MP Board Class 11 Hornbill The Portrait of a Lady

MP Board Class 11 Hornbill The Portrait of a Lady

The Portrait of a Lady – ✍️ By Khushwant Singh

1. परिचय / Introduction

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

English: This autobiographical sketch recalls the narrator’s memories of his grandmother, her spirituality, routine, and quiet dignity. It captures their fading relationship over time and ends with her peaceful demise.

हिन्दी: यह एक आत्मकथात्मक वर्णन है जिसमें लेखक अपनी दादी की धार्मिकता, दिनचर्या और गरिमापूर्ण जीवन को स्मरण करता है। समय के साथ उनका संबंध कमजोर पड़ता है और अंत में दादी की शांत मृत्यु को दर्शाया गया है।

👩‍🦳 2. दादी का व्यक्तित्व / Character Sketch of Grandmother

विशेषता / Traitविवरण / Description
Appearance / रूपवृद्ध, सफेद वस्त्र, झुर्रियों भरा चेहरा, झुकी हुई कमर
Habits / आदतेंप्रार्थना, जपमाला, चरखा चलाना, चिड़ियों को दाना देना
Nature / स्वभावशांत, धार्मिक, अनुशासित, प्रेमपूर्ण
Beliefs / विश्वासआधुनिक शिक्षा और संगीत के विरोध में, धार्मिक शिक्षण को प्राथमिकता

🧒🏻 3. लेखक और दादी का संबंध / Relationship with Narrator

जीवन का चरण / Life Stageसंबंध / Relationship
गाँव में बचपन / Childhood in villageघनिष्ठ और दैनिक संपर्क
शहर में पढ़ाई / City educationदूरी और भावनात्मक अंतर
विश्वविद्यालय / University lifeमौन और अलगाव
विदेश यात्रा / Abroadगहरा लेकिन सीमित भावनात्मक संपर्क

🪷 4. प्रमुख घटनाएँ / Key Incidents

  • 1. दादी के साथ स्कूल जाना और मंदिर में शिक्षा
  • 2. शहर में स्थानांतरण और English education की असहमति
  • 3. संगीत शिक्षण पर दादी का मौन विरोध
  • 4. लेखक की विदेश यात्रा पर दादी की शांत विदाई
  • 5. अंतिम रात को ढोल बजाकर गीत गाना
  • 6. मृत्यु और चिड़ियों का मौन शोक

🕊️ 5. प्रतीकात्मकता / Symbolism

प्रतीक / Symbolअर्थ / Meaning
Sparrows / गौरैया चिड़ियाँप्रकृति से आत्मीय संबंध और मौन शोक
Rosary / जपमालाभक्ति और अनुशासित जीवन
Spinning Wheel / चरखाएकांत, शांति और आत्म-विवेक

💡 6. विषय-वस्तु / Themes

  • पीढ़ीगत अंतर / Generational gap
  • आध्यात्मिकता बनाम आधुनिकता / Spirituality vs Modernity
  • सरलता और गरिमा / Simplicity and Dignity
  • प्रेम और अलगाव / Love and Detachment
  • मृत्यु का मौन / Peaceful Death

📖 “The Portrait of a Lady” – विस्तृत कथानक विवरण

  • यह कहानी लेखक खुशवंत सिंह द्वारा उनकी दादी की स्मृतियों पर आधारित एक आत्मकथात्मक रचना है। इसमें उन्होंने अपनी दादी के व्यक्तित्व, जीवनशैली और उनके साथ बिताए गए समय को भावनात्मकता और आदर के साथ प्रस्तुत किया है।

🧓🏼 दादी का व्यक्तित्व और रूप-वर्णन

  • लेखक बताते हैं कि उनकी दादी हमेशा ही वृद्ध प्रतीत होती थीं — कमर थोड़ी झुकी हुई, चेहरा झुर्रियों से भरा, सफेद बालों वाली शांत और भक्ति में लीन महिला। वह हमेशा सफेद वस्त्र पहनती थीं, एक हाथ से कमर का सहारा लेकर चलती थीं और दूसरे हाथ से जपमाला के मोती गिनती रहती थीं। उनके होठ लगातार प्रार्थना में हिलते रहते थे।
  • लेखक के अनुसार वह कभी सुंदर रही होंगी, यह विचार ही उन्हें “revolting” यानी अजीब लगता था। लेकिन वह स्वीकार करते हैं कि दादी सच्चे अर्थों में सुंदर थीं — जैसे पहाड़ों में सर्दियों के शांत दृश्य में व्याप्त सफेदी।

👦🏼 लेखक और दादी का बचपन में संबंध

  • जब लेखक के माता-पिता शहर चले गए, तब उन्होंने लेखक को दादी के पास छोड़ दिया। वे दोनों दिन-रात साथ रहते थे। दादी लेखक को सुबह उठातीं, स्नान करातीं और कपड़े पहनाकर स्कूल के लिए तैयार करती थीं। साथ ही प्रार्थना भी करती रहती थीं — उम्मीद करतीं कि लेखक उसे सुन कर याद कर ले।
  • स्कूल जाने के दौरान वह लेखक की तख्ती, स्याही की दवात और कलम बाँधकर देतीं। स्कूल मंदिर के साथ जुड़ा था। दादी वहीं बैठकर धार्मिक ग्रंथों का पाठ करती थीं। स्कूल से लौटते समय वे गाँव के कुत्तों के लिए सुखी रोटियाँ साथ ले जाती थीं।

🚗 शहर जाने के बाद संबंधों में बदलाव

  • जब लेखक के माता-पिता ने उन्हें शहर बुला लिया, तब उनका स्कूल बदल गया। अब वह अंग्रेज़ी माध्यम स्कूल में जाते थे और दादी उनके साथ स्कूल नहीं जाती थीं। शहर में उन्होंने चिड़ियों को दाना देना शुरू किया।
  • समय के साथ, दादी लेखक को स्कूल तो तैयार करती थीं, परन्तु दोनों के बीच संवाद कम होता गया। जब लेखक उन्हें विज्ञान और अंग्रेज़ी शब्दों की बातें बताते, तो दादी उन्हें अविश्वसनीय मानती थीं — जैसे कि पृथ्वी गोल है, गुरुत्वाकर्षण का नियम, या आर्किमिडीज़ सिद्धांत। उन्हें इस बात का खेद था कि स्कूल में धर्म और ईश्वर से संबंधित शिक्षा नहीं दी जाती।
  • जब लेखक ने बताया कि उन्हें संगीत की शिक्षा दी जा रही है, तो दादी ने अपनी नाखुशी मौन स्वीकृति से जताई — क्योंकि उनके अनुसार संगीत केवल नाचनेवालियों और भिखारियों के लिए होता है।

🎓 विश्वविद्यालय और विदेश यात्रा

  • जब लेखक विश्वविद्यालय गए, तो उन्हें अलग कमरा दिया गया और दादी पूर्णतः एकांत जीवन में चली गईं। वे पूरे दिन चरखा चलातीं और प्रार्थना करतीं। केवल दोपहर में वे चिड़ियों को दाना देने के लिए विराम लेती थीं। सैकड़ों चिड़ियाँ उनके आसपास मंडराती थीं — उनके पैरों, कंधों और यहाँ तक कि सिर पर बैठ जाती थीं।
  • जब लेखक ने विदेश पढ़ाई के लिए जाने की योजना बनाई, तब दादी ने कोई भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्होंने चुपचाप उन्हें स्टेशन तक छोड़ा और केवल प्रार्थना में लीन रहीं।

पाँच साल बाद पुनः मिलन और मृत्यु

  • पाँच वर्ष बाद लेखक जब वापस लौटे, तो दादी ने उनका स्वागत किया — लेकिन वह बिल्कुल पहले जैसी थीं, बिना कोई उम्र बढ़े हुए। उन्होंने लेखक को गले लगाया, पर प्रार्थना करती रहीं। उसी शाम उन्होंने अपने पड़ोस की महिलाओं को बुलाया, पुराना ढोल निकाला और योद्धाओं की वापसी पर गाए जाने वाला गीत गाने लगीं।
  • अगले दिन उन्हें हल्का ज्वर हुआ। डॉक्टर ने इसे सामान्य बताया लेकिन दादी ने कहा कि अब उनके जीवन का अंतिम अध्याय आ गया है — क्योंकि उन्होंने पिछली शाम प्रार्थना नहीं की थी। उन्होंने हमसे बातचीत बंद कर दी और बिस्तर पर शांत भाव से लेट कर प्रार्थना करती रहीं।
  • कुछ समय बाद, उनके होठों की हलचल रुक गई और जपमाला उनके हाथों से गिर पड़ी। उनका चेहरा शांति से भर गया और वे इस दुनिया से विदा हो गईं।

🕊दादी की मृत्यु पर चिड़ियों की प्रतिक्रिया

  • दादी के शरीर को लाल चादर से ढँककर ज़मीन पर रखा गया। जब उनके अंतिम संस्कार की तैयारी हो रही थी, तो पूरे आँगन और कमरे में हजारों sparrows (गौरैयों) आकर चुपचाप बैठ गईं — कोई आवाज़ नहीं, कोई चहचहाहट नहीं।
  • जब परिवार ने उनके लिए रोटियाँ चिड़ियों की तरह फेंकीं, तो चिड़ियों ने उन्हें नहीं छुआ। जैसे वे mourning (शोक) में थीं। दादी के शव को ले जाने पर वे धीरे से उड़ गईं — यह दृश्य इतना शांत और भावनात्मक था कि हर कोई भावुक हो गया।

📘 Vocabulary Table – The Portrait of a Lady

English Wordहिन्दी अर्थ
Grandmotherदादी / नानी
Wrinkledझुर्रियों से भरा हुआ
Portraitचित्र / तस्वीर
Mantelpieceअंगीठी के ऊपर की शेल्फ
Turbanपगड़ी
Beardदाढ़ी
Revoltingघृणित / अप्रिय
Absurdअतर्कसंगत / मूर्खतापूर्ण
Undignifiedअमर्यादित / अपमानजनक
Fablesशिक्षाप्रद कथाएँ
Prophetsपैगंबर / धार्मिक गुरु
Criss-crossएक-दूसरे को काटती रेखाएँ
Hobbledलंगड़ाकर चलना
Stoopझुकाव / झुकी हुई मुद्रा
Rosaryजपमाला
Locks (hair)बाल
Scatteredबिखरे हुए
Untidilyअव्यवस्थित रूप में
Puckeredझुर्रीदार
Inaudibleअश्रव्य / सुनाई न देने वाला
Serenityशांति / शांत भाव
Contentmentसंतोष / तृप्ति
Monotonousएकरस / नीरस
Sing-songगीत-संगीत जैसा स्वर
Fetchलाना
Plasteredलेपित / पुता हुआ
Staleबासी / पुराना
Scripturesधार्मिक ग्रंथ
Growlingगुर्राना
Turning-pointमहत्वपूर्ण मोड़
Courtyardआँगन
Distressedचिंतित / दुखी
Lewdअश्लील / अभद्र
Monopolyएकाधिकार
Harlotsवेश्याएँ
Disapprovalअसहमति / नापसंद
Snappedटूट गया / समाप्त हो गया
Seclusionएकांत / अलगाव
Resignationसमर्पण / स्वीकार करना
Spinning-wheelचरखा
Veritableवास्तविक / सच्चा
Bedlamशोरगुल / अफरा-तफरी
Chirrupingचहचहाना
Perchedबैठना (पक्षी का)
Shooed awayउड़ा देना / भगाना
Frivolousतुच्छ / हल्का
Rebukesफटकार / डाँट
Thumpedधड़धड़ाना / पीटना
Saggingलटकता हुआ / झुका हुआ
Dilapidatedजीर्ण-शीर्ण / पुराना
Persuadeमनाना / राज़ी करना
Overstrainingअत्यधिक थकावट लाना
Omittedछोड़ देना / न करना
Pallorपीलापन / फीका रंग
Shroudकफ़न / शव को ढकने वाला कपड़ा
Mourningशोक / दुःख
Funeralअंतिम संस्कार
Blazeचमक / तेज़ रोशनी
Corpseशव / मृत शरीर
Crumbsटुकड़े / रोटी के कण
Dustbinकूड़ादान

📚 7. मुख्य प्रश्न / Important Questions

Comprehension Questions with Answers

1. What are the three phases of the author’s relationship with his grandmother before he left the country to study abroad?

  • Childhood: They lived together in the village and shared a close bond.
  • Early schooling in the city: Their companionship reduced; she stopped going to school with him.
  • University life: They lived in separate rooms, and emotional distance grew.

2. What are three reasons why the author’s grandmother was disturbed when he started going to the city school?

  • She did not approve of English education.
  • She disliked that there was no religious teaching.
  • She was disturbed by the introduction of music lessons.

3. What are three ways in which the author’s grandmother spent her days after he grew up?

  • She continuously recited prayers and used her rosary.
  • She sat by the spinning wheel all day.
  • She fed sparrows in the courtyard every afternoon.

4. What was the odd way in which the author’s grandmother behaved just before she died?

  • She abandoned her usual routine of prayer.
  • She gathered women from the neighborhood.
  • She sang songs of warriors’ homecoming and played a dilapidated drum.

5. How did the sparrows express their sorrow when the author’s grandmother died?

  • Thousands of sparrows gathered silently around her body.
  • They did not chirp or touch the crumbs of bread offered to them.
  • After a long time, they flew away quietly.

💬 Talking About the Text

1. How do we know the author’s grandmother was a religious person?

  • She constantly prayed and told the beads of her rosary.
  • She read scriptures at the temple regularly.
  • She was unhappy with education that excluded religious teachings.

2. Describe the changing relationship between the author and his grandmother. Did their feelings for each other change?

  • Their closeness gradually reduced as the author grew up and moved to the city.
  • Though interactions decreased, mutual affection remained intact.
  • Her silence showed disapproval but not bitterness.

3. Was the author’s grandmother a person strong in character? Give instances.

  • Yes, she accepted changes and solitude without complaint.
  • She silently disagreed with the author’s modern education.
  • She faced death fearlessly, refusing to waste time talking.

4. Have you known someone like the author’s grandmother? Do you feel the same sense of loss regarding someone you’ve loved and lost?

  • Personal responses may vary, but many people feel deep sorrow when they lose a loved one like a grandparent.
  • A sense of emotional void and reverence often remains, similar to the author’s experience.

📚 Thinking About Language

1. Which language do you think the author and his grandmother used while talking to each other?

  • Most likely Punjabi or Hindi, as they belonged to a North Indian family.

2. Which language do you use to talk to elderly relatives in your family?

  • This depends on one’s regional background—could be Hindi, Marathi, Tamil, Bengali, etc.

3. How would you say ‘a dilapidated drum’ in your language?

  • In Hindi: “Ek jeern-shirn dholak” or “Purana tuta-phuta dhol.”

4. Can you think of a song or poem in your language that talks of homecoming?

  • Yes, for example in Hindi: घर आ जा परदेसी, तेरे बिना भी ना लागे…” — a popular film song about longing for return. Folk songs and patriotic poems also depict the theme of homecoming.

Leave a Comment