समझने में मदद करेगी। इसका उद्देश्य केवल नियम बताना नहीं, बल्कि उनके उपयोग के पीछे के तर्क को स्पष्ट करना है। आइए, इन नियमों में महारत हासिल करने के लिए अपनी यात्रा शुरू करें।
1. Tenses (काल) – समय की सही समझ
Tenses किसी भी वाक्य का आधार होते हैं; वे हमें बताते हैं कि कोई क्रिया कब (समय) और किस अवस्था (पूर्ण, अपूर्ण, आदि) में हुई। सही Tense का चुनाव वाक्य के संदर्भ (context) और उसमें दिए गए समय-सूचक शब्दों (time indicators) पर निर्भर करता है।
1.1 Present Tense (वर्तमान काल)
- Simple Present Tense: इसका प्रयोग सार्वभौमिक सत्य, वैज्ञानिक तथ्यों, आदतों और नियमित कार्यों के लिए होता है।
- नियम: Subject + V1/V1+s/es + Object.
- उदाहरण: The Earth revolves around the Sun. (सत्य)
- उदाहरण: My father goes for a walk every morning. (आदत)
- Present Continuous Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो बोलते समय हो रहे हैं या वर्तमान में अस्थायी रूप से चल रहे हैं।
- नियम: Subject + is/am/are + V1+ing + Object.
- उदाहरण: Be quiet! The baby is sleeping.
- उदाहरण: She is learning French these days.
- Present Perfect Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो हाल ही में समाप्त हुए हैं या जिनका प्रभाव अभी भी मौजूद है।
- नियम: Subject + has/have + V3 + Object.
- उदाहरण: I have just finished my dinner. (कार्य अभी समाप्त हुआ है)
- उदाहरण: He has broken his leg. (प्रभाव: वह चल नहीं सकता)
- Present Perfect Continuous Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो अतीत में शुरू हुए और अभी भी जारी हैं। इसमें समय की अवधि (for) या शुरुआत का समय (since) दिया होता है।
- नियम: Subject + has/have + been + V1+ing + Object.
- उदाहरण: They have been playing cricket since 4 PM.
- उदाहरण: It has been raining for two hours.
1.2 Past Tense (भूतकाल)
- Simple Past Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो अतीत में एक निश्चित समय पर समाप्त हो गए।
- नियम: Subject + V2 + Object.
- उदाहरण: We visited Agra last month.
- उदाहरण: The British ruled India for many years.
- Past Continuous Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो अतीत में किसी समय पर जारी थे, अक्सर जब कोई दूसरी घटना हुई।
- नियम: Subject + was/were + V1+ing + Object.
- उदाहरण: I was reading a book when the lights went out.
- Past Perfect Tense: “अतीत का अतीत”। इसका प्रयोग दो अतीत की घटनाओं में से पहले हुई घटना के लिए होता है।
- नियम: Subject + had + V3 + Object.
- उदाहरण: The patient had died before the doctor arrived. (मरीज पहले मरा)
- Past Perfect Continuous Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो अतीत में किसी निश्चित समय तक जारी थे।
- नियम: Subject + had + been + V1+ing + Object.
- उदाहरण: He had been working on the project for a month before he finally got a breakthrough.
1.3 Future Tense (भविष्य काल)
- Simple Future Tense: इसका प्रयोग भविष्य में होने वाली सामान्य क्रियाओं, वादों या भविष्यवाणियों के लिए होता है।
- नियम: Subject + will/shall + V1 + Object.
- उदाहरण: I will call you later.
- Future Continuous Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो भविष्य में किसी समय पर जारी रहेंगे।
- नियम: Subject + will/shall + be + V1+ing + Object.
- उदाहरण: This time tomorrow, we will be travelling to Goa.
- Future Perfect Tense: इसका प्रयोग उन कार्यों के लिए होता है जो भविष्य में किसी निश्चित समय तक समाप्त हो चुके होंगे।
- नियम: Subject + will/shall + have + V3 + Object.
- उदाहरण: By next year, I will have graduated from college.
2. Prepositions (संबंध सूचक अव्यय) – शब्दों को जोड़ना
Prepositions स्थान (place), समय (time), दिशा (direction), और साधन (instrument) के संबंध में संज्ञा या सर्वनाम को वाक्य के अन्य भागों से जोड़ते हैं।
- समय के लिए (For Time):
- In: महीनों, वर्षों, मौसमों, दिन के भागों के लिए (e.g., in April, in 2024, in the morning).
- On: दिनों और तारीखों के लिए (e.g., on Friday, on 15th August).
- At: निश्चित समय, त्योहारों के लिए (e.g., at 9:30 AM, at night, at Holi).
- स्थान के लिए (For Place):
- In: किसी बंद या बड़ी जगह के अंदर (e.g., in the kitchen, in Pune).
- On: किसी सतह के ऊपर (e.g., on the desk, on the first floor).
- At: किसी निश्चित बिंदु या छोटी जगह के लिए (e.g., at the bus stop, at the top of the page).
- दिशा और गति के लिए (For Direction and Movement):
- To: गंतव्य की ओर (e.g., going to school).
- Into: बाहर से अंदर की ओर गति (e.g., jumped into the river).
- Onto: किसी सतह के ऊपर गति (e.g., the cat jumped onto the table).
- Across: एक तरफ से दूसरी तरफ (e.g., walk across the road).
- Along: किनारे-किनारे (e.g., walking along the river bank).
- साधन या कर्ता के लिए (For Agent or Instrument):
- By: कर्ता द्वारा (Passive Voice में) (e.g., The letter was written by him).
- With: किसी औजार या उपकरण से (e.g., Cut the apple with a knife).
3. Verbs (क्रिया) – वाक्य का हृदय
क्रिया वाक्य का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे संबंधित प्रश्न अक्सर Subject-Verb Agreement और क्रिया के सही रूप (Gerunds, Infinitives) पर आधारित होते हैं।
- Subject-Verb Agreement (कर्ता-क्रिया सहमति):
- Singular subject के साथ singular verb आती है। (e.g., The dog barks.)
- Plural subject के साथ plural verb आती है। (e.g., The dogs bark.)
- ‘Each’, ‘every’, ‘either’, ‘neither’, ‘everyone’ हमेशा singular verb लेते हैं। (e.g., Each of the boys was given a prize.)
- यदि दो subject ‘as well as’, ‘with’ से जुड़े हों, तो verb पहले subject के अनुसार होती है। (e.g., The teacher, as well as the students, is excited.)
- ‘A number of’ के साथ plural verb, जबकि ‘The number of’ के साथ singular verb आती है। (e.g., A number of students are absent. The number of students is increasing.)
- Gerunds and Infinitives:
- Gerund (V1+ing): जब क्रिया संज्ञा का काम करती है। (e.g., Swimming is a good exercise. He enjoys reading.)
- Infinitive (to + V1): क्रिया का मूल रूप। (e.g., He wants to go. It is easy to learn.)
4. Conjunctions (संयोजक) – वाक्यों का सेतु
Conjunctions शब्दों, वाक्यांशों (phrases) या उपवाक्यों (clauses) को जोड़ते हैं।
- Coordinating Conjunctions (FANBOYS): समान रैंक के वाक्यों को जोड़ते हैं। (For, And, Nor, But, Or, Yet, So).
- उदाहरण: She is intelligent, but she is lazy.
- Subordinating Conjunctions: एक मुख्य उपवाक्य को एक आश्रित उपवाक्य से जोड़ते हैं।
- उदाहरण: He will not pass unless he works hard. (शर्त)
- उदाहरण: Wait here while I make a call. (समय)
- Correlative Conjunctions: ये जोड़े में आते हैं।
- Either…or: (Either you or your brother has to go.)
- Neither…nor: (Neither the teacher nor the students were present.)
- Not only…but also: (He is not only a good singer but also a great dancer.)
5. Articles (A, An, The) – संज्ञा को परिभाषित करना
Articles यह बताते हैं कि कोई संज्ञा निश्चित (definite) है या अनिश्चित (indefinite)।
- A/An (Indefinite Articles):
- ‘A’ का प्रयोग व्यंजन ध्वनि (consonant sound) से पहले। (e.g., a car, a one-rupee note)
- ‘An’ का प्रयोग स्वर ध्वनि (vowel sound) से पहले। (e.g., an elephant, an hour)
- The (Definite Article):
- किसी विशेष या पहले से उल्लिखित संज्ञा के लिए। (e.g., I bought a book. The book is very interesting.)
- अद्वितीय वस्तुओं, नदियों, पहाड़ों, पवित्र पुस्तकों आदि के लिए। (e.g., The Sun, The Yamuna, The Ramayana).
- Omission of Articles (जहाँ Article नहीं लगता):
- भाषाओं के नाम से पहले (e.g., I speak Hindi, not ~~the Hindi~~).
- विषयों के नाम से पहले (e.g., He is good at Mathematics).
- भोजन के नाम से पहले (e.g., We have dinner at 8 PM).
- सामान्य अर्थ में व्यक्तिवाचक और भाववाचक संज्ञाओं से पहले (e.g., Man is mortal. Honesty is the best policy).
6. Modals (सहायक क्रियाएं) – भाव व्यक्त करना
Modals क्षमता, संभावना, अनुमति, सलाह जैसे भावों को व्यक्त करते हैं। इनके बाद हमेशा क्रिया का पहला रूप (V1) आता है।
- Can/Could: क्षमता, अनुमति, अनुरोध। (e.g., He can lift this box. Could you pass the salt?)
- May/Might: अनुमति, संभावना। (e.g., May I use your phone? It might rain.)
- Should/Must/Ought to: सलाह / दृढ़ बाध्यता। (e.g., You should exercise daily. You must wear a helmet.)
- Will/Would: भविष्य, विनम्र अनुरोध। (e.g., Will you attend the party? Would you mind closing the door?)
- Perfect Modals (Past Actions):
- Should have + V3: अतीत में जो करना चाहिए था, पर नहीं किया। (e.g., You should have studied harder.)
- Could have + V3: अतीत में जो हो सकता था, पर नहीं हुआ। (e.g., He could have won the race.)
- Must have + V3: अतीत के बारे में पक्का अनुमान। (e.g., He is not at home. He must have gone to the market.)
7. Determiners (निर्धारक) – संज्ञा को स्पष्ट करना
Determiners संज्ञा से पहले आकर उसकी मात्रा या पहचान को सीमित करते हैं। Articles भी Determiners हैं।
- Demonstratives: This, That, These, Those.
- Possessives: My, Your, His, Her, Its, Our, Their.
- Quantifiers:
- Some/Any: ‘Some’ (सकारात्मक), ‘Any’ (नकारात्मक और प्रश्नवाचक)।
- Much/Many: ‘Much’ (Uncountable), ‘Many’ (Countable)।
- Little/A little/The little: Uncountable Nouns के साथ। (Little – न के बराबर, A little – थोड़ा, The little – जो थोड़ा है, वह सब)।
- Few/A few/The few: Countable Nouns के साथ। (Few – न के बराबर, A few – कुछ, The few – जो कुछ हैं, वे सब)।
- Distributives: Each, Every, Either, Neither.
गैप-फिलिंग प्रश्नों को हल करने की रामबाण रणनीति
- पूरा पैराग्राफ पढ़ें: खाली स्थान भरने से पहले, संदर्भ और समग्र अर्थ को समझने के लिए पूरे टेक्स्ट को पढ़ें। इससे आपको पैराग्राफ के Tense और Tone का पता चल जाएगा।
- संकेतों को पहचानें: वाक्य में समय-सूचक शब्द, subject, और अन्य व्याकरणिक संकेतों पर ध्यान दें।
- विकल्पों को हटाएँ (Eliminate Options): यदि विकल्प दिए गए हैं, तो उन विकल्पों को हटा दें जो स्पष्ट रूप से व्याकरण के नियमों के विरुद्ध हैं।
- नियमों को लागू करें: प्रत्येक खाली स्थान के लिए संबंधित व्याकरण के नियम को याद करें और लागू करें। खुद से पूछें: यहाँ Tense कौन सा होना चाहिए? Subject singular है या plural?
- अंतिम जाँच करें: भरने के बाद, पूरे पैराग्राफ को फिर से पढ़ें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह तार्किक रूप से बह रहा है और व्याकरण की दृष्टि से सही है।
याद रखें, व्याकरण में निपुणता एक दिन में नहीं आती। यह निरंतर अभ्यास और नियमों को वास्तविक जीवन के वाक्यों में लागू करने से आती है।