MP Board 9th Hindi Remedial Module 2023-24 : निदानात्मक कक्षाओं हेतु मॉड्यूल

उपचारात्मक मॉड्यूल का महत्व और उपयोग 💡

MP Board 9th Hindi Remedial Module 2023-24 : उपचारात्मक मॉड्यूल विशेष रूप से उन विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया है जो तिमाही और अर्धवार्षिक परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, खासकर वे जिन्हें D और E ग्रेड मिले हैं। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को अपेक्षित शैक्षणिक दक्षता के स्तर तक पहुँचाना है ।

उपचारात्मक कक्षाओं का महत्व:

  • दक्षता में सुधार: यह मॉड्यूल उन छात्रों की मदद करता है जो वांछित दक्षता प्राप्त करने में असफल रहे हैं ।
  • सीखने में सरलता: उपचारात्मक कक्षाओं में उन इकाइयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो सीखने की दृष्टि से सरल हैं। यह सुनिश्चित करता है कि छात्र कम समय में भी बार-बार अभ्यास करके उन इकाइयों से संबंधित प्रश्नों को हल कर सकें ।
  • आत्मविश्वास में वृद्धि: नियमित अध्यापन और अभ्यास से विद्यार्थी न्यूनतम 50% अंक प्राप्त कर सकते हैं । यह सफलता उन्हें भविष्य में निरंतर अध्ययन की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।

मॉड्यूल का उपयोग:

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
  • ब्लूप्रिंट पर आधारित: इस मॉड्यूल का आधार माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल द्वारा निर्धारित ब्लूप्रिंट है, जिसके अनुसार प्राथमिकता का क्रम तय किया गया है ।
  • शिक्षण संकेत और गतिविधियाँ: मॉड्यूल में शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षण संकेत और विविध गतिविधियों का समावेश किया गया है ।
  • व्यापक दृष्टिकोण: मॉड्यूल का उपयोग शिक्षकों और विद्यार्थियों दोनों के लिए उपयोगी है । शिक्षक इसे अध्यापन के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं, और विद्यार्थी इसे अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में देख सकते हैं।

निदानात्मक कक्षा अध्यापन हेतु प्राथमिकता का क्रम
कक्षा: 9 वीं
विषय: हिन्दी पूर्णांक: 75

इकाई के अध्यापन का क्रमइकाई क्रमांकइकाई एवं विषय वस्तुआवंटित अंक
11वस्तुनिष्ठ प्रश्न (इकाई 1 से इकाई 5 तक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न) (कुल 30 अंक)30
26अपठित बोध   अपठित काव्यांश / अपठित गद्यांश4
37पत्र – लेखन   औपचारिक पत्र / अनौपचारिक पत्र4
48निबंध लेखन   अनुच्छेद लेखन / संवाद लेखन / विज्ञापन लेखन / सूचना लेखन   निबंध लेखन (रूपरेखा सहित)7
53क्षितिज भाग-1 गद्यखण्ड   दो बैलों की कथा,  ल्हासा की ओर,  उपभोक्तावाद की संस्कृति, साँवले सपनों की याद, प्रेमचंद के फटे जूते, मेरे बचपन के दिन, गद्य की विधाओं का सामान्य परिचय (कहानी, निबंध, एकांकी, यात्रा वृत्तान्त, डायरी, संस्मरण, व्यंग्य), लेखक परिचय:  व्याख्या (संदर्भ, प्रसंग, व्याख्या, विशेष)   विषयवस्तु एवं विचार बोध पर आधारित प्रश्न17
61क्षितिज भाग-1 काव्य खण्ड   साखियाँ एवं सबद्, वाख, सवैये, कैदी और कोकिला, ग्राम श्री, मेघ आए, बच्चे काम पर जा रहे हैं, पद्य साहित्य का इतिहास एवं काल विभाजन (सामान्य परिचय, भक्ति काल, आधुनिक काल, छायावाद, प्रगतिवाद, नई कविता)   कवि परिचय   भावार्थ (संदर्भ, प्रसंग, भावार्थ, काव्य सौन्दर्य)   सौन्दर्यबोध तथा भाव एवं विषय वस्तु पर आधारित प्रश्न17
72काव्य बोध   काव्य की परिभाषा एवं भेद (संक्षिप्त परिचय)   रस का सामान्य परिचय एवं प्रकार   छंद का सामान्य परिचय एवं प्रकार (दोहा, सवैया)   अलंकार परिभाषा एवं भेद (अनुप्रास, यमक, उपमा, रूपक, उत्प्रेक्षा एवं मानवीकरण)10
84भाषा बोध   संधि एवं समास (सामान्य परिचय एवं भेद), निपात शब्द, तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी एवं आंचलिक शब्द, उपसर्ग एवं प्रत्यय, पर्यायवाची, विलोम शब्द   वाक्य परिचय एवं भेद: रचना के आधार पर   मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ8
95कृतिका भाग – 1   इस जल प्रलय में   मेरे संग की औरतें   रीढ़ की हड्डी   पूरक पाठ्य पुस्तक से विविध पाठों पर आधारित प्रश्न8
कुल योग75

गतिविधि क्रमांक-1: प्रश्नमंच प्रतियोगिता

  1. विद्यार्थियों को पाँच/छह समूहों में विभाजित करें और हर समूह को हिंदी साहित्यकारों के नाम दें। अर्थात, साहित्यकारों के नाम पर समूह का नाम रखा जाए।
  2. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के प्रकारों के आधार पर 5 राउंड या चरणों में प्रश्नमंच का आयोजन किया जाए, जैसे:
    • पहला चरण: बहुविकल्पीय प्रश्न
    • दूसरा चरण: रिक्त स्थान
    • तीसरा चरण: सही जोड़ी (श्यामपट्ट पर लिखकर)
    • चौथा चरण: एक वाक्य में उत्तर
    • पाँचवाँ चरण: सत्य / असत्य
  3. अंत में विजेता समूह की घोषणा कर पुरस्कृत किया जाए। अन्य समूहों को आगे बेहतर करने की प्रेरणा शिक्षक द्वारा प्रदान की जाए।

चरण 1: बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs)

  1. ‘ल्हासा की ओर’ पाठ के लेखक कौन हैं?
    • (क) प्रेमचंद
    • (ख) राहुल सांकृत्यायन
    • (ग) हरिशंकर परसाई
    • (घ) जाबिर हुसैन
  2. ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ पाठ किस विधा का उदाहरण है?
    • (क) निबंध
    • (ख) कहानी
    • (ग) यात्रा वृत्तांत
    • (घ) डायरी
  3. कवि रसखान ने किसके सवैये लिखे हैं?
    • (क) राम
    • (ख) कृष्ण
    • (ग) शिव
    • (घ) ब्रह्मा
  4. ‘वाख’ किस भाषा का शब्द है?
    • (क) पंजाबी
    • (ख) कश्मीरी
    • (ग) अवधी
    • (घ) खड़ी बोली
  5. ‘रस’ का स्थायी भाव क्या होता है?
    • (क) क्रोध
    • (ख) हर्ष
    • (ग) शोक
    • (घ) उत्साह
  6. ‘अलंकार’ का शाब्दिक अर्थ क्या है?
    • (क) आभूषण
    • (ख) गीत
    • (ग) लय
    • (घ) रस
  7. ‘अंधे के हाथ बटेर लगना’ मुहावरे का सही अर्थ क्या है?
    • (क) बिना परिश्रम के सफलता मिलना
    • (ख) अंधे को पक्षी मिलना
    • (ग) बहुत प्रयास करना
    • (घ) पक्षियों को पकड़ना
  8. ‘संदेसनि मधुबन कूप भरे’ में कौन सा अलंकार है?
    • (क) अतिशयोक्ति
    • (ख) यमक
    • (ग) अनुप्रास
    • (घ) रूपक
  9. ‘नीलांबर’ में कौन सा समास है?
    • (क) कर्मधारय
    • (ख) तत्पुरुष
    • (ग) द्वंद्व
    • (घ) द्विगु
  10. ‘इस जल प्रलय में’ पाठ किस लेखक द्वारा लिखा गया है?
    • (क) फणीश्वर नाथ रेणु
    • (ख) हजारी प्रसाद द्विवेदी
    • (ग) प्रेमचंद
    • (घ) राहुल सांकृत्यायन

चरण 2: रिक्त स्थान भरें

  1. प्रेमचंद के फटे जूते पाठ में लेखक ने प्रेमचंद के ___ का चित्रण किया है।
  2. ‘साखियाँ एवं सबद्’ की रचना ___ ने की है।
  3. ‘कैदी और कोकिला’ कविता ___ काल से संबंधित है।
  4. रचना के आधार पर वाक्य के ___ भेद होते हैं।
  5. ‘दो बैलों की कथा’ कहानी में बैलों को गाँव के ___ में कैद कर दिया गया था।
  6. ‘ग्राम श्री’ कविता में गाँव की हरियाली को ___ की उपमा दी गई है।
  7. ‘संधि’ का अर्थ ___ है।
  8. ‘लाचार’ शब्द में ___ उपसर्ग है।
  9. ‘रीढ़ की हड्डी’ पाठ एक ___ है।
  10. ‘मेरे संग की औरतें’ पाठ में लेखिका की दादी हमेशा ___ के खिलाफ रही थीं।

चरण 3: सही जोड़ी मिलाएँ

‘अ’‘ब’
1. ‘परत दर परत’(क) प्रेमचंद
2. ‘कबीर’(ख) कश्मीरी भाषा
3. ‘वाख’(ग) ‘रीढ़ की हड्डी’
4. ‘यथार्थवादी कहानीकार’(घ) रसखान
5. ‘कामायनी’(ङ) ‘साँवले सपनों की याद’
6. ‘मृग तृष्णा’(च) सुमित्रानंदन पंत
7. ‘ग्राम श्री’(छ) मीराबाई
8. ‘रीढ़ की हड्डी’(ज) जयशंकर प्रसाद
9. ‘सवैये’(झ) हजारी प्रसाद द्विवेदी
10. ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’(ञ) श्यामाचरण दुबे

चरण 4: एक वाक्य में उत्तर

  1. ‘रस’ की परिभाषा क्या है?
  2. ‘यमक अलंकार’ का एक उदाहरण लिखिए।
  3. ‘दो बैलों की कथा’ में दोनों बैलों का नाम क्या था?
  4. ‘बलि’ शब्द का पर्यायवाची क्या है?
  5. ‘उपसर्ग’ किसे कहते हैं?
  6. ‘प्रेमचंद के फटे जूते’ पाठ में लेखक ने किस प्रसिद्ध साहित्यकार के बारे में बताया है?
  7. ‘भक्ति काल’ के चार प्रमुख कवियों के नाम लिखिए।
  8. ‘ग्राम श्री’ कविता में किस ऋतु का वर्णन किया गया है?
  9. ‘तत्सम शब्द’ की परिभाषा लिखिए।
  10. ‘मुहावरा’ और ‘लोकोक्ति’ में एक मुख्य अंतर बताइए।

चरण 5: सत्य / असत्य

  1. ‘कैदी और कोकिला’ कविता माखनलाल चतुर्वेदी द्वारा लिखी गई है।
  2. ‘संस्मरण’ गद्य की एक विधा है।
  3. ‘उत्प्रेक्षा अलंकार’ में उपमेय में उपमान की संभावना होती है।
  4. ‘कवि’ शब्द का स्त्रीलिंग ‘कवियित्री’ होता है।
  5. ‘राजकुमार’ में ‘कर्मधारय’ समास है।
  6. ‘इस जल प्रलय में’ पाठ में लेखक ने बाढ़ का वर्णन किया है।
  7. ‘आकाश’ का विलोम शब्द ‘पाताल’ होता है।
  8. ‘सवैये’ एक प्रकार का छंद है।
  9. ‘प्रेमचंद के फटे जूते’ पाठ में प्रेमचंद ने अपनी पत्नी के साथ फोटो खिंचवाई थी।
  10. ‘मेघ आए’ कविता में बादलों का मानवीकरण किया गया है।

गतिविधि क्रमांक-2: स्मरणीय बिंदु से प्रश्न निर्माण

शिक्षक को पाठ पढ़ाते समय 20 स्मरणीय बिंदुओं को रेखांकित करके छात्रों में एक-एक बिंदु या संख्या देनी है। मान लीजिए कक्षा में 40 छात्र हैं। बिंदु 20 हैं, तो क्रमांक 1 से 20 तक बिंदु बाँट दीजिए व 21 से 40 तक छात्रों को पुनः बिंदु क्रमांक 1 से 20 बाँट दीजिए। इन बिंदुओं को सभी अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखेंगे। इस प्रकार प्रत्येक छात्र एक-एक बिंदु लिखेगा।

इसके बाद, उसी बिंदु से ही प्रश्न बनवा लीजिए। सभी छात्रों के पास 1 प्रश्न व 1 उत्तर रहेगा। अब बारी-बारी से छात्र अपने प्रश्न सुनाएँगे। सभी छात्र दोहराएँगे फिर वह उत्तर सुनाएँगे। सभी उत्तर दोहराएँगे। इस प्रकार सभी छात्रों को एक कालखंड में 20 वस्तुनिष्ठ प्रश्न याद हो जाएँगे तथा प्रश्न बनाना भी आ जाएगा।

उदाहरण सामग्री

यहाँ ‘दो बैलों की कथा’ पाठ से 20 स्मरणीय बिंदु और उनसे संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न दिए गए हैं:

  1. बिंदु: प्रेमचंद का जन्म 1880 में हुआ था।
    • प्रश्न: प्रेमचंद का जन्म किस वर्ष हुआ था?
  2. बिंदु: ‘दो बैलों की कथा’ प्रेमचंद की कहानी है।
    • प्रश्न: ‘दो बैलों की कथा’ किस विधा की रचना है?
  3. बिंदु: बैलों के नाम हीरा और मोती थे।
    • प्रश्न: ‘दो बैलों की कथा’ में बैलों के क्या नाम थे?
  4. बिंदु: दोनों बैल ‘झूरी’ नामक किसान के थे।
    • प्रश्न: हीरा और मोती किस किसान के बैल थे?
  5. बिंदु: गया झूरी का साला था।
    • प्रश्न: गया कौन था?
  6. बिंदु: गया बैलों को अपने घर ले गया था।
    • प्रश्न: झूरी के बैलों को कौन अपने घर ले गया था?
  7. बिंदु: बैलों को गया के घर पर सूखा चारा खाने को मिला।
    • प्रश्न: गया के घर पर बैलों को क्या खाने को मिला?
  8. बिंदु: गया की छोटी लड़की बैलों को रोज रोटी खिलाती थी।
    • प्रश्न: गया के घर पर बैलों को कौन खाना खिलाता था?
  9. बिंदु: छोटी लड़की को भी बैलों की तरह ही खाना नहीं मिलता था।
    • प्रश्न: छोटी लड़की को बैलों से सहानुभूति क्यों थी?
  10. बिंदु: दोनों बैल गया के घर से भागकर वापस झूरी के पास आ गए।
    • प्रश्न: दोनों बैल कहाँ से भागकर आए थे?
  11. बिंदु: रास्ते में उन्हें ‘साँड़’ मिला।
    • प्रश्न: बैलों को रास्ते में कौन मिला?
  12. बिंदु: दोनों ने मिलकर साँड़ का सामना किया।
    • प्रश्न: बैलों ने साँड़ का सामना कैसे किया?
  13. बिंदु: दोनों बैल कांजीहौस में कैद हो गए।
    • प्रश्न: बैल कहाँ कैद हो गए थे?
  14. बिंदु: कांजीहौस एक सरकारी बाड़ा था, जिसमें लावारिस पशुओं को रखा जाता था।
    • प्रश्न: ‘कांजीहौस’ क्या था?
  15. बिंदु: बैलों ने कांजीहौस की दीवार तोड़ दी।
    • प्रश्न: बैलों ने कांजीहौस से भागने के लिए क्या किया?
  16. बिंदु: हीरा और मोती को एक दढ़ियल व्यक्ति ने नीलाम किया।
    • प्रश्न: बैलों को किसने नीलाम किया?
  17. बिंदु: कहानी में बैलों को प्रेम, स्वतंत्रता और मित्रता का प्रतीक माना गया है।
    • प्रश्न: इस कहानी में बैल किसके प्रतीक हैं?
  18. बिंदु: यह कहानी पशु-प्रेम और मानवीय मूल्यों पर आधारित है।
    • प्रश्न: यह कहानी किस विषय पर आधारित है?
  19. बिंदु: कहानी में पशुओं की संवेदनाओं को दर्शाया गया है।
    • प्रश्न: इस कहानी में किसकी संवेदनाओं को दर्शाया गया है?
  20. बिंदु: ‘अभाव’ शब्द का अर्थ ‘कमी’ है।
    • प्रश्न: ‘अभाव’ का अर्थ क्या है?

गतिविधि क्रमांक-3

प्रतिदिन छात्रों को 10 से 15 वस्तुनिष्ठ प्रश्न याद करवाएँ। इन प्रश्नों को कालखंड में सबसे पहले याद करवाएँ जिससे वे अच्छे अंक प्राप्त कर सकें। वस्तुनिष्ठ प्रश्न बैंक में इकाई-वार दिए गए हैं। उन्हीं प्रश्नों को हल करवाएँ।

इस गतिविधि का उद्देश्य छात्रों को नियमित रूप से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करवाना है ताकि वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न (बहुविकल्पीय)

  1. ‘मेरे संग की औरतें’ पाठ की लेखिका कौन हैं?
    • (क) महादेवी वर्मा
    • (ख) मृदुला गर्ग
    • (ग) प्रेमचंद
    • (घ) जाबिर हुसैन
  2. ‘इस जल प्रलय में’ पाठ में लेखक ने कहाँ की बाढ़ का वर्णन किया है?
    • (क) पटना
    • (ख) दिल्ली
    • (ग) मुंबई
    • (घ) कोलकाता
  3. ‘प्रत्येक’ शब्द का संधि विच्छेद क्या है?
    • (क) प्रति + एक
    • (ख) प्रत्य + एक
    • (ग) प्र + त्येक
    • (घ) प्रत + येक
  4. ‘यथाशक्ति’ में कौन सा समास है?
    • (क) तत्पुरुष
    • (ख) कर्मधारय
    • (ग) अव्ययीभाव
    • (घ) द्वंद्व
  5. ‘कमल’ का पर्यायवाची शब्द नहीं है?
    • (क) जलज
    • (ख) पंकज
    • (ग) नीरज
    • (घ) जलद
  6. कवयित्री ललद्यद का जन्म कहाँ हुआ था?
    • (क) कश्मीर
    • (ख) पंजाब
    • (ग) राजस्थान
    • (घ) उत्तर प्रदेश
  7. ‘अर्धरात्रि को कोयल क्यों चीखती है?’ – यह प्रश्न किसने पूछा?
    • (क) कवि ने
    • (ख) कोयल ने
    • (ग) कैदी ने
    • (घ) सिपाही ने
  8. लेखक ने प्रेमचंद के फटे जूते देखकर किसका महत्व बताया है?
    • (क) सादगी
    • (ख) धन
    • (ग) दिखावा
    • (घ) गरीबी
  9. लेखक राहुल सांकृत्यायन ने किस यात्रा का वर्णन किया है?
    • (क) तिब्बत यात्रा
    • (ख) नेपाल यात्रा
    • (ग) चीन यात्रा
    • (घ) भूटान यात्रा
  10. ‘शांत रस’ का स्थायी भाव क्या है?
    • (क) शोक
    • (ख) निर्वेद
    • (ग) क्रोध
    • (घ) उत्साह
  11. ‘संदेसनि मधुबन कूप भरे’ में कौन सा अलंकार है?
    • (क) अतिशयोक्ति
    • (ख) यमक
    • (ग) अनुप्रास
    • (घ) उपमा
  12. ‘कान भरना’ मुहावरे का अर्थ क्या है?
    • (क) कान में पानी डालना
    • (ख) चुगली करना
    • (ग) ध्यान से सुनना
    • (घ) कान में तेल डालना
  13. ‘रीढ़ की हड्डी’ पाठ में उमा के पिता का नाम क्या था?
    • (क) रामस्वरूप
    • (ख) गोपाल प्रसाद
    • (ग) शंकर
    • (घ) रतन
  14. महादेवी वर्मा की पहली साथी कौन थी?
    • (क) सुभद्रा कुमारी चौहान
    • (ख) लेखिका की बहन
    • (ग) ज़ेबुन्निसा
    • (घ) मीराबाई
  15. ‘बदबू’ शब्द में कौन-सा उपसर्ग है?
    • (क) ब
    • (ख) बद
    • (ग) बू
    • (घ) दबू

गतिविधि क्रमांक-4: अनुक्रमणिका / विषय सूची

छात्रों को अनुक्रमणिका / विषय सूची तैयार करवाएँ। इसके लिए एक तालिका बनाकर बच्चों को दें, जिसमें पाठ का नाम, पाठ की विधा एवं कवि/लेखक का नाम सम्मिलित हो। यह तालिका तैयार करवाने से छात्रों को 6 से 7 अंक परीक्षा में आसानी से प्राप्त हो सकेंगे।

उदाहरण सामग्री: पाठ्यक्रम के अनुसार तालिका

यह तालिका छात्रों को पाठ, उसकी विधा और लेखक/कवि का नाम याद रखने में मदद करेगी।

गद्य खण्ड (क्षितिज भाग-1)

क्रम संख्यापाठ का नामपाठ की विधालेखक का नाम
1दो बैलों की कथाकहानीप्रेमचंद
2ल्हासा की ओरयात्रा वृत्तान्तराहुल सांकृत्यायन
3उपभोक्तावाद की संस्कृतिनिबंधश्यामाचरण दुबे
4साँवले सपनों की यादसंस्मरणजाबिर हुसैन
5प्रेमचंद के फटे जूतेव्यंग्यहरिशंकर परसाई
6मेरे बचपन के दिनसंस्मरणमहादेवी वर्मा

काव्य खण्ड (क्षितिज भाग-1)

क्रम संख्यापाठ का नामपाठ की विधाकवि का नाम
1साखियाँ एवं सबद्पदकबीर
2वाखपदललद्यद
3सवैयेसवैयारसखान
4कैदी और कोकिलाकवितामाखनलाल चतुर्वेदी
5ग्राम श्रीकवितासुमित्रानंदन पंत
6मेघ आएकवितासर्वेश्वर दयाल सक्सेना
7बच्चे काम पर जा रहे हैंकविताराजेश जोशी

गतिविधि क्रमांक-5: सुनकर याद करें

यह गतिविधि छात्रों को सुनकर याद करने की क्षमता विकसित करने में मदद करेगी।

  1. शिक्षक पहले से ही 30 या 40 वस्तुनिष्ठ प्रश्न (उत्तर सहित) लिखवाकर लाएँ।
  2. छात्रों से क्रमवार गिनती बुलवाएँ। जो छात्र जो अंक बोलेगा, वह उसी क्रम का वस्तुनिष्ठ प्रश्न और उसका उत्तर दोनों याद करेगा।
  3. सभी छात्रों को केवल पाँच मिनट का समय दिया जाएगा।
  4. पहला प्रश्न एक अंक बोलने वाला छात्र सुनाएगा। बाकी छात्र प्रश्न व उत्तर दोहराएँगे। यही क्रिया 7 प्रश्नों तक चलेगी। इसी बीच शिक्षक अवलोकन कर जो छात्र नहीं बोल पा रहे हैं, उनका नाम नोट करके बाद में उसे पुनः याद करवा सकते हैं।
  5. इस प्रकार एक कालखंड में कम से कम 20 या 30 प्रश्न छात्र केवल सुनकर याद कर सकेंगे।

कक्षा 9 हिंदी प्रश्नोत्तरी

  1. ‘दो बैलों की कथा’ के लेखक कौन हैं?
    • (क) महादेवी वर्मा
    • (ख) प्रेमचंद
    • (ग) हरिशंकर परसाई
    • (घ) राहुल सांकृत्यायन
    उत्तर: (ख) प्रेमचंद
  2. कवि रसखान ने किसके सवैये लिखे हैं?
    • (क) राम
    • (ख) शिव
    • (ग) कृष्ण
    • (घ) ब्रह्मा
    उत्तर: (ग) कृष्ण
  3. ‘प्रेमचंद के फटे जूते’ पाठ किस विधा का उदाहरण है?
    • (क) कहानी
    • (ख) यात्रा वृत्तान्त
    • (ग) व्यंग्य
    • (घ) निबंध
    उत्तर: (ग) व्यंग्य
  4. ‘ग्राम श्री’ कविता में किस ऋतु का वर्णन किया गया है?
    • (क) वर्षा ऋतु
    • (ख) शीत ऋतु
    • (ग) वसंत ऋतु
    • (घ) ग्रीष्म ऋतु
    उत्तर: (ग) वसंत ऋतु
  5. कवयित्री ललद्यद का जन्म किस स्थान पर हुआ था?
    • (क) पंजाब
    • (ख) कश्मीर
    • (ग) उत्तर प्रदेश
    • (घ) राजस्थान
    उत्तर: (ख) कश्मीर
  6. ‘कांजीहौस’ में क्या रखा जाता था?
    • (क) लावारिस पशु
    • (ख) पक्षी
    • (ग) कैदी
    • (घ) पालतू कुत्ते
    उत्तर: (क) लावारिस पशु
  7. ‘मेघ आए’ कविता में बादलों को किसके रूप में चित्रित किया गया है?
    • (क) एक बच्चे
    • (ख) एक बूढ़े व्यक्ति
    • (ग) एक मेहमान
    • (घ) एक सैनिक
    उत्तर: (ग) एक मेहमान
  8. ‘रीढ़ की हड्डी’ पाठ किस समस्या पर आधारित है?
    • (क) दहेज प्रथा
    • (ख) बाल विवाह
    • (ग) लैंगिक असमानता
    • (घ) जातिवाद
    उत्तर: (ग) लैंगिक असमानता
  9. कबीर दास की रचनाओं का संग्रह किस ग्रंथ में है?
    • (क) रमैनी
    • (ख) सबद
    • (ग) साखी
    • (घ) बीजक
    उत्तर: (घ) बीजक
  10. झूरी के बैलों को कौन अपने घर ले गया था?
    • (क) उनकी बहन
    • (ख) गया
    • (ग) उनके मित्र
    • (घ) एक व्यापारी
    उत्तर: (ख) गया
  11. माखनलाल चतुर्वेदी को किस कविता के लिए ‘एक भारतीय आत्मा’ कहा जाता है?
    • (क) ‘कैदी और कोकिला’
    • (ख) ‘पुष्प की अभिलाषा’
    • (ग) ‘हिमकिरीटिनी’ (घ) ‘हिमतरंगिणी’
    उत्तर: (घ) ‘हिमतरंगिणी’
  12. श्यामाचरण दुबे ने ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’ पाठ में किस पर व्यंग्य किया है?
    • (क) भारतीय संस्कृति
    • (ख) उपभोक्तावादी संस्कृति
    • (ग) साहित्यिक संस्कृति
    • (घ) ग्राम्य संस्कृति
    उत्तर: (ख) उपभोक्तावादी संस्कृति
  13. कवि रसखान ने किस नदी के किनारे अपनी रचनाएँ कीं?
    • (क) गंगा
    • (ख) यमुना
    • (ग) सरस्वती
    • (घ) गोदावरी
    उत्तर: (ख) यमुना
  14. किस पाठ में लेखक ने पक्षी-विज्ञानी सालिम अली का चित्रण किया है?
    • (क) ‘प्रेमचंद के फटे जूते’
    • (ख) ‘मेरे बचपन के दिन’
    • (ग) ‘साँवले सपनों की याद’
    • (घ) ‘ल्हासा की ओर’
    उत्तर: (ग) ‘साँवले सपनों की याद’
  15. निम्नलिखित में से कौन-सा ‘तत्सम’ शब्द है?
    • (क) पत्ता
    • (ख) आग
    • (ग) ग्राम
    • (घ) कान
    उत्तर: (ग) ग्राम
  16. ‘मेरे बचपन के दिन’ किस विधा की रचना है?
    • (क) कहानी
    • (ख) निबंध
    • (ग) संस्मरण
    • (घ) जीवनी
    उत्तर: (ग) संस्मरण
  17. ‘अनुप्रास अलंकार’ की परिभाषा क्या है?
    • (क) जब किसी शब्द का प्रयोग दो या दो से अधिक बार होता है और उसका अर्थ हर बार अलग होता है।
    • (ख) जब किसी वर्ण की आवृत्ति एक से अधिक बार होती है।
    • (ग) जब उपमेय में उपमान की संभावना की जाती है।
    • (घ) जब उपमेय में उपमान का आरोप किया जाता है।
    उत्तर: (ख) जब किसी वर्ण की आवृत्ति एक से अधिक बार होती है।
  18. ‘बच्चे काम पर जा रहे हैं’ कविता में कवि किस बात पर दुख प्रकट करते हैं?
    • (क) स्कूल की कमी
    • (ख) खेल के मैदानों की कमी
    • (ग) बाल मजदूरी
    • (घ) आर्थिक असमानता
    उत्तर: (ग) बाल मजदूरी
  19. कबीर की भाषा को क्या कहा जाता है?
    • (क) शुद्ध हिंदी
    • (ख) सधुक्कड़ी
    • (ग) ब्रज भाषा
    • (घ) अवधी
    उत्तर: (ख) सधुक्कड़ी
  20. ‘इस जल प्रलय में’ पाठ में लेखक ने बाढ़ की कौन सी घटना का वर्णन किया है?
    • (क) 1967 की पटना बाढ़
    • (ख) 1975 की पटना बाढ़
    • (ग) 2000 की दिल्ली बाढ़
    • (घ) 1990 की मुंबई बाढ़
    उत्तर: (ख) 1975 की पटना बाढ़
  21. निम्न में से कौन-सा ‘दो बैलों की कथा’ में मानवीय गुणों का प्रतीक है?
    • (क) प्रेम
    • (ख) बलिदान
    • (ग) मित्रता
    • (घ) ये सभी
    उत्तर: (घ) ये सभी
  22. कवि रसखान ने ‘सवैये’ में किस स्थान का वर्णन किया है?
    • (क) अयोध्या
    • (ख) मथुरा और वृंदावन
    • (ग) काशी
    • (घ) द्वारका
    उत्तर: (ख) मथुरा और वृंदावन
  23. किस पाठ में लेखक ने पक्षी-विज्ञानी सालिम अली का चित्रण किया है?
    • (क) ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’
    • (ख) ‘मेरे बचपन के दिन’
    • (ग) ‘साँवले सपनों की याद’
    • (घ) ‘ल्हासा की ओर’
    उत्तर: (ग) ‘साँवले सपनों की याद’
  24. रस के कितने प्रकार होते हैं?
    • (क) आठ
    • (ख) नौ
    • (ग) दस
    • (घ) सात
    उत्तर: (ख) नौ
  25. कवयित्री ललद्यद ने ‘वाख’ में किस पर जोर दिया है?
    • (क) धार्मिक कर्मकांड
    • (ख) आत्मज्ञान
    • (ग) योग साधना
    • (घ) धन संचय
    उत्तर: (ख) आत्मज्ञान
  26. सुमित्रानंदन पंत की किस कविता में गाँव के सौंदर्य का वर्णन है?
    • (क) ‘ग्राम श्री’
    • (ख) ‘मेघ आए’
    • (ग) ‘बच्चे काम पर जा रहे हैं’
    • (घ) ‘वाख’
    उत्तर: (क) ‘ग्राम श्री’
  27. सर्वेश्वर दयाल सक्सेना द्वारा रचित कविता कौन-सी है?
    • (क) ‘साँवले सपनों की याद’
    • (ख) ‘मेघ आए’
    • (ग) ‘कैदी और कोकिला’
    • (घ) ‘ग्राम श्री’
    उत्तर: (ख) ‘मेघ आए’
  28. किस पाठ में लेखक ने अपनी बहन और उनके परिवार के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान का वर्णन किया है?
    • (क) ‘रीढ़ की हड्डी’
    • (ख) ‘मेरे बचपन के दिन’
    • (ग) ‘इस जल प्रलय में’
    • (घ) ‘उपभोक्तावाद की संस्कृति’
    उत्तर: (ख) ‘मेरे बचपन के दिन’
  29. निम्नलिखित में से कौन-सा ‘तद्भव’ शब्द है?
    • (क) अग्नि
    • (ख) क्षेत्र
    • (ग) गाँव
    • (घ) कर्ण
    उत्तर: (ग) गाँव
  30. राहुल सांकृत्यायन ने किस देश की यात्रा का वर्णन ‘ल्हासा की ओर’ में किया है?
    • (क) भारत
    • (ख) नेपाल
    • (ग) तिब्बत
    • (घ) भूटान
    उत्तर: (ग) तिब्बत

इकाई-6: अपठित बोध

निर्धारित अंक: 4

निर्धारित इकाई के अंतर्गत एक अपठित गद्यांश / अपठित काव्यांश परीक्षा में दिया जाता है और उससे संबंधित 3 से 4 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिनका अंक विभाजन निम्नलिखित आधार पर होता है:

  • प्रश्न-1: शीर्षक (01 अंक)
  • प्रश्न-2: लघूत्तरीय प्रश्न (01 अंक)
  • प्रश्न-3: केंद्रीय भाव / सारांश (02 अंक)
  • कुल अंक: 04

शिक्षण संकेत बिंदु

  1. शिक्षक गद्यांश / पद्यांश को दो-तीन बार ध्यान से पढ़ने को विद्यार्थियों से कहें।
  2. मूल भावों व विचारों को रेखांकित करने को कहें।
  3. प्रश्नों के उत्तर, मूल गद्यांश में व काव्यांश में ढूँढ़ने को कहें।
  4. प्रश्नों का उत्तर सरल, संक्षिप्त, स्पष्ट होना चाहिए। इस बात का अभ्यास कराएँ।
  5. छोटे-छोटे वाक्य बनाने का अभ्यास कराएँ।

अभ्यास हेतु निर्देश

  • शिक्षक अपठित गद्यांश / पद्यांश का अभ्यास लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किए गए प्रश्न बैंक के माध्यम से करवाएँ।
  • शीर्षक देकर अपठित लिखकर लाने को दें, उसका सारांश और लघूत्तरीय प्रश्न भी तैयार करवाएँ।
  • स्वयं अपठित बनाकर अथवा पाठ्यपुस्तक के गद्य पाठों से अनुच्छेद चुनकर उनका शीर्षक, लघूत्तरीय प्रश्न एवं सारांश लिखकर लाने को कहें।

इकाई-7: पत्र लेखन

निर्धारित अंक: 4

पत्र मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं:

  1. औपचारिक पत्र / प्रार्थना पत्र / आवेदन पत्र
  2. अनौपचारिक पत्र / व्यक्तिगत पत्र

पत्र लेखन का उद्देश्य

औपचारिक पत्र के उद्देश्य:

  • भाव व विचारों को व्यक्त करने की क्षमता का विकास करना।
  • स्वतंत्र लेखन की क्षमता का विकास करना।
  • पत्र लेखन कला द्वारा समस्या का समाधान करवाना।

अनौपचारिक पत्र के उद्देश्य:

  • परिवार के सदस्यों एवं मित्रों के प्रति आत्मीयता का भाव जागृत करना।
  • वर्तमान समय में मोबाइल के अत्यधिक प्रयोग के कारण अनौपचारिक पत्र लेखन विधा लुप्त होती जा रही है। इस विधा को प्रोत्साहित करना।

शिक्षण संकेत बिंदु

सर्वप्रथम शिक्षक दिए गए विषय में से निम्न बिंदुओं पर चर्चा करें:

  • किसको पत्र लिखा जा रहा है?
  • क्यों लिखा जा रहा है?
  • कारण संबंधी विषय-वस्तु (किस कारण लिखा जा रहा है?)
  • कौन लिख रहा है?
  • कब लिखा जा रहा है?

नमूना पत्र और प्रारूप

1. औपचारिक पत्र (प्रार्थना पत्र)

  • प्रश्न: विद्यालय के प्राचार्य को स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र लिखिए।
  • प्रारूप:
    1. सेवा में,
    2. श्रीमान् प्राचार्य महोदय,
    3. विद्यालय का नाम,
    4. विद्यालय का पता,
    5. विषय: (संक्षिप्त में)
    6. महोदय,
    7. सविनय निवेदन है कि (पत्र की विषय वस्तु)
    8. सधन्यवाद,
    9. आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या,
    10. नाम,
    11. कक्षा,
    12. क्रमांक,
    13. दिनांक
  • पत्र का उदाहरण:सेवा में, श्रीमान् प्राचार्य महोदय, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, गांधी नगर, दिल्ली।विषय: स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र।महोदय, सविनय निवेदन है कि मेरे पिताजी का स्थानांतरण दिल्ली से कानपुर हो गया है। इस कारण हमें पूरे परिवार के साथ कानपुर जाना पड़ रहा है। अतः, मैं अपनी पढ़ाई कानपुर के विद्यालय से ही जारी रखूँगा।अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मुझे शीघ्र ही स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्रदान करने की कृपा करें। सधन्यवाद।आपका आज्ञाकारी शिष्य, रमेश कुमार कक्षा- 9वीं क्रमांक- 12 दिनांक: 15 जून, 2023

2. अनौपचारिक पत्र

  • प्रश्न: अपने मित्र को जन्मदिन की बधाई देते हुए पत्र लिखिए।
  • प्रारूप:
    1. पता (लिखने वाले का)
    2. दिनांक
    3. संबोधन (प्रिय मित्र/प्रिय)
    4. अभिवादन (सप्रेम नमस्ते/नमस्कार)
    5. (पत्र की विषय वस्तु)
    6. तुम्हारा मित्र,
    7. नाम (लिखने वाले का)
  • पत्र का उदाहरण:ए-12, रामपुरी, नई दिल्ली। दिनांक: 22 मार्च, 2023प्रिय मित्र रमेश, सप्रेम नमस्ते!मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि तुम्हारा जन्मदिन अगले सप्ताह है। मैं तुम्हें तुम्हारे जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ।मैं तुम्हें तुम्हारे जन्मदिन की पार्टी में शामिल नहीं हो पाऊँगा क्योंकि मैं अपनी वार्षिक परीक्षा की तैयारी कर रहा हूँ। परीक्षा के बाद, मैं तुमसे मिलने जरूर आऊँगा।अपने माता-पिता को मेरा प्रणाम कहना। तुम्हारा मित्र, अमन

इकाई 8: निबंध लेखन / अनुच्छेद लेखन / संवाद लेखन / विज्ञापन लेखन

निर्धारित अंक: 7

यह इकाई छात्रों की रचनात्मक और विश्लेषणात्मक लेखन क्षमता को विकसित करने पर केंद्रित है।

निबंध क्या है?

किसी विषय पर अपने स्वयं के भावों तथा विचारों को व्यवस्थित रूप से व्यक्त करना ही निबंध लेखन है। निबंध लिखते समय इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि आपके विचार एक निश्चित क्रम में हों। इसके अभाव में निबंध सुसम्बद्ध नहीं हो पाता। निबंध में व्यक्त किए गए भाव एवं विचार स्पष्ट होने चाहिए।

निबंध रचना विषयक महत्वपूर्ण बातें

  • विद्यार्थियों को बताएं कि वे रटकर न लिखें, समझकर अपने शब्दों में लिखें।
  • जिस विषय पर निबंध लेखन करना हो, उस पर चिंतन करके ही लेखनी चलानी चाहिए।
  • निबंध की प्रस्तावना तथा उपसंहार प्रभावोत्पादक होना चाहिए।
  • निबंध में विषयानुसार यत्र-तत्र कविता, सूक्ति तथा विद्वानों के उद्धरण प्रस्तुत करना चाहिए।
  • विचार क्रमबद्ध होने चाहिए।
  • भाषा-शैली आकर्षक व यथासंभव सुंदर होनी चाहिए।
  • विरामचिह्नों का उचित प्रयोग एवं वर्तनी शुद्ध होनी चाहिए।

गतिविधि

  • शिक्षक सर्वप्रथम अपने आस-पास की विषयवस्तु पर कुछ वाक्य लिखकर निबंध लेखन हेतु विद्यार्थियों को प्रेरित करें।
  • प्रश्न बैंक में दिए गए विषयों पर निबंध लेखन का अभ्यास कक्षा में ही कराएँ।
  • इसके अतिरिक्त अन्य समसामयिक विषयों पर निबंध लेखन का अभ्यास शिक्षक अपनी निगरानी में करवाएँ।

नमूना निबंध (रूपरेखा सहित)

  • प्रश्न: ‘विज्ञान के चमत्कार’ विषय पर एक निबंध लिखिए।
  • रूपरेखा:
    1. प्रस्तावना
    2. विज्ञान वरदान के रूप में
      • यातायात और संचार के क्षेत्र में
      • चिकित्सा के क्षेत्र में
      • उद्योग के क्षेत्र में
      • मनोरंजन के क्षेत्र में
    3. विज्ञान अभिशाप के रूप में
    4. उपसंहार

संवाद लेखन

संवाद लेखन हेतु शिक्षक विभिन्न छोटे-छोटे पारिवारिक, सामाजिक, राजनीतिक तथा नैतिक विषयों पर कक्षा में चर्चा विधि का प्रयोग करें तथा उसी चर्चा को छात्रों के संवाद के रूप में परिवर्तित करने के गुणों का विकास करें।

नमूना संवाद

  • प्रश्न: ‘मोबाइल के सदुपयोग और दुरुपयोग’ पर दो मित्रों के बीच संवाद लिखिए।

रमेश: अरे सुरेश, तुम्हारी वार्षिक परीक्षा का परिणाम कैसा रहा? सुरेश: अरे यार, क्या कहूँ! मेरी तो अच्छे अंक लाने की उम्मीद थी, पर मोबाइल के कारण सब बेकार हो गया। रमेश: क्यों, क्या हुआ? सुरेश: मैं पढ़ाई करते समय भी मोबाइल का प्रयोग करता रहता था, जिससे पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा। रमेश: हाँ, मोबाइल का दुरुपयोग तो सचमुच बहुत बुरा है, पर सदुपयोग भी तो है। सुरेश: वह कैसे? रमेश: हम मोबाइल का प्रयोग ऑनलाइन पढ़ाई, जानकारी हासिल करने और ऑनलाइन भुगतान करने में कर सकते हैं। सुरेश: हाँ, तुम सही कह रहे हो। रमेश: तो इस साल से पढ़ाई पर अधिक ध्यान दो और मोबाइल का सदुपयोग करो। सुरेश: हाँ, मैं अब से ऐसा ही करूँगा। धन्यवाद, मित्र!

विज्ञापन लेखन

शिक्षक समाचार पत्र और टीवी में आने वाले विज्ञापनों के बारे में रोचक ढंग से चर्चा कर छोटे-छोटे विज्ञापन बनाकर लाने को विद्यार्थियों को कहें।

नमूना विज्ञापन

  • प्रश्न: ‘खोया-पाया’ संबंधी एक विज्ञापन बनाइए।

अभ्यास हेतु निर्देश

  • शिक्षक निबंध / अनुच्छेद / संवाद लेखन / विज्ञापन लेखन का अभ्यास लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा नवीन सत्र हेतु जारी किए गए प्रश्न बैंक के माध्यम से करवाएँ।

Leave a Comment